जनता के सामने शेखी बघारने वाले लालू यादव CBI के सामने बने ‘गीदड़’, पूछताछ से भागे !

जनता के सामने लालू यादव सीबीआई को लेकर बहुत लंबी-लंगी डींगे हांकते हैं। लेकिन, सीबीआई पूछताछ के नाम पर उनकी हालत खराब हो जाती है।  

New Delhi Sep 25 : अगर आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव और उनके बेटे तेजस्‍वी यादव ने कुछ गलत नहीं किया है तो वो सीबीआई की जांच और पूछताछ से क्‍यों कतरा रहे हैं ? क्‍यों बाप बेटे दोनों सीबीआई के सामने पेश होने से लगातार बच रहे हैं ? क्‍या लालू यादव और उनके परिवार में अब इतनी भी हिम्‍मत नहीं बची है कि वो सीबीआई की पूछताछ का सामना कर सकें ? लालू को सोमवार को सीबीआई के सामने पेश होना था। लेकिन, वो हाजिर नहीं हुए। सिर्फ लालू ही नहीं बल्कि उनके बेटे तेजस्‍वी यादव को भी सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया था। लेकिन, लालू परिवार की ओर से लगातार बहाने बनाकर पूछताछ से बचने की कोशिश की जा रही है। आखिर लालू और उनका परिवार कब तक सीबीआई की पूछताछ से बच सकता है ?

Advertisement

दरसअल, लालू यादव जब रेल मंत्री हुआ करते थे उस वक्‍त आईआरसीटीसी के होटल्‍स के रखरखाव के ठेके में घोटाला हुआ था। सीबीआई इस केस की जांच कर रही है। इस केस में लालू यादव उनके बेटे तेजस्‍वी यादव और राबड़ी देवी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हो चुकी है। सीबीआई ने छापेमारी भी की थी। इसके बाद लालू यादव पब्लिक मीटिंग्‍स में खड़े होकर लगातार डीेंगे हांकते रहते हैं। सीबीआई को केंद्र सरकार के हाथों की कठपुतली बताते हैं। वो अपने ऊपर लगे भ्रष्‍टाचार के आरोपों को राजनीति से जोड़ने की कोशिश करते हैं। लेकिन, जब सीबीआई से सामना करने की बात आती है तो उनकी हालत खराब हो जाती है। सीबीआई दो बार इन लोगों को पूछताछ का नोटिस जारी कर चुकी है लेकिन, हर बार ये लोग बहाना बनाकर पूछताछ से भागने की कोशिश करते हैं।  

Advertisement

सोमवार को भी लालू यादव को सुबह दस बजे सीबीआई के सामने पेश होना था। 22 सितंबर को उन्‍हें और उनके बेटे को सीबीआई की ओर से नया समन जारी किया गया था। लालू को पूछताछ के लिए 25 तारीख को बुलाया गया था जबकि तेजस्‍वी यादव को 26 तारीख को बुलाया गया। पर लालू सीबीआई की पूछताछ में शामिल होने के लिए वक्‍त मांग रहे हैं। उनके वकील ने सीबीआई से दो हफ्ते का वक्‍त मांगा है। जबकि इससे पहले लालू को 11 सितंबर और तेजस्‍वी को 12 सितंबर के दिन सीबीआई के सामने पेश होना था। लालू का कहना है कि उन्‍हें रांची में चल रहे मुकदमें लगातार हाजिर होना होता है इसलिए वो अभी नहीं आ पा रहे हैं। जबकि इससे पहले दोनों ने बीमारी का बहाना बनाया था।

Advertisement

तेजस्‍वी यादव तो इतने बड़े नेता हो गए हैं कि वो सीबीआई के सामने पेश हो पाने के पीछे अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धताओं का हवाला देते हैं। लालू एंड फैमिली से सवाल सीधा सा है कि अगर उन्‍होंने कुछ गलत नहीं किया तो फिर वो सीबीआई की पूछताछ से क्‍यों कतरा रहे हैं ? क्‍या उन्‍हें किसी और दस्‍तावेज की जरुरत है जो उन्‍हें इस केस में बेदाग साबित कर सकता है ? अगर ऐसा है तो वो दस्‍तावेज कभी भी सीबीआई के सामने पेश किए जा सकते हैं। या फिर लालू यादव और उनके बेटे तेजस्‍वी यादव को लग रहा है कि वो पूछताछ से बचकर और टाइम बढ़ाकर इस केस ये बच निकलेंगे। अगर लालू ऐसा कुछ सोच रहे हैं तो ये पूरी तरह से गलत है। अगर उन्‍होंने कुछ गलत किया है तो उसका हिसाब उन्‍हें देना ही होगा आज नहीं तो कल सही।