नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बताया ‘कुत्‍ता’, और फोड़ेगा बम

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने एक बार फिर अमेरिका को धमकी दी है। कह दिया है कि तुम कुत्‍ते की तरह भौंकते रहो, हम हाथी की तरह चलते रहेंगे और अपना काम करते रहेंगे।  

New Delhi Sep 21 : नॉर्थ कोरिया के तानाशाह की गुस्‍ताखियां खतरनाक माेड़ पर पहुंच चुकी हैं। उस पर ना तो अंतरराष्‍ट्रीय दवाब काम आ रहा है और ना ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की धमकी। उलटा नॉर्थ कोरिया के तानाशाह ने ही अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को धमकाना शुरु कर दिया है। किम जोंग उन ने डोनाल्‍ड ट्रंप की तुलना भौंकने वाले कुत्‍ते से की है। उसका कहना है कि ट्रंप की धमकी और कुत्‍ते का भौंकना एक ही जैसा है। इसके साथ ही इस बात की भी आशंकाएं प्रबल हो गई हैं कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की धमकी के बाद अब किम जोंग उन एक बार फिर जल्‍द ही कोई और परमाणु मिसाइल का परीक्षण कर अमेरिका और अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय को खुली चुनौती दे सकता है।

Advertisement

दरअसल, चीन ने इस पूरे मामले में बड़ा गेम खेल रखा है। नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन पर चीन का हाथ है। वो उत्‍तर कोरिया को बैक सपोर्ट दे रहा है। ताकि उत्‍तर कोरिया के जरिए वो अमेरिका और जापान पर निशाना साध सके। वैसे चीन पूरी दुनिया के सामने ये दिखाने की कोशिश करता है कि वो उत्‍तर कोरिया के परमाणु हथियारों के परीक्षण के खिलाफ है। वो उसका विरोध करता है। लेकिन, हकीकत ये है कि चीन की शह पाकर ही किम जोंग उन इतना उछल रहा है। वो लगातार जापान के ऊपर से अपनी परमाणु मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है। जापान इस पर अपना विरोध भी दर्ज करा चुका है। लेकिन, किम जोंग उन की सेहत पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। उसकी हरकतें जारी हैं।

Advertisement

ये हाल तक है जब अमेरिका नॉर्थ कोरिया को मिटाने की धमकी तक दे चुका है। अभी हाल ही में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को पहली बार संबोधित करते हुए उत्‍तर कोरिया को चेतावनी जारी की थी। डोनाल्‍ड ट्रंप ने स्‍पष्‍ट शब्‍दों में कह दिया था कि अगर सनकी तानाशाह अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है तो अमेरिका उसे पूरी तरह तबाह कर देगा। अमेरिकी राट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के इस बयान पर उत्‍तर कोरिया ने भी कड़ी प्रतिक्रिया दे मारी। उत्तर कोरिया ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की धमकियों की तुलना  ‘कुत्त के भौंकने’ से की। इतना ही नहीं उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग-हो से का कहना है कि हम अमेरिका की धमकियों से डरने वाले नहीं हैं। हमें अपनी हिफाजत करनी आती है।

Advertisement

नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका को ये चेतावानी या कहें धमकी उसी के देश में घुसकर दी है। संयुक्त राष्ट्र की बैठक में शामिल होने न्‍यूयॉर्क पहुंचे उत्‍तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग-हो से जब यहां पर संवाददाताओं ने बात की और उनसे डोनाल्‍ड ट्रंप के बयान पर प्रतिक्रिया लेनी चाहिए तो उन्‍होंने कह दिया कि ‘ऐसी कहावत है, हाथी अपनी राह चलता रहता है और कुत्‍ते भौंकते रहते हैं। उत्‍तर कोरिया का कहना है कि वो अमेरिका के खिलाफ अपने परमाणु हथियारों को और मजबूत करेगा। इस वक्‍त नॉर्थ कोरिया पूरी दुनिया में अलग-थलग पड़ चुका है। फिर भी उसका परमाणु हथियारों का प्रेम कम नहीं हो रहा है। चीन की शार्गिदी में पल रहे उत्‍तर कोरिया के तानाशाह की गुस्‍ताखियों का खामियाजा कई देशों को भारी पड़ सकता है।