पाकिस्‍तान के खिलाफ खड़ा हुआ पाक अधिकृत कश्‍मीर, शुरु हुई आजादी की जंग

पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोगों ने पाकिस्‍तान के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया है। यहां के हजारों लाखों लोग पाक से आजादी की मांग कर रहे हैं।

New Delhi Nov 18 : जम्‍मू-कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के मुखिया फारुख अब्‍दुल्‍ला को शर्म आनी चाहिए। वो कहते हैं पाक अधिकृत कश्‍मीर पाकिस्‍तान का है। वहां के लोग पाकिस्‍तान से खुश हैं। लेकिन, हकीकत कुछ और ही है। पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोगों ने पाकिस्‍तान सरकार के खिलाफ बगावत का बिगुल फूंक दिया है। पीओके के लोग पाकिस्‍तान से आजादी चाहते हैं। आजादी की इस मांग को लेकर पाकिस्‍तान में बडे पैमाने पर विरोध प्रदर्शन भी हो रहे हैं। लेकिन, कश्‍मीर के पाकिस्‍तान परस्‍त नेताओं को ये सब नहीं दिखता है। पाकिस्‍तान में खासतौर पर आजादी की ये मांग गिलगित-बाल्टिस्‍तान के इलाके से उठ रही है। यहां के लोगों ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मोर्चा खोलते हुए सरकार को किसी भी तरह का टैक्‍स ना देने का एलान कर दिया है। यहां पर पाक सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन काफी तेज हो गए हैं।

Advertisement

हालांकि पाकिस्‍तान की सरकार ने पाक अधिकृत कश्‍मीर के हिस्‍से वाले गिलगित-बाल्टिस्‍तान को पांचवां हिस्‍सा घोषित करने की तैयारी कर ली है। लेकिन, उसकी सभी कवायद बेकार साबित हो रही हैं। शनिवार को पाकिस्‍तान की ओर से अवैध टैक्‍स वसूली के विरोध में पूरा का पूरा गिलगित-बाल्टिस्‍तान ही इस्‍लामाबाद के खिलाफ खड़ा हो गया। यहां पर विरोध प्रदर्शन के चलते सभी तरह की आर्थिक गतिविधियां पूरी तरह ठप हो गईं हैं। गिलगित और बाल्टिस्‍तान के इस विरोध प्रदर्शन में यहां का व्‍यापारीवर्ग भी शामिल हैं। सभी लोगों का कहना है कि उन्‍हें पाकिस्‍तान से आजादी चाहिए। लोगों का कहना है कि वो पाक सरकार के अन्‍यायपूर्ण टैक्‍स सिस्‍टम के खिलाफ हैं। जिसे हरगिज बर्दास्‍त नहीं किया जाएगा। यहां के लोगों का कहना है कि पाक सरकार ने उन्‍हें गुलाम बना रखा है। बेवजह के टैक्‍स हम लोगों पर लादे जा रहे हैं।

Advertisement

गिलगित-बाल्टिस्तान के कारोबारियों का आरोप है कि इस्‍लामाबाद की सरकार यहां पर लोगों से ज्‍यादा टैक्‍स वसूल रही है जबकि ये इलाका आर्थिक रूप से बहुत कमजोर है। यहां के लोगों की इनकम भी काफी कम है। स्कर्दू शहर में प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए यहां के स्‍थानीय नेता ने कहा कि अगर यही हाल रहा तो पाकिस्‍तान सरकार हम लोगों ने घर में रखे हुए चिकन का भी टैक्‍स वसूलेगी। इसके साथ ही सवाल किया जा रहा है कि घर में पाली गई गायों के लिए भी इस्‍लामाबाद की सरकार हम लोगों से टैक्‍स की वसूली करेगी। पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोगों ने दो टूक कह दिया है कि हम सरकार को कोई टैक्‍स नहीं देंगे। उन्‍हें जो करना है कर लें। हमारी आजादी की मांग और जंग दोनों ही जारी रहेगी। गिलगित और बाल्टिस्‍तान के प्रदर्शनकारियों ने कराची, क्‍वेटा और लाहौर में रहने वालों से भी इस्‍लामाबाद कूच करने की अपील की है।

Advertisement

दरअसल, पाक अधिकृत कश्‍मीर में हालात बहुत ही खराब हैं। जहां एक ओर यहां पर आतंकवाद का साया रहता है वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तान आर्मी भी यहां के लोगों पर जुल्‍म ढहाती है। दूसरी ओर पाक अधिकृत कश्‍मीर के कई इलाकों में चीन का भी दखल बढ़ता जा रहा है जो यहां के लोगों को नागवार गुजर रहा है। गिलगित और बाल्टिस्‍तान के लोगों का कहना है कि वो पहले से ही यहां पर गुलाम की जिदंगी जी रहे हैं। इसके बाद सरकार हम पर अतिरिक्‍त टैक्‍स थोप कर हमें और भी बरबाद करना चाहती है। हम लोगों को दबाने की साजिश रची जा रही है। सबसे बड़ी बात ये है कि पाकिस्‍तान सरकार पाक अधिकृत कश्‍मीर के विकास के लिए टैक्‍स का एक पाई भी यहां पर खर्च नहीं किया जाता है। इन सारे हालात में यहां पर लोगों ने आजादी की मांग तेज कर दी है। हर ओर से एक ही आवाज आ रही कि गिलगित मांगे आजादी, बाल्टिस्‍तान मांगे आजादी।