RSS प्रमुख मोहन भागवत का खुला ऐलान, राम जन्मभूमि पर सिर्फ राम मंदिर बनेगा

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने एक बार फिर से राम मंदिर को लेकर बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि राम जन्मभूमि पर जल्द ही भगवा लहराएगा।

New Delhi, Nov 24 : इस वक्त देशभर में राम मंदिर का मुद्दा हर किसी की जुबान पर है। इस बीच RSS प्रमुख मोहन भागवत ने इसे लेकर एक बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि राम जन्मभूमि पर सिर्फ राम मंदिर बनेगा। दरअसल कर्नाटक के उडुपी में एक धर्मसंसद चल रही थी। इस धर्मसंसद में मोहन भागवत को भी आमंत्रित किया गया था। इस दौरान उन्होंने साफ लफ्जों में कहा कि राम जन्मभूमि पर सिर्फ राम मंदिर ही बनना चाहिए। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट में 5 दिसंबर से अयोध्या मामले पर आखिरी सुनवाई होगी। उसे पहले भागवत के इस बयान के अलग अलग मायने निकाले जा रहे हैं। आरएसएस प्रमुख ने कहा है कि राम मंदिर के ऊपर जल्द ही भगवा झंडा लहराएगा।

Advertisement

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा है कि राम जन्मभूमि स्थल पर कोई दूसरा ढांचा तैयार नहीं होगा। भागवत ने कहा कि इस भूमि पर राम मंदिर ही बनेगा और उसी पत्थर से तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही मोहन भागवत ने गोरक्षा की वकालत भी की। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि हिंदुस्तानियों को गाय की सुरक्षा सक्रिय रूप से करनी होगी। उन्होंने साफ चुनौती दी कि अगर गायों की हत्या पर बैन नहीं लगा तो वो शांत नहीं बैठेंगे। आपको बता दें कि अयोध्या मुद्दे को लेकर देशभर की राजनीति में भी खींचतान चल रही है। हाल ही में आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर की पहल पर इस मुद्दे पर बातचीत हुई थी।

Advertisement

इसके साथ ही शिया वक्फ बोर्ड ने भी राम मंदिर और बाबरी मस्जिद विवाद के हल के लिए एक प्रस्ताव पेश किया है। शिया वक्फ बोर्ड के प्रस्ताव के मुताबिक अयोध्या में राम मंदिर बनाया जाना चाहिए और लखनऊ में मस्जिद तैयार होनी चाहिए। वक्फ बोर्ड ने सुझाव दिया है कि लखनऊ में बने वाली मस्जिद का नाम मस्जिद-ए-अमन रखा जाए। वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष वसीम रिजवी ने ये प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव में कहा गया कि अयोध्या की विवादित जमीन पर भगवान राम का मंदिर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि इससे हिंदुओं और मुसलमानों के बीच विवाद हमेशा के लिए खत्म हो सकता है। इसके साथ ही शिया वक्फ बोर्ड ने बहुत कुछ कहा है।  

Advertisement

बोर्ड का कहना है कि मस्जिद को अयोध्या में ना बनाकर लखनऊ में बनाया जाए। लखनऊ के हुसैनाबाद में घंटा घर के सामने शिया वक्फ बोर्ड की जमीन है। वक्फ बोर्ड का कहना है कि इस जमीन पर ही मस्जिद तैयार होनी चाहिए। हालांकि इस प्रस्ताव को सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा खारिज किया गया है। इसके साथ ही बाबरी केस के मुद्दई ने भी इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। खैर अब RSS प्रमुख मोहन भागवत ने साफ तौर पर कह दिया है कि राम जन्मभूमि पर सिर्फ राम मंदिर बनेगा और यहां भगवा फहराएगा। अब देखना है कि सुप्रीम कोर्ट में होने वाली आखिरी सुनवाई में क्या फैसला निकलकर सामने आता है।