लीजिए बज गया गुजरात विधानसभा चुनाव का बिगुल

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 की तारीखों का एलान कर दिया है। इसे लेकर विपक्ष कई दिनों से चुनाव आयोग पर सवाल खड़े कर रहा था।

New Delhi Oct 25 : हिमाचल प्रदेश के बाद अब चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 का भी चुनावी बिगुल फूंक दिया है। गुजरात में विधानसभा के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को होगा। जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। पहले से ही ये उम्‍मीद की जा रही थी गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में कराएं जाएंगे। गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। दरअसल, सभी दलों को उम्‍मीद थी कि हिमाचल और गुजरात के विधानसभा चुनावों का एलान एक साथ होगा। लेकिन, ऐसा नहीं हुआ। चुनाव आयोग ने पहले हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की घोषणा की थी। लेकिन, उस वक्‍त गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर कोई बात नहीं की गई। इस बात लेकर विपक्ष ने काफी हंगामा भी किया था।

Advertisement

कांग्रेस पार्टी का कहना था कि बीजेपी जानबूझकर गुजरात विधानसभा चुनाव को देरी से कराना चाहती है। ताकि वो चुनाव से पहले कई और घोषणाएं कर सके। इस बात को लेकर कांग्रेस समेत दूसरे दलों ने बीजेपी और चुनाव आयोग पर हमला बोलना भी शुरु कर दिया था। लेकिन, चुनाव आयोग ने भी साफ कर दिया था कि उसे किसी की नसीहत की जरूरत नहीं है। वो अपने तय वक्‍त पर सारा काम पूरा करेगा। उस पर किसी तरह का कोई राजनैतिक दवाब भी नहीं है। बुधवार को विपक्षी दलों की ये मंशा भी पूरी हो गई। चुनाव आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में संपन्‍न होंगे। पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को होगा। जिसमें 89 सीटों के लिए वोटिंग होगी। जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। 14 दिसंबर को 93 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

Advertisement

गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में वोटों की गिनती एक ही दिन होगी। ताकि किसी भी चुनाव के नतीजों का असर दूसरे राज्‍य पर ना पड़े। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए पूरे राज्‍य में 50,128 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इस बार के गुजरात इलेक्‍शन में भी मतदान के लिए वीवीपैट मशीनों का इस्‍तेमाल किया जाएगा। गोवा में भी इन मशीनों का इस्‍तेमाल हो चुका है। इसके अलावा हिमाचल की भी सभी सीटों पर वोटिंग के लिए इसी मशीन का इस्‍तेमाल किया जाएगा। इस बार लोगों को एक खास सुविधा भी दी जाएगी। लोग चुनाव संबंधी शिकायत जानकारी मोबाइल एप के जरिए भी चुनाव आयोग तक पहुंचा सकते हैं। चुनाव के दौरान लोगों को रियल टाइम अपडेट भी दिया जाएगा। ये सुविधा ई ऐटलस के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाएगी।

Advertisement

चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर कई नियमों को और भी ज्‍यादा सख्‍त बना दिया है। मसलन अब उम्‍मीदवार अपने नामांकन फार्म में कोई भी कॉलम खाली नहीं छोड़ सकेंगे। अगर ऐसा होता है तो चुनाव आयोग उस उम्‍मीदवार को नोटिस जारी कर उसका नामांकन तक रद्द कर सकता है। पोलिंग बूथों पर वीडियोग्राफी कराई जाएगी। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। नामांकन दाखिल करने से लेकर नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी और चुनाव प्रचार समेत चुनाव से जुड़ी सभी गतिविधियों की पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग कराई जाएगी। एक उम्‍मीदवार अपने चुनाव में 28 लाख रूपए से ज्‍यादा का खर्च नहीं कर पाएगा। अगर खर्च ज्‍यादा हुआ तो इसे इसका जवाब चुनाव आयोग को देना होगा। इसे आदर्श आचार संहिता का उल्‍लंघन भी माना जाएगा। चुनाव के एलान के साथ ही आचार स‍ंहिता भी लागू हो गई है।