IMF चीफ ने नोटबंदी और GST की जमकर तारीफ की, मोदी ने लिए सही फैसले

विरोधियों के हमले के बीच मोदी सरकार के लिए राहत की खबर आई है, IMF चीफ ने नोटबंदी और जीएसटी की जमकर तारीफ करते हुए शानदार फैसला बताया है।

New Delhi, Oct 15: केंद्र की मोदी सरकार पर देश में जीएसटी और नोटबंदी के लिए हमला किया जा रहा है। विरोधी कह रहे हैं कि देश की अर्य़व्यवस्था को चौपट कर दिया है। रोजगार बंद हो गए हैं, कारोबारियों का धंधा ठप्प हो गया है। विकास दर में गिरावट आ रही है। लगातार हमले और आलोचना झेल रही मोदी सरकार के लिए राहत की खबर आई है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष यानी IMF ने नोटबंदी और जीएसटी की जमकर तारीफ की है। आईएमएफ चीफ क्रिस्टीन लोगार्ट ने ये बात कही है। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ करते हुए कहा कि भारत की इकॉनमी मजबूत होने जा रही है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था आने वाले समय में बहुत मजबूत होने वाली है।

Advertisement

खास बात ये है कि IMF ने कुछ दिनों पहले ही भारत की विकास दर का अनुमान घटा दिया था। जिसके बाद मोदी सरकार पर देश में हमला शुरू हो गया था। सियासी दलों ने इसे एक मुद्दा बना कर मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। नोटबंदी को लेकर खास तौर पर कांग्रेस कुछ ज्यादा ही हमलावर थी। विकास दर लगातार कम होती जा रही थी। ऐसे में अब आईएमएफ चीफ का ये बयान पीएम मोदी के लिए राहतकारी हो सकता है। वो इसका जिक्र करके विरोधियों के हमलों का जवाब दे सकते हैं। आईएमएफ चीफ लोगार्ट ने कहा कि हमने भले की भारत की अर्थव्यवस्था की विकास दर का अनुमान घटाया है, लेकिन हमें इस बात का पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में भारत मजबूत हो कर उभरेगा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि इस बात का यकीन हैै कि भारत लंबे समय के लिए बेहद मजबूत आर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। पिछले कई सालों से भारत की अर्थव्वस्था में जिस तरह से सुधारवादी फैसले लिए गए हैं। उनके बेहतर परिणाम भारत को मिलेंगे। इसी के साथ क्रिस्टीन लोगार्ट ने नोटबंदी और जीएसटी जैसे दो बड़े फैसलों को भी शानदार बताया। IMF चीफ ने कहा कि इस तरह के कठोर फैसलों से कुछ समय के लिए अर्थव्यवस्था में स्लोडाउन होना सामान्य बात है। इन झटकों से उबर कर भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत हो जाएगी। ये बात मोदी सरकार के लिए कुछ राहत ले कर आ रही है। विकास दर में गिरावट के कारण भारत की रेटिंग भी कम कर दी गई है।

Advertisement

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष चीफ लोगार्ट ने कहा कि भविष्य की बात करें तो भारत उजले रास्ते पर है। भारत का राजकोषीय घाटा कम हुआ है। महंगाई कम हो रही है। ये सुधारों का असर है, जो अब दिख रहा है। इसका और असर आने वाले दिनों में दिखेगा। लोगार्ट ने कहा कि इसके कारण भविष्य में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। बहरहाल ये आईएमएफ चीफ की ये बातें भले ही राहत दे रही हैं लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि भारत में इस तरह में अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता है। मोदी सरकार के फैसलों का असर कब होगा इसका इंतजार जनता ज्यादा दिनों तक नहीं कर सकती है। 2019 का लोकसभा चुनाव ज्यादा दूर नहीं है, उसके पहले भी कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। जहां पर बीजेपी को नुकसान उठाना पड़ सकता है।