गुजरात चुनाव पर नया धमाकेदार सर्वे, आंकड़ों से बीजेपी और कांग्रेस दोनों हैरान

गुजरात विधानसभा चुनाव पर एक ताजा सर्वे सामने आया है, इसे लपक के पढ़ लो, कांग्रेस और बीजेपी को लेकर जनता ने जो राय दी है वो आपको हैरान कर देगी।

New Delhi, Nov 15: ये वाला एकदम ताजा है, केवल 4 दिन पुराना है, गुजरात में ऊंट किस करवट बैठेगा, ये पता करने के लिए दैनिक भास्कर ने एक सर्वे करवाया है. 10 नवंबर तक किए गए इस सर्वे में राज्य की जनता से कई सवाल पूछे गए थे। इन के जवाब से कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां हैरान हो जाएंगी। चुनाव में कौन सा मुद्दा सबसे ज्यादा प्रभावी है, किस पार्टी को जनता मौका देने का मन बना रही है। इन सारी बातों का जवाब आपको यहां मिल जाएगा। बता दें कि इस सर्वे में कुल 85 हजार लोगों ने अपनी राय रखी है। ऐसे में इसे कुछ हद तक हकीकत के नजदीक माना जा सकता है।

Advertisement

सबसे पहले बताते हैं कि नोटबंदी और जीएसटी को लेकर राज्य की जनता क्या सोचती है। 34 फीसदी लोगों का मानना है कि नोटबंदी और जीएसटी का असर होगा, 28 फीसदी लोगों का मानना है कि नोटबंदी और जीएसटी का चुनाव में कोई असर नहीं होगा। चुनाव में जातिवाद का फैक्टर कितना काम करेगा, इस सवाल के जवाब में 61 फीसदी लोगों ने कहा कि वो कैंडिडेट की जाति नहीं पार्टी देखकर वोट देंगे। वहीं 65 फीसदी लोगों की राय में चुनाव के दौरान हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर का कोई असर नहीं होगा। इस से साफ हो रहा है कि राज्य की जनता जातिवाद को बड़ा फैक्टर नहीं मान रही है। उनका कहना है कि वो पार्टी और उम्मीदवार को देख कर वोट देंगे।

Advertisement

राहुल गांधी चुनाव के समय मंदिरों के चक्कर लगा रहे हैं। 55 फीसदी लोगों का कहना है कि राहुल को मंदिर जाने से कोई फायदा नहीं होगा। 20 फीसदी लोगों का मानना है कि इस से कांग्रेस को फायदा हो सकता है। जनता से विकास पागल हो गया और मैं विकास हूं नारों पर बात की गई तो 27.15 फीसदी लोगों ने कहा कि विकास पागल हो गया है, वहीं 61.51 फीसदी लोगों ने कहा कि मैं विकास के साथ हूं। चुनाव में पाटीदार आंदोलन का कितना असर पड़ेगा, इस सवाल के जवाब में जो आंकड़ा सामने आया है वो कांग्रेस के लिए झटके से कम नहीं है। 63 फीसदी पाटीदार बीजेपी के साथ जाने को तैयार हैं। 31 फीसदी पाटीदार कांग्रेस को वोट देने की बात कर रहे हैं।

Advertisement

अब बात करते हैं कि गुजरात की जनता किस पार्टी को मौका देने की सोच रही है। 62.32 फीसदी लोगों ने कहा कि वो फिर से बीजेपी को मौका देंगे, 30.76 फीसदी नेता ने कहा कि वो कांग्रेस को मौका देने पर विचार कर रही है। 6.92 फीसदी लोगों ने कहा कि वो किसी तीसरे विकल्प को वोट देंगे। विजय रुपाणी सरकार पर जनता की क्या राय है इस पर 31 फीसदी लोगों ने कहा कि वो विजय रुपाणी को 10 में से 10 नंबर देंगे। 60 फीसदी लोगों ने 8-10 नंबर दिए। ये सर्वे इशारा कर रहा है कि गुजरात में भले ही कांग्रेस पूरा जोर लगा रही है लेकिन जनता अभी भी बीजेपी को मौका देने के पक्ष में हैं। साथ ही हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी, अल्पेश ठाकोर का भी कोई खास असर नहीं दिख रहा है।