भारत और अमेरिका के गुस्से से झुका पाकिस्तान, फिर जेल में हाफिज सईद

भारत और अमेरिका के गुस्से के आगे आखिरकार पाकिस्तान को झुकना पड़ा है। बताया जा रहा है कि हाफिज सईद को फिर से जेल भेज दिया गया है ।

New Delhi, Nov 30: अभी अभी तो आतंक का सरगना हाफिज सईद जेल से छूटा था लेकिन वो एक बार फिर से सलाखों के पीछे चला गया है। जी हां पाकिस्तान पर पूरी दुनिया का ऐसा दबाव पड़ा कि पाहिफ को दोबारा जेल में डालना पड़ा है। कुछ दिन पहले ही हाफिज को नजरबंदी से रिहा किया गया था। अब तक ये साफ नहीं हो पाया कि अब हाफिज को किस वजह से जेल में डाला गया है। मुंबई बम ब्लास्ट के मास्टर माइंड हाफिज ने जेल से बाहर निकलते ही कई बातें कही थीं। यहां तक कि उसने भारत को धमकी भरे लहजे में कहा था कि कश्मीर को एक बार फिर से आजाद कराया जाएगा। अमेरिका ने पाकिस्तान को धमकी भरे लजे में कहा था कि उसे एक बार फिर से सलाखों के पीछे भेजा जाए।

Advertisement

बताया जा रहा है कि इसी दबाव के आगे पाकिस्तान को झुकना पड़ा है। लेकिन हाफिज को सलाखों के पीछे डालकर पाकिस्तान ने एक बार फिर से गंदी चाल चली है। बताया जा रहा है कि हाफिज के खिलाफ एक कमजोर केस बनाया गया है। जिन कड़ी धाराओं को उसके खिलाफ लगाया जाना था, वो धाराएं उस पर नहीं लगाई गई हैं। यानी अगर हाफिज एक बार फिर से सलाखों से बाहर होगा, तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। कुल मिलाकर देखें तो  पाकिस्तान ने सिर्फ दुनिया के आगे अपना चेहरा बचाने के लिए ये कार्रवाई की है। इससे पहले हाफिज जेल से छूटते हू यूएन को ललकार लगाई थी कि उसके नाम के आगे लगा आतंकी का टैग हटा दिया जाए।

Advertisement

जेल से निकलकर वो कभी भारत को धमकी दे रहा था, तो कभी नवाज शरीफ को गद्दार बता रहा था। उसने यूएन से कहा है कि उसके नाम के आगे आतंकी के टैग को हटा लिया जाए। यानी हाफिज अब खुद पर लगे आतंकवादी के तमगे को हटाने की फिराक में है। एक चैनल के मुताबिक हाफिज ने संयुक्त राष्ट्र में याचिका दायर की है।  इसके साथ ही उसने कहा था कि उसका नाम आतंकवादियों की सूची से हटाया जाए। हाफिज जमात-उद-दावा का सरगना है। संयुक्त राष्ट्र ने नवंबर 2008 में हुए मुबंई हमलों के बाद उसे आतंकी घोषित किया था। उधर अमेरिका ने मई 2008 में हाफिज को वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

Advertisement

अमेरिका ने हाफिज के सिर पर 1 करोड़ डॉलर का इनाम भी रखा था। जेल से छूटते ही हाफिज पाकिस्तान में तानाशाह जैसा हो गया था। उसके मन में जो आ रहा था, वो बोलने लगता था। नजरबंदी से रिहा होते ही हाफिज ने पहले कश्मीर का राग अलापा। इसके बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर जमकर निशाना साधा। उसने कहा है कि नवाज शरीफ ने भारत के साथ शांति की इच्छा रखी थी और इस वजह से वो गद्दार है। उसने इसके बाद कहा कि पाकिस्तान की सरकार के पास ऐसा कोई भी सबूत नहीं था, जिस वजह से उसे जेल में रखा गया। पाकिस्तान की सरकार ने हाफिज सईद को नजरबंद करके रखा था।