बीजेपी ने खोल दी हार्दिक पटेल और राहुल गांधी की पोल, बताया कैसे बना रहे हैं पाटीदारों को ‘मूर्ख’

हार्दिक पटेल और कांग्रेस पार्टी में समझौता हो गया है। लेकिन, बीजेपी का कहना है कि ये समझौता झूठ की बुनियाद पर टिका हुआ है। जानिए कैसे ?

New Delhi Nov 22 : बुधवार को पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति के मुखिया हार्दिक पटेल ने एलान किया था उन्‍हें पाटीदार आरक्षण को लेकर कांग्रेस पार्टी का फार्मूला मंजूर है। लेकिन, हार्दिक पटेल और राहुल गांधी की इस सहमति के बाद भारतीय जनता पार्टी ने दोनों के खिलाफ हमलावर रुख अख्तियार कर लिया है। गुजरात के उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने आरोप लगाया कि हार्दिक पटेल और कांग्रेस पार्टी दोनों ही मिलकर गुजरात के पाटीदार समुदाय के लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं। नितिन पटेल का कहना है कि एक मूर्ख ने दरख्‍वास्‍त दी और दूसरे मूर्ख ने उसे मान लिया। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी की ओर से दलील दी जा रही है कि उन्‍होंने सोच-समझकर इस फार्मूले को तैयार किया है। पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति और कांग्रेस पार्टी के बीच संविधान को सामने रखकर ही बात की गई है। सभी बातों को ध्यान में रखा गया है।

Advertisement

बिहार के उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल का कहना है कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण के बहाने गुजरात के पाटीदारों में फूट डालने का काम कर रही है। एक मूर्ख ने दरखास्त की और दूसरे मूर्ख ने उसे मान ली। नितिन पटेल के अलावा इस मसले पर भारतीय जनता पार्टी के दूसरे नेताओं ने भी अपना पक्ष रखा। भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्‍ता सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि हार्दिक पटेल और कांग्रेस दोनों ही खुद को गुजरात में बेहद कमजोर महसूस कर रहे हैं, इसीलिए दोनों ही एक दूसरे की बी टीम के तौर पर काम कर रहे हैं। इतना ही नहीं उन्‍होंने कहा कि ये दोनों ही एक दूसरे के लिए बैसाखी बनने में लगे हुए हैं। बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का कहना है कि गुजरात के लोग भारतीय जनता पार्टी से प्‍यार करते हैं। गुजरात में बीजेपी को कोई नहीं हरा सकता है। इसके साथ ही पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने के कांग्रेस पार्टी के फार्मूले पर भी सवाल खड़े किए जा रहे हैं।

Advertisement

इससे पहले पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बुधवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इस बात का एलान किया था कि उन्‍हें पाटीदार आरक्षण को लेकर कांग्रेस पार्टी का फार्मूला मंजूरी है। हार्दिक पटेल का कहना था कि अगर गुजरात में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनती है तो कांग्रेस आरक्षण के लिए बिल पास करेगी। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता कपिल सिब्‍बल की ओर से पाटीदार आरक्षण फार्मूले पर अब सफाई पेश की जा रही है। कपिल सिब्‍बल का कहना है कि हमने एक सुझाव दिया है। हम लोगों ने सोच-समझकर ही फार्मूला तैयार किया है। कपिल सिब्‍बल ने कहा कि हमने संवैधानिक दायरे में रहकर ही पाटीदार आरक्षण का फार्मूला तैयार‍ किया है। उनका कहना है कि हमारे सामने हार्दिक पटेल ने जो बातें सामने रखी थी उसी को देखते हुए सुझाव दिया गया। सिब्‍बल कहते हैं कि जब भारतीय जनता पार्टी ही स्‍टैंड नहीं करेगी तो मुख्‍यमंत्री के बयान के क्‍या मायने होंगे।

Advertisement

कपिल सिब्‍बल ने बीजेपी पर हमला करते हुए कहा कि गुजरात की जनता समझ चुकी है कि भारतीय जनता पार्टी को संविधान से कोई लेना देना नहीं है। बीजेपी नेता इस पर कुछ ना ही बोले तो बेहतर होगा। कपिल सिब्‍बल का कहना है कि अगर हम एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे तो जीत हमारी ही होगी। बेशक गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी को हार्दिक पटेल का साथ मिल गया हो। लेकिन, हर किसी को मालूम है कि संवैधानिक दायरे में रहकर पाटीदारों को आरक्षण दिया जाना आसान नहीं होगा। इस तरह के विवाद राजस्‍थान और हरियाणा में भी हो चुके हैं। बीजेपी नेताओं का कहना है कि कांग्रेस पार्टी ने आरक्षण को लेकर जो फार्मूला तैयार किया है उसमें कोई दम ही नहीं है। पचास फीसदी से ज्‍यादा आरक्षण दिया ही नहीं जा सकता। ये फार्मूला सिर्फ पाटीदार समुदाय के लोगों को गुमराह करने के लिए बनाया गया है। जबकि पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति का कहना है कि कांग्रेस पार्टी एससी/एसटी/ओबीसी के 49% आरक्षण को नहीं छेड़ेगी। पाटीदार और दूसरी गैर आरक्षित जातियों के लिए संविधान में दी गई व्यवस्था के तहत कानून बनाया जाएगा।