‘विकास पागल हो गया है’, इस पर ये रहा नरेंद्र मोदी का झन्नाटेदार जवाब !

विकास पागल हो गया है, ये कांग्रेस का हमला था नरेंद्र मोदी पर, अब इस पर मोदी ने जो झन्नाटेदार जवाब दिया है वो सुनकर राहुल का दिल बैठ जाएगा।

New Delhi, Oct 09: कुछ दिनों पहले राहुल गांधी गुजरात में थे। वो चुनाव से पहले कांग्रेस की कमजोर सियासी जमीन को सींचने के लिए आए हुए थे। मंदिरों के चक्कर लगाए, लोगों से मिले, सभाएं की, एक संदेश देेने की कोशिश करते हुए राहुल की तस्वीरें वायरल हुई थीं। राहुल कांग्रेस को बहुसंख्यकों की पार्टी बनाने की कोशिश करते दिखाई दिए। गरबा किया, मंदिर गए। मतलब पूरा ध्यान इस बात पर था कि गुजरात की जनता को समझाया जाए कि वो बदल रहे हैं। मोदी के सबका साथ, सबका विकास के नारे पर भी राहुल ने तंज कसा, उन्होंने सभाओं में लोगों से पूछा कि विकास का क्या हुआ तो रटा हुआ जवाब आया कि विकास पागल हो गया है। ये बीजेपी का कहना है।

Advertisement

विकास पागल हो गया है, ये एक नारा कांग्रेस की तरफ सेे बीजेपी के खिलाफ काफी काम कर रहा है। हालांकि इस नारे की काट बीजेपी ने निकाल ली है। विकास को गुजराती अस्मिता से जोड़ दिया, गुजरात ही विकास है के नारे के साथ इसका पलटवार किया गया। लेकिन विकास पागल हो गया है कि असली जवाब तो नरेंद्र मोदी ने दिया। वडनगर में अपने लोगों के बीच, मोदी ने विकास को लेकर कांग्रेस की सोच और समझ पर सवाल खड़े कर दिए। पहले तो मोदी ने अपनी सरकार के विकास के काम गिनाए, लोगों को बताया कि किस तरह से गुजरात का विकास मॉडल पूूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना।

Advertisement

मोदी सीधा संवाद करनेे की कला में निपुण हैं। उन्होंने गुजराती में लोगों से पूछा कि विकास का क्या मतलब है, क्या अस्पताल बनाना विकास है, भीड़ सेे जवाब आया हां। उन्होंने कहा कि केंद्र में जब बाजपेयी जी की सरकार थी तो नई स्वास्थ्य नीति बनी, उसके बाद 10 साल तक ऐसी सरकार थी जो विकास से नफरत करती थी। वो सरकार विकास का मतलब ही नहीं जानती थी। उस सरकार ने गुजरात को रोकने की कोशिश की थी। अब केंद्र में हमारी सरकार है तो फिर सेे नई स्वास्थ्य नीति बनी है। साफ हैै कि मोदी गुजरात को फिर से एक बार याद दिलाया कि विकास का मतलब गुजरात है। अब कांग्रेस के लिए ये मुश्किल होगा कि वो विकास पागल हो गया है का नारा दोहराए।

Advertisement

इसके बाद नरेंद्र मोदी ने बताया कि किस तरह से उनके पीएम की कुर्सी तक पहुंचने का कारण वडनगर है। इसी मिट्टी के संस्कारों केे कारण वो प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे हैं। कांग्रेस के लिए मोदी का ये हमला झेलना आसान नहीं होगा। कांग्रेस को गुजरात में कुछ उम्मीद दिख रही है। अहमद पटेल का राज्यसभा चुनाव में जीतना इस उम्मीद का कारण है। मगर ये भी ककांग्रेस को समझना होगा कि राज्यसभा और विधानसभा के चुनाव में जमीन आसमान का अंतर होता है। जनता तक अपनी बात पहुंचाने में राहुल गांधी अभी मोदी से बहुत पीछे हैं। संवाद कला के मामले में राहुल को बहुत कुछ सीखना है, और ये सीख गुजरात चुनाव तक पूरी नहीं हो पाएगी।