यूपी के ‘क्रिमिनल्‍स’ के लिए काल बना ‘योगीराज’, एनकाउंटर @ 420

योगीराज में यूपी के बदमाशों की शामत आ गई है। पुलिस बदमाशों के पीछे भूखे भेडि़यों की तरह लगी हुई है। यूपी में अब तक 420 एनकाउंटर हो चुके हैं।

New Delhi Sep 18 : किसी भी राज्‍य की कानून-व्‍यवस्‍था को सुधारने की जिम्‍मेदारी वहां की सरकार और पुलिस की होती है। बदमाशों के भीतर अगर पुलिस का खौफ बैठ जाए तो यकीनन उस राज्‍य की कानून-व्‍यवस्‍था अपने आप सुधर जाती है। क्राइम का ग्राफ नीचे गिरने लगता है। इसी के उलट अगर बदमाशों को पता चल जाए कि कानून उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है तो वे दुर्दांत बन जाते हैं। बेखौफ होकर वारदातों को अंजाम देते हैं और कानून के चंगुल से निकल भागते हैं। लेकिन, योगीराज में यूपी के बदमाशों की शामत आ गई है। पुलिस बदमाशों को चुन-चुनकर मार रही है या फिर उन्‍हें गिरफ्तार कर रही है। सीधे शब्‍दों में समझे तो प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पुलिस को खुली छूट दे रखी है।

Advertisement

शायद यही वजह है कि योगीराज में अब तक 420 एनकाउंटर हो चुके हैं। एक हजार से ज्‍यादा बदमाशों को गिरफ्तार कर जेल में ठूंसा जा चुका है। प्रदेश में ये बदलाव सिर्फ छह महीने के भीतर ही देखने को मिला हैं। योगीराज के कार्यकाल में साढ़े चार साल का वक्‍त अभी बाकी है। योगी आदित्‍यनाथ ने जब यूपी की कमान संभाली थी उसी वक्‍त उन्‍होंने कह दिया था कि प्रदेश की कानून व्‍यवस्‍था को सुधारना उनके लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है। ये दावा ना तो कोई सरकार कर सकती है और ना ही कर रही है कि यूपी में पूरी तरह शांति स्‍थापित हो गई है। कहीं कोई अपराध नहीं हो रहे हैं। अपराधी हैं कोई ना कोई वारदात को अंजाम जरुर देंगे। लेकिन, योगी राज में क्रिमिनल्‍स के खिलाफ कार्रवाई का आंकड़ा पिछली सरकारों के मुकाबले काफी बढ़ा है।

Advertisement

यूपी पुलिस के आंकड़े इस बात की तस्‍दीक करते हैं कि योगीराज में बदमाशों की हालत खराब कर दी गई है। अपराधियों के खिलाफ पुलिस ने काफी सख्‍त रुख अख्तियार कर रखा है। यूपी पुलिस की ओर से योगीराज में पुलिसिया एक्‍शन का जो आंकड़ा पेश किया गया है वो 20 मार्च 2017 से 14 सितंबर 2017 के बीच का है। इस दरम्‍यान यूपी में कुल 420 एनकाउंटर हुए हैं। जिसमें कईयों में पुलिस ने बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया। जबकि कई एनकाउंटर में बदमाश मारे गए। योगीराज में अब तक 1106 अपराधी सलाखों के पीछे भेजे जा चुके हैं। जिसमें कई मोस्‍टवांटेड और ईनामी बदमाश भी शामिल हैं। योगीराज में गिरफ्तार किए गए बदमाशों में वो अपराधी भी शामिल हैं जिनके खिलाफ गुंडा एक्‍ट या फिर रासुका (राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून) लगाई जा चुकी है।

Advertisement

योगीराज में हुए कुल 420 एनकाउंटर में 88 पुलिसकर्मी भी जख्‍मी हुए हैं। जबकि 15 मोस्‍टवाटेंड अपराधी मारे जा चुके हैं। इन एनकाउंटर्स में 84 अपराधी जख्‍मी हुए हैं। योगीराज में अकेले मेरठ में ही 193 एनकाउंटर किए गए। जबकि लखनऊ में कुल सात एनकाउंटर हुए। गोरखपुर में 13 ईनामी बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। योगीराज में अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई के ये वो आंकड़े हैं जो साबित करते हैं कि योगी आदित्‍यनाथ ने यूपी की जनता से कानून-व्‍यवस्‍था को लेकर जो वादा किया था उस पर वो पूरी तरह खरी उतरने की कोशिश कर रही है। इसके परिणाम भी प्रदेश के भीतर जल्‍द ही दिखाई पड़ने शुरु हो जाएंगे। यही काम अगर पुरानी सरकारों ने भी किया होता तो यकीनन यूपी में रामराज होता।