अब कैसे कहूं, कि कोई लौटा दे मेरा बचपन !

बचपन कभी कुपोषित होकर और कभी संक्रमित बीमारी से मरता है या फिर स्कूल में हादसे या बलात्कारी तक द्वारा भी मौत के घाट उतार दिया जाता है।

New Delhi, Sep 13 : जब एक बच्चा मरता है तो देश (का भविष्य) मरता है। फिर चाहे गोरखपुर में बीमारी से मरें या फिर गुरुग्राम में प्रद्दुम्न का क़त्ल हो। माता पिता अपना पेट काट कर (भूखे रहकर) भी अपने बच्चों के उज्जवल भविष्य के सपने देखते हैं। बच्चों के स्वास्थ्य व सुरक्षा की जिम्मेदारी जितनी माता-पिता की है उतनी ही सरकारों की भी है ।

Advertisement

आज हो रही बच्चों की मौतों को देख डर लगने लगा है कि कैसे किसी से कहें कि ‘कोई लौटा दे मेरे बीते हुए दिन(मेरा बचपन)’। यदि फिर से बच्चा हो गया तो किसी हादसे का शिकार न हो जाऊँ, स्कूल में या फिर अस्पताल में कहीं मारा न जाऊँ, न स्कूल में सुरक्षित और न ही अस्पताल में इलाज होगा। अब कोई सरकारें भी नहीं सुनती बच्चों की सिसकियाँ। बचपन कभी कुपोषित होकर और कभी संक्रमित बीमारी से मरता है या फिर स्कूल में हादसे या बलात्कारी तक द्वारा भी मौत के घाट उतार दिया जाता है। बाल संरक्षण अधिनियम है, बाल संरक्षण आयोग भी हैं और न जाने व्यवस्था के नाम पर क्या कुछ नहीं, क्यों सब कुछ बेमानी,  ख़ुट्टल सा लगता है।

Advertisement

किसी ने ठीक कहा है ….
‘अजीब सौदागर है ये वक़्त भी,
जवानी का लालच दे कर बचपन ले गया।’gorakhpur tragedy, गोरखपुर
कभी झुग्गियों में बीतता है बचपन, कभी मां की हो जाती है मौत, कभी तंत्रिक मार डालता है मासूम को, कभी झंडा हाथ में लेकर नेताओं का स्वागत करते हुए बेसुध हो जाता है।

Advertisement

कभी दंग़ो की बलि चढ़ जाता है, कभी ‘ब्लू व्हेल’ का खेल मार डालता है। किसी माँ के आँख का तारा, किसी के आँगन का सूरज, कि गुम होती किलकारियों से सिसक रहा है अपना देश……gorakhpur
बच्चों और उनके बचपन को बचा लो… ये स्कूल के मालिकों…. ये मेरी सरकारों…. बच्चों के लिए बने आयोगों !

(रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)