स्‍मृति ईरानी के ‘वार’ से राहुल गांधी ना घर के रहेंगे ना घाट के !

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी गुजरात में हैं और बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह और स्‍मृति ईरानी ने उनके संसदीय क्षेत्र में अपनी निगाहें गढ़ा दी हैं।

New Delhi Oct 09 : इस साल के अंत में गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं। कांग्रेस के उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने लास्‍ट मूवमेंट में अपनी पूरी ताकत गुजरात में लगानी शुरु कर दी है। लेकिन, कहीं ऐसा ना हो कि गुजरात के चक्‍कर में वो अपने संसदीय क्षेत्र से भी हाथ धो बैठे। कांग्रेस और बीजेपी में इस वक्‍त घर में घुसकर वार करने की रणनीति के तहत काम चल रहा है। राहुल गांधी गुजराज जा रहे हैं तो बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह का भी अमेठी में कार्यक्रम तय है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी की फायर ब्रांड नेता स्‍मृति ईरानी ने यहां डेरा डाल लिया है। नेता एक दूसरे के गढ़ में घुसकर चुनौती दे रहे हैं। बीजेपी और कांग्रेस के बीच राजनैतिक जंग काफी दिलचस्‍प हो गई है।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के ठीक एक दिन बाद यानी सोमवार को कांग्रेस पार्टी के उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने फिर से अपना मिशन गुजरात शुरु किया और अहमदाबाद पहुंच गए। वो अहमदाबाद पहुंचे तो स्‍मृति ईरानी उनके संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंच गई हैं। सोमवार को अमेठी में अमित शाह का कार्यक्रम पहले से ही तय है। हालांकि अभी हाल ही में राहुल गांधी यहां का दौरा करके गए हैं। माना जा रहा है कि अमित शाह के दौरे के चलते ही राहुल गांधी ने फटाफट अंदाज में अपना अमेठी का दौरा तय किया था। राहुल गांधी यहां आए और चले गए। लेकिन, अमित शाह और स्‍मृति ईरानी राहुल के संसदीय क्षेत्र की जनता को कई सौगात दे सकते हैं। कई योजनाओं का एलान किया जा सकता है।

Advertisement

जिस तरह से भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने अमेठी पर अपना टॉरगेट फिट किया है उससे साफ है कि 2019 के चुनाव में राहुल गांधी को यहां पर बीजेपी से कड़ी चुनौती मिलनी तय है। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी अमेठी संसदीय क्षेत्र से राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी ने स्‍मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतारा था। हालांकि उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन, हार के बाद भी स्‍मृति ईरानी यहां पर अकसर आती हैं। जिससे एक बात तो साफ है कि अगले चुनाव में भी स्‍मृति राहुल गांधी के सामने ही होंगी। अमेठी की पूरी जनता राहुल से खुश है ये भी कहना पूरी तरह ठीक नहीं होगा। अभी कुछ दिनों पहले ही अमेठी में राहुल के लापता होने के पोस्‍टर तक लगा दिए गए थे।

Advertisement

बहरहाल, घर में वार का ये सिलसिला दोनों ओर से जारी है। राहुल गांधी 15 दिन के भीतर गुजरात का दूसरा दौरा कर रहे हैं। वो यहां दलित, पाटीदार, आदिवासी, छात्रों, क्षत्रियों, किसानों और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। जबकि अमेठी में स्‍मृति ईरानी और अमित शाह भी असंतुष्‍टों से मुलाकात कर उनकी दिक्‍कत को जानेंगे। वैसे भी कांग्रेस का गढ़ कहे जाने वाला अमेठी क्षेत्र अब कांग्रेस और राहुल गांधी के लिए ही चुनाैती बनता जा रहा है।  इस बार हुए यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी अमेठी-रायबरेली क्षेत्र की 10 में से 6 सीटों पर अपनी जीत दर्ज करा चुकी है। जिसमें चार सीटों तो सिर्फ अमेठी क्षेत्र की ही हैं। यानी राहुल का ये मजबूत किला भी अब दरकता हुआ नजर आ रहा है।