खट्टर का अरविंद केजरीवाल को जवाब, दिल्ली में हूं, बताओ कहां मिलना है

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अरविंद केजरीवाल को जवाब दिया है, उन्होंने कहा कि केजरीवाल पॉल्यूशन पॉलिटिक्स कर रहे हैं

New Delhi, Nov 13: दिल्ली में प्रदूषण के कारण सियासी जंग शुरू हो गई है। जिन पर प्रदूषण से निपटने की जिम्मेदारी है वो अपनी जिम्मेदारी दूसरों पर डाल रहे हैं। दिल्ली में स्मॉग के कारण लोगों का सांस लेना भी मुहाल हो गया है। आलम ये है कि अब फेस मास्क लोगों की नई पहचान बन गया है। दिल्ली के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण का कारण पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा पराली जलाए जाने को बताया। उन्होंने ये भी कहा था कि वो पंजाब और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात के लिए समय मांग चुके हैं, लेकिन दोनों का कोई जवाब नहीं आया है। वो दोनों दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण और स्मॉग की समस्या को लेकर गंभीर नहीं है।

Advertisement

अब हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने अरविंद केजरीवाल को जवाब दिया है। उन्होंने केजरीवाल को एक पत्र लिख कर जवाब दिया है। खट्टर ने आरोप लगाया है कि केजरीवाल पॉल्यूशन पॉलिटिक्स कर रहे हैं। साथ ही ये भी कहा कि वो प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए केजरीवाल से कहीं भी मिलने के लिए तैयार हैं। खट्टर ने लिखा है कि वो 13 नवंबर और 14 नवंबर को दिल्ली में रहेंगे। केजरीवाल मुलाकात का समय और जगह बता दें वो आ जाएंगे। लेकिन इस बैठक के लिए केजरीवाल के दफ्तर की तरफ से कोई जवाब नहीं आया है। खट्टर ने ये भी कहा कि वो उसके बाद चंडीगढ़ में रहेंगे अगर केजरीवाल चाहें तो फोन करके मुलाकात के लिए समय तय कर सकते हैं।

Advertisement

मनोहर लाल खट्टर के इस पत्र के बाद अब केजरीवाल पर दबाव बढ़ गया है कि वो प्रदूषण के मामले में खट्टर से मुलाकात करं। वो पहले तो आरोप लगाते हैं और फिर जब सामने वाला जवाब देता है तो शांत हो जाते हैं। लेकिन इस बार मामला दिल्ली के जानलेवा प्रदूषण का है इसलिए उम्मीद की जा रही है कि केजरीवाल इस के समाधान के लिए खट्टर से मुलाकात करेंगे। वहीं पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल पर हमला किया है। कैप्टन ने कहा ह कि केजरीवाल अजीब किस्म के इंसान हैं। वो उन मुद्दों पर भी बोलते हैं जिनके बारे में उन्हे कोई जानकारी नहीं होती है। अब सवाल ये है कि केजरीवाल क्या करेंगे, क्या वो खट्टर और कैप्टन से मुलाकात करेंगे या फिर दिल्ली वालों को घुट घुट कर रहने के लिए छोड़ देंगे।

Advertisement

अरविंद केजरीवाल ने आरोप लगाया था कि पंजाब और हरियाणा की सरकारें किसानों को पराली जलाने का विकल्प देने में असफल रहीं, जिसके चलते दिल्ली में प्रदूषण बढ़ा। इस पर खट्टर ने पत्र लिख कर जवाब दिया है। पत्र मं खट्टर ने ये भी लिखा है कि दिल्ली में 40 हजार किसान रहते हैं जो खेती करते हैं उनके लिए केजरीवाल सरकार ने क्या किया है। दिल्ली के किसान पराली ना जलाएं इसके लिए सरकार ने कोई व्यवस्था की हैखट्टर ने लिखा है कि केजरीवाल ने प्रदूषण रोकने के लिए जो माइंडसेट चाहिए वो नहीं दिखाया। वो केवल राजनीति कर रहे हैं। इसके लिए सामूहिक तंत्र विकसित करके काम करने की जरूरत है। कुल मिलाकर प्रदूषण के मुद्दे पर केजरीवाल बुरी तरह से घिरे हुए हैं। दिल्ली की जनता का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है। समस्या के समाधान के लिए केजरीवाल के पास ऑड-इवेन के अलावा कोई विकल्प नहीं है, और वो भी ज्यादा कारगर नहीं है।