सावधान कश्‍मीर में आ रहे हैं ‘बर्फ’ के आतंकी

कश्‍मीर का मौसम अचानक से बदल गया है। घाटी में कई हिस्‍सों में बर्फबारी भी हुई है। इसके साथ ही आतंकियों की घुसपैठ की आशंकाएं भी बढ़ गई हैं।

New Delhi Nov 16 : इस वक्‍त कश्‍मीर में इंडियन आर्मी के जवानों ने ऑपरेशन ऑल आउट चलाया हुआ है। शायद ही कोई दिन ऐसा गुजरता होगा जब आर्मी के एनकाउंटर में कोई आतंकी ना मारा जाता हो। घाटी में हर दिन आतंकी ढेर हो रहे हैं। लेकिन, कश्‍मीर में आर्मी के ऑपरेशन ऑल आउट के बीच मौसम विभाग ने बुरी खबर दे दी है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि अगले कुछ दिनों में घाटी के कई हिस्‍सों में बर्फबारी होगी। बुधवार को गांदरबल जैसे इलाकों में बर्फबारी हुई भी। लेकिन, घाटी में बर्फबारी के साथ ही आर्मी की चिंताएं भी बढ़ गई हैं। क्‍योंकि कश्‍मीर में बर्फबारी होते ही आतंकियों के घुसपैठ की आशंकाए भी बढ़ जाती हैं। खुफिया विभाग ने इस संबंध में अलर्ट भी जारी कर दिया है। इस अलर्ट को उस वक्‍त और भी ज्‍यादा बल मिला जब एलओसी पर पाक आर्मी की ओर से सीजफायर का उल्‍लंघन किया गया।

Advertisement

दरअसल, बुधवार को जहां गांदरबल समेत कश्‍मीर के कई इलाकों में बर्फबारी हुई वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तानी फौज ने पुंछ सेक्‍टर में फायरिंग शुरु कर दी। मतलब साफ था कि पाकिस्‍तान कश्‍मीर में आतंकियों की घुसपैठ करना चाहता है। दरअसल, जब भी पाकिस्‍तान की ओर से एलओसी पर बेवजह की फायरिंग की जाती है तो इंडियन आर्मी को पता चल जाता है कि कहीं ना कहीं आतंकियों की घुसपैठ की कोशिश की जा रही है। पाकिस्‍तान आर्मी सीजफायर का उल्‍लंघन कर ना सिर्फ इंडियन आर्मी के जवानों का ध्‍यान भटकाने की कोशिश करती है। बल्कि आतंकियों को कवर फायर भी दिया जाता है। खुद आर्मी चीफ बिपिन रावत भी इस बात को मानते हैं कि पाकिस्‍तान से आतंकियों की घुसपैठ रुकने वाली नहीं हैं। वो कह चुके हैं कि पाकिस्‍तान आतंकियों को भेजता रहेगा और हम उन्‍हें रिसीब कर यहां ढाई फिट के गड्ढे में दफन करते रहेंगे।

Advertisement

दरसअल, खुफिया विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि कश्‍मीर में जब भी बर्फबारी होती है आतंकियों की घुसपैठ की घटनाएं बढ़ जाती हैं। वैसे भी इस वक्‍त पाकिस्‍तानी आतंकी संगठन इंडियन आर्मी से काफी किलसे हुए हैं। अभी हाल ही में इंडियन आर्मी के जवानों ने कश्‍मीर में जैश-ए-मोहम्‍मद के मुखिया मसूद अहजर के भतीजे तल्‍हा रशीद को पुलवामा के अलगर कांडी में एनकाउंटर के बाद मार गिराया था। इस एनकाउंटर में एक लोकल आतंकी वसीम अहमद भी मारा गया था। जिसके अंतिम संस्‍कार में समीर टाइगर नाम के आतंकी ने खुलेआम फायरिंग भी की थी। इंडियन आर्मी अब तक कई पाकिस्‍तानी और स्‍थानीय आतंकियों को कश्‍मीर में ढेर कर चुकी है। हालांकि अभी भी घाटी में दो सौ ढाई सौ आतंकी मौजूद हैं। जो सुरक्षाबलों की हिस्‍ट लिस्‍ट में हैं। सुरक्षाबलों का कहना है वो जल्‍द ही बाकी आ‍तंकियों का भी सफाया कर देंगे।

Advertisement

हालांकि इंडियन आर्मी की मुस्‍तैदी के चलते कश्‍मीर में आतंकियों की घुसपैठ आसान नहीं है। फिर भी आर्मी के जवानों को एलओसी पर ज्‍यादा सतर्क रहने की जरूरत है। क्‍योंकि बार बार खुफिया विभाग की ओर से ये इनपुट दिया जा रहा है कि बर्फ की चादर की आड़ में साउथ और नार्थ कश्‍मीर में आतंकी घुसपैठ कर सकते हैं। इस वक्‍त घाटी में पाकिस्‍तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद, हिजबुल मुजाहिद्दीन और लश्‍कर के आतंकियों के अलावा अलकायदा समर्थित मूसा कश्‍मीरी का गुट सक्रिय है। जाहिर है जिस तरह से कश्‍मीर में मौसम की पहली बर्फबारी में पाकिस्‍तान की ओर से सीजफायर का उल्‍लंघन किया है उसे देखकर कहा जा सकता है कि पाक अधिकृत कश्‍मीर में कई आतंकी इस वक्‍त घुसपैठ के लिए लांचिंग पैड पर मौजूद हैं। पर चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। हमें और आपको अपनी सेना पर पूरा भरोसा है। अगर पाकिस्‍तानी आतंकी कश्‍मीर में घुसपैठ की कोशिश करेंगे तो आर्मी के जवान उन्‍हें जरूर 72 हूरों से मुलाकात के लिए भेजेंगे। तो इंतजार कीजिए अगले ऑपरेशन का।