पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की होगी गिरफ्तारी ?

पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। उन पर गिरफ्तारी की तलवार भी लटक गई है। नवाज अभी लंदन में हैं।

New Delhi Sep 17 : पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी पत्‍नी की बीमारी का बहाना बनाकर लंदन भाग चुके हैं। वो वापस लौटेंगे या नहीं इस पर संशय बरकरार है। लेकिन, इस बीच पाकिस्‍तान में उन पर गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी ने भी ये साफ कर दिया है कि अगर नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी होता है तो उन्‍हें हर हालत में अरेस्‍ट किया जाएगा। शाहिद खाकन अब्‍बासी वही शख्‍स हैं जिन्‍हें नवाज का बेहद करीबी माना जाता है। नवाज के इस्‍तीफे के बाद खुद उन्‍होंने ही शाहिद खाकन अब्‍बासी ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री बनाया था। लेकिन, खाकन के बयान से साफ है कि वो नवाज को बख्‍शने के मूड में नहीं हैं। सियासत में खाकन के लिए ये मौका भी है और दस्‍तूर भी।

Advertisement

नवाज की पार्टी भी शाहिद खाकन अब्‍बासी के इस बदले तेवर को देखकर हैरत में है। उन्‍हें ये समझ में नहीं आ रही है कि उन्हीं की पार्टी ने जिस शख्स को पाकिस्‍तान का प्रधानमंत्री बनाया वो ही नवाज की गिरफ्तारी की बात कर रहा है। रविवार को पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी ने कहा कि अगर नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो नवाज के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी करता है, तो उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ को पनामा पेपर्स लीक मामले में दोषी पाया है। उनके खिलाफ जांच के लिए पाकिस्‍तानी सुप्रीम कोर्ट ने ज्‍वाइंट इंवेस्‍टीगेशन टीम बनाई थी। JIT की रिपोर्ट में नवाज शरीफ को भ्रष्‍टाचार का दोषी पाया गया था। इसके बाद उन्‍हें अपने पद से इस्‍तीफा देना पड़ा था। लेकिन, अब उन पर गिरफ्तारी की भी तलवार लटक रही है।

Advertisement

नवाज शरीफ के भ्रष्‍टाचार को लेकर पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी ने रविवार को एक न्‍यूज चैनल में इंटरव्‍यू में दिया था। अपने इंटरव्‍यू में उन्‍होंने कहा‍ कि कई बार सरकारों के पास विकल्प बहुत कम बचते हैं। इस तरह के हालात में हम लोगों को वही करना होता है तो कानून के मुताबिक हो और सही हो। शाहिद खाकन अब्‍बासी ने यहां पर सीधा सवाल किया गया है कि अगर नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो नवाज के खिलाफ वारंट जारी करता है तो क्‍या उनकी गिरफ्तारी होगी ? इस सवाल के जवाब में उन्‍होंने स्‍पष्‍ट तौर पर कहा कि हमारे पास कोई दूसरा विकल्‍प ही नहीं है। सिवाए इसके नवाज शरीफ को अरेस्‍ट कर जेल भेजा जाए। अगर वारंट जारी हुअा तो कानून का पालन करना ही होगा।

Advertisement

नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो ने नवाज शरीफ को 19 सितंबर को पेशी के लिए समन भेजा है। हालांकि शाहिद खाकन अब्‍बासी का कहना है कि 19 तारीख की पेशी में नवाज की जगह उनके वकील पेश होंगे। अगर बहुत जरुरी हुआ तो ही नवाज नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो के सामने पेश होंगे। जानकारी के मुताबिक नवाज शरीफ इस वक्‍त लंदन में हैं। इमरान खान ये भी आरोप लगा चुके हैं क‍ि नवाज अब पाकिस्‍तान लौटकर नहीं आएंगे। जबकि उनकी पार्टी और परिवार के लोगों का कहना है कि वो पत्‍नी के इलाज के लिए लंदन गए हैं जल्‍द ही वहां से वापस आएंगे। हालांकि परवेज मुशर्रफ भी पाकिस्‍तान से फरार हैं। बेनजीर भुट्टो हत्‍याकांड में उन्‍हें भगोड़ा घोषित किया जा चुका है। वो भी लंदन में ही शरण लिए हुए हैं।