गुजरात का रण जीत कर नरेंद्र मोदी हो जाएंगे अजेय, खत्म हो जाएगा विपक्ष

अगर बीजेपी गुजरात चुनाव जीत जाती है तो उसे और नरेंद्र मोदी को क्या फायदे हो सकते हैं, मोदी की 2019 तक की राह आसान हो जाएगी, विरोधी पस्त हो जाएंगे।

New Delhi, Nov 23: हर तरफ एक ही चर्चा, एक ही सवाल, एक ही बहस और एक ही विमर्श हो रहा है, गुजरात में किसकी सरकार बनेगी। इसको लेकर मुख्य तौर पर दो बातें की जा रही है, पहली तो ये कि इस बार कांग्रेस में जान दिख रही है, दूसरा ये कि बीजेपी के हाथ से गुजरात छीनना कांग्रेस के बस की बात नहीं है। कांग्रेस ने काफी पहले से प्रचार शुरू कर दिया था तो वहीं अभी बीजेपी की तरफ से सबसे बड़े प्रचारक नरेंद्र मोदी ने प्रचार शुरू भी नहीं किया है। ऐसे में अगर बीजेपी गुजरात का रण जीत जाती है तो उसे क्या फायदा होगा इस पर हम चर्चा करेंगे, नतीजा कुछ भी हो सकता है लेकिन बीजेपी की जीत से ब्रांड मोदी को कितना फायदा होगा इस बारे में कुछ जानते हैं।

Advertisement

नरेंद्र मोदी भले देश के प्रधानमंत्री हैं, लेकिन गुजरात में चुनाव उनके चेहरे पर ही लड़ा जा रहा है। केंद्र सरकार के फैसलों को मुद्दा बना कर विरोधी हमला कर रहे हैं। पाटीदार, दलित और पिछड़ा वर्ग की नाराजगी को कांग्रेस भुनाने की कोशिश कर रही है। इन सबका तोड़ बीजेपी के पास मोदी के रूप में मौजूद है। अगर बीजेपी गुजरात का चुनाव जीत जाती है तो ब्रांड मोदी में लोगों का भरोसा बढ़ जाएगा। इसी के साथ 2019 लोकसभा चुनाव की राह भी आसान हो जाएगी। बीजेपी ये कह सकेगी कि जिस चुनाव को विपक्ष ने मोदी के खिलाफ जनता के गुस्से के तौर पर प्रचारित किया था, वहां जनता ने मोदी पर भरोसा जताया है। ऐसा होने से 2019 में बीजेपी की राह आसान हो जाएगी।

Advertisement

गुजरात चुनाव में बीजेपी की जीत का मतलब ये होगा कि 2018 में जिन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं वहां पर बीजेपी को फायदा होगा। सबसे पहले तो गुजरात के विकास मॉडल को सफल बताया जाएगा, उसके बाद जनता से ये कहा जाएगा कि विरोधियों की लाख कोशिशों के बाद भी जनता ने विकास के नाम पर वोट दिया है। 2018 में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और कर्नाटक में चुनाव होने वाले हैं। गुजरात में बीजेपी की जीत से विपक्ष में भी बिखराव बढ़ेगा। इस से कांग्रेस कमजोर होगी, वहीं बीजेपी को फायदा होगा। कर्नाटक और ओडिशा को लेकर बीजेपी ने काफी पहले से काम शुरू कर दिया है। गुजरात में जीत से इन दोनों राज्यों में बीजेपी को निश्चित तौर पर फायदा होगा।

Advertisement

गुजरात में जीत से बीजेपी के अंदर नरेंद्र मोदी और अमित शाह का कद बढ़ेगा, पार्टी के अंदर से लोग उनके खिलाफ आवाज उठा रहे हैं जैसे, यशवंत सिन्हा, शत्रुघ्न सिन्हा ये शांत हो जाएंगे, इसके अलावा गुजरात की जीत से विकास मॉडल पर सवाल उठाने वाले आलोचकों को भी करारा जवाब मिलेगा। राहुल गांधी विकास पागल हो गया है के नारे लगा रहे हैं। बीजेपी की जीत से वो भी खामोश हो जाएंगे। वहीं गुजरात में चुनावी जीत से केंद्र सरकार आर्थिक सुधारों की तरफ तेजी से कदम बढ़ाएगी। नोटबंदी, जीएसटी जैसे मुद्दों के खिलाफ जनता के गुस्से को भड़काने के लिए विरोधियों ने काफी कोशिश की, इनके बाद भी गुजरात में बीजेपी को जीत मिलती है तो केंद्र सरकार और कड़े फैसले ले सकती है। जनता का भरोसा सरकार के साथ रहेगा। तो गुजरात में चुनावी जीत से बीजेपी और मोदी को इतने फायदे हो सकते हैं।