यूं नहीं निकलने वाला कश्‍मीर समस्‍या का हल ?

राजनीतिक अपरिपक्वता के बावजूद इस पहल का स्वागत किया जाना चाहिए कि अब कश्मीर के अलगाववादियों और उग्रवादियों से भी सीधी बातचीत हो सकेगी।

New Delhi Oct 27 : गृहमंत्री राजनाथसिंह की इस घोषणा का स्वागत किया जाना चाहिए कि अब कश्मीर पर बातचीत का दरवाजा सबके लिए खुला रहेगा। यह बातचीत करेंगे, खुफिया ब्यूरो के पूर्व प्रमुख दिनेश्वर शर्मा। शर्मा को यह छूट दी गई है कि वे जिससे चाहें, बात करें।  शर्मा को इस नाजुक संवाद के लिए चुनना पड़ा है, इसका अर्थ क्या है? क्या यह नहीं कि भाजपा के पास कोई ऐसा भरोसेमंद और बुद्धिमान नेता नहीं है, जो कश्मीरियों से बात कर सके। क्या भाजपा के नेताओं को यह भी पता नहीं है कि देश में ऐसे कौन-कौन से प्रमुख सार्वजनिक लोग हैं, जिनसे हर तरह के कश्मीरी बात करना पसंद करेंगे ?

Advertisement

इस राजनीतिक अपरिपक्वता के बावजूद इस पहल का स्वागत इसलिए किया जाना चाहिए कि अब कश्मीर के अलगाववादियों और kashmirउग्रवादियों से भी सीधी बातचीत हो सकेगी लेकिन मेरी राय यह है कि जब तक पाकिस्तान की फौज और नेताओं से भी सीधी बात नहीं होगी, तब तक कश्मीर समस्या का हल निकलने वाला नहीं है। यह सरकार बिजली के बल्ब पर फूंक मारकर उसे बुझाना चाह रही है। उसे उसके इस्लामाबाद के खटकों को दबाने पर भी ध्यान देना चाहिए।

Advertisement

खुफिया विभाग के किसी भी पूर्व या वर्तमान प्रमुख के प्रति कश्मीरियों का सदभाव कैसे हो सकता है, यह मेरी समझ के बाहर है। स्वयं rajnath singhराजनाथसिंह बातचीत के लिए कश्मीर गए थे। वह अच्छी पहल थी। अब भी सर्वज्ञजी यदि घबराएं नहीं तो आडवाणीजी, जोशीजी, शांताकुमारजी,  अरुण शौरी, यशवंत सिंहा आदि तो हैं ही ,अनेक गैर-भाजपाई नेता और विद्वान भी उपलब्ध हैं, जिनके व्यक्तित्व और बातचीत दोनों में विश्वसनीयता कहीं ज्यादा रहेगी।

Advertisement

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती भी इस तरह के लोगों से सक्रिय सहयोग करने में ज्यादा रुचि दिखाएगी। सर्वज्ञजी को यह पता है कि नहीं, कि kashmir 2प्रधानमंत्री नरसिंहराव और प्र.मं. अटलबिहारी वाजपेयी भी हुर्रियत नेताओं से सीधे संपर्क में थे ? नेता लोग अपना काम अफसरों के मत्थे मढ़कर बरी नहीं हो सकते। यह ठीक है कि भाजपा के नेतागण आजकल बहुत मसीबत में फंस गए हैं लेकिन देश-सेवा के लिए उनके साथ कोई भी सहयोग करने को तैयार होगा। (वरिष्‍ठ पत्रकार डॉ वेद प्रताप वैदिक के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं।)