गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पर होने वाली है सियासत की सबसे बड़ी सर्जिकल स्‍ट्राइक

गुजरात विधानसभा चुनाव में अमित शाह ने एक ऐसा प्‍लान तैयार किया है। जो कांग्रेस पार्टी और राज्‍य में पार्टी के रणनीतिकार अहमद पटेल के होश उड़ा देगा।

New Delhi Nov 13 : गुजरात विधानसभा चुनाव इस वक्‍त अपने चरम पर है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस पार्टी के बीच कांटे का मुकाबला है। जहां एक ओर कांग्रेस पार्टी के उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, हार्दिक पटेल, जिग्‍नेश मेवाणी और अल्‍पेश ठाकोर के सहारे ये चुनाव जीतना चाहते हैं वहीं दूसरी ओर बीजेपी ने भी अपना काउंटर प्‍लान तैयार कर दिया है। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने जो प्‍लान तैयार किया है उसे जानकार कांग्रेस के रणनीतिकार अहमद पटेल की भी हवा खराब हो सकती है। बीजेपी के नए प्‍लान के मुताबिक वो कांग्रेस पार्टी और उनके साथ मौजूद त्रिमूर्ति को घेरकर वार करेगी। जाहिर ऐसे में अहमद पटेल को भी अपनी रणनीति में बदला करना पड़ता सकता है। यहां अहमद पटेल का बार-बार जिक्र इसलिए हो रहा है क्‍योंकि गुजरात चुनाव की कमान परदे के पीछे उन्‍होंने ही संभाली हुई है।

Advertisement

राहुल गांधी एक किरदार के तौर पर लिखी हुई पटकथा को ही फालो कर रहे हैं। जबकि असली मुकाबला अमित शाह और अहमद पटेल के बीच में है। दरसअल, राहुल गांधी इस वक्‍त गुजरात विधानसभा चुनाव में लगातार दौरे कर रहे हैं। वो यहां के लोगों से मिल रहे हैं। राज्‍य के भीतर एंटी बीजेपी विचारधारा वाले लोगों को एकजुट कर रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि गुजरात में कांग्रेस पार्टी का जनाधार बढ़ रहा है। जो बीजेपी के लिए चिंता का सबब बन सकता है। लेकिन, अमित शाह ने भी कांग्रेस और राहुल गांधी से निपटने के लिए काउंटर प्‍लान तैयार कर लिया है। भारतीय जनता पार्टी गुजरात में अपनी बादशाहत बरकरार रखना चाहती है। इसके लिए गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की करीब पचास रैलियां प्‍लान की गई हैं। यानी चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्‍य में ताबड़तोड़ रैलियां कर कांग्रेस पर सियासी सर्जिकल स्‍ट्राइक करेंगे।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों के अलावा गुजरात में बीजेपी ने करीब दो सौ दलित और ओबीसी नेताओं की फौज को भी उतारने की तैयारी की है। जो कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी के खासमखास माने जाने वाले अल्‍पेश ठाकोर और जिग्‍नेश मेवाणी की काट होंगे। इसके अलावा अब तक भारतीय जनता पार्टी तमाम पाटीदार नेताओं को भी अपने फेवर में करने में कामयाब रही है। जो पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के मुखिया हार्दिक पटेल के लिए काफी होंगे। वैसे भी हार्दिक पटेल को लेकर इस वक्‍त पाटीदार समुदाय में फूट बढ़ती ही जा रही है। जिस तरह से हार्दिक पटेल कांग्रेस के साथ मोलभाव कर रहे हैं ये बात पाटीदारों को रास नहीं आ रही है। जाहिर है हार्दिक पटेल के इस सियासी मोलभाव का भी सीधा फायदा भारतीय जनता पार्टी को ही मिलेगा। गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया और जमीन दोनों जगह अलग-अलग तस्‍वीर देखने को मिल रही है।

Advertisement

बहरहाल, गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों और उनके रोड़ शो को सबसे महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। बेशक बीजेपी को यहां कांग्रेस से चुनौती मिल रही हो लेकिन, पार्टी अपनी जीत को लेकर आश्‍वास्‍त है। भारतीय जनता पार्टी चाहती है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हर जिले में कम से कम दो रैलियों का आयोजन हो। इसके अलावा रोड शो भी हों। गुजरात में कुल 33 जिले हैं। जिसमें 182 विधानसभा क्षेत्र हैं। बताया जा रहा है कि मोदी की हरेक रैली में कम से कम तीन से चार विधानसभा क्षेत्रों को शामिल किया जाएगा। ताकि सभी विधानसभा क्षेत्र भी कवर हो सकें। गुजरात में दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। पहले चरण का मतदान नौ दिसंबर को होगा। जबकि दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा। 18 दिसंबर को गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे देश की जनता के सामने होंगे। तब पता चलेगा कि गुजरात में राहुल गांधी का जादू चला या फिर बीजेपी की सर्जिकल स्‍ट्राइक।