शर्म करो कैप्‍टन अमरिंदर सिंह, आप की वजह से केजरीवाल को मिला पाकिस्‍तान का साथ

दिल्‍ली के लोग बढ़ते स्‍मॉग से सांस नहीं ले पा रहे हैं और पंजाब के CM कैप्‍टन अमरिंदर सिंह और दिल्‍ली के CM अरविंद केजरीवाल राजनीति-राजनीति खेल रहे हैं।

New Delhi Nov 10 : दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण और स्‍मॉग की जंग में अब पाकिस्‍तान भी कूद पड़ा है। जहां एक ओर दिल्‍ली के स्‍मॉग को लेकर दिल्‍ली सरकार, पंजाब सरकार और हरियाणा सरकार राजनीति-राजनीति खेल रहे हैं वहीं दूसरी ओर आम जनता का राजधानी में सांस लेना भी दूभर हो रहा है। वायु प्रदूषण को लेकर इस वक्‍त टोपी ट्रांसफर का खेल चल रहा है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल इस मसले पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर से मुलाकात करना चाहते हैं। लेकिन, कैप्‍टन साहब मिलने को ही राजी नहीं है। इसमें कोई शक नहीं है कि हरियाणा और पंजाब में किसानों की ओर से खेतों में जलाई जाने वाली पराली की वजह से दिल्‍ली की हवा खराब है। लेकिन, जिम्‍मेदारी कोई नहीं ले रहा है। कैप्‍टन अमररिंद सिंह कहते हैं कि इस मामले में केंद्र सरकार को दखल देना चाहिए। तीन राज्‍यों की इस आपसी जंग में अब पाकिस्‍तान भी कूद पड़ा है।

Advertisement

पाकिस्‍तान ने दिल्‍ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर अरविंद केजरीवाल का सपोर्ट किया है। जबकि कैप्‍टन अमरिंदर सिंह से पराली के खिलाफ काम करने की गुजारिश की है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर को चिट्ठी लिखकर पराली जलाने के खिलाफ कदम उठाने की गुजारिश की थी। वहीं अब पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने भी अरविंद केजरीवाल के ट्वीट को टैग करते हुए कैप्‍टन अमरिंदर सिंह से गुजारिश की है वो पराली के धुएं से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए कारगर कदम उठाएं। पाकिस्‍तान की पंजाब प्रांत की सरकार ने कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के लिए जो ट्वीट किया है उसमें बाकायदा केजरीवाल के ट्वीट को कोट किया गया है। यानी दिल्‍ली के वायु प्रदूषण पर केजरीवाल को पाकिस्‍तान का तो साथ मिल गया लेकिन, पंजाब का साथ अब तक नहीं मिला है।

Advertisement

जाहिर तौर पर ये कांग्रेस और कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के लिए शर्म की बात है। पंजाब सरकार के नकारेपन की वजह से आज पाकिस्‍तान को बोलने का मौका मिल रहा है। पाकिस्‍तान पंजाब और दिल्‍ली सरकार की आपसी जंग में मजे ले रहा है। पाकिस्तान की पंजाब प्रांत की सरकार ने ट्विटर पर लिखा है कि हमने पंजाब (पाकिस्तान) में पराली जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है और उम्मीद करते हैं कि कैप्टन अमिंदर सिंह भी इस तरह के कदम उठाएंगे।’ इसके साथ ही पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने अपने ट्वीट में एक लिंक देते हुए बताया है कि वहां पर स्मॉग से निपटने के लिए क्या प्लान बनाया गया है। पाकिस्‍तान की पंजाब प्रांत की सरकार ने अपने ट्वीट में कैप्टन अमरिंदर सिंह को सुझाव देते हुए लिखा है कि पर्यावरण से जुड़े खतरे हमारे लोगों को प्रभावित करते हैं। इसलिए हम सभी को इससे लड़ने के लिए तेजी से काम करने की जरूरत है।

Advertisement

इससे पहले दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह को चिट्ठी लिखकर इस मसले पर बातचीत की बात कही थी। उनका कहना था कि तीनों राज्‍यों को इस समस्‍या के समाधान के लिए मिल बैठकर बात करनी चाहिए। हरियाणा सरकार तो इसके लिए राजी हो गई थी और ये भी कहा था कि वो पराली जलाने के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। लेकिन, पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कार्रवाई की बजाए इस पर राजनीति शुरु कर दी थी। कैप्‍टन ने इस मामले में गेंद केंद्र के पाले में डालते हुए खुद को असहाय बता दिया था उनका कहना था कि इस मसले पर बातचीत से कोई फायदा नहीं है। जो करना है केंद्र सरकार को करना है। तब से कैप्‍टन अमरिंदर सिंह की काफी आलोचना भी हो रही है। लेकिन, कैप्‍टन साहब को अब भी ये लगता है कि ये काम उनका नहीं है। अब तो पाकिस्‍तान भी उन्‍हें सलाह दे रहा है। पता नहीं कब इनकी आंखे खुलेंगी।