लगातार तीसरे चुनाव में बीजेपी इतिहास रचने की ओर, ये है योगी की पहली अग्निपरीक्षा के नतीजे

यूपी निकाय चुनाव परिणाम पर पूरे देश की नजर लगी हुई है, क्योंकि लोग इसे सीएम योगी आदित्यनाथ के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर देख रहे हैं।

New Delhi, Dec 01 : यूपी के मिनी विधानसभा यानी निकाय चुनाव की मतगणना जारी है, शुरुआती रुझानों को देखकर लगता है कि प्रदेश की जनता ने लोकसभा, विधानसभा के बाद अब निकाय चुनाव में भी बीजेपी को भारी वोट दिये हैं। रुझानों के अनुसार सपा, बसपा बुरी तरह से हार रही है, 16 नगर निगम में से 14 पर बीजेपी आगे चल रही है, तो एक पर बसपा और एक पर सपा लीड बनाये हुए है। आपको बता दें कि यूपी निकाय चुनाव परिणाम पर पूरे देश की नजर लगी हुई है, क्योंकि लोग इसे सीएम योगी आदित्यनाथ के रिपोर्ट कार्ड के तौर पर देख रहे हैं।

Advertisement

प्रदेश के 16 नगर निगम, 198 नगरपालिका परिषद और 439 नगर पंचायतों में चुनाव तीन फेज में कराये गये थे, कुल मिलाकर तीनों फेज के मतदानों का प्रतिशत औसतन 52.5 रहा था, आपको बता दें कि पिछले 2012 निकाय चुनाव में 46.2 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था, निकाय चुनाव के मतदान को लेकर सबसे ज्यादा उदासीनता शहरी इलाकों में देखने को मिली, सबसे कम मतदान नगर निगमों में हुआ, वहीं नगर पंचायतों में वोटरों में खासा उत्साह देखने को मिला। नगर निगमों में जहां करीब 41.26 फीसदी मतदान दर्ज हुआ, वहीं पालिका परिषद में करीब 58 फीसदी और नगर पंचायतों 68.30 फीसदी मतदान दर्ज किया गया।

Advertisement

यूपी निकाय चुनाव परिणाम का असर
चुनावी पंडितों का कहना है कि यूपी निकाय चुनाव से ना सिर्फ उत्तर प्रदेश में असर होगा, बल्कि इस परिणाम का सीधा असर योगी आदित्यनाथ के रिपोर्ट कार्ड पर पड़ेगा। लोगों को योगी के शासन पर भरोसा है, या फिर उन्हें जबरदस्ती जनता पर थोपा गया है। निकाय चुनाव में विरोधी सपा-बसपा लगातार योगी आदित्यनाथ को मुद्दा बनाये हुए थी, इसलिये पूरा देश निकाय चुनाव के परिणाम पर नजर बनाये हुए है। इतना ही नहीं चुनाव विश्लेषकों के अनुसार इस परिणाम का असर गुजरात में भी देखने को मिलेगा। आपको बता दें कि गुजरात में इसी महीने विधानसभा चुनाव होने हैं, कांग्रेस और बीजेपी वहां आक्रामक मूड में चुनाव प्रचार कर रही है, संभव है कि इस चुनाव परिणाम को दोनों पार्टियां वहां भी भुनाने में कोई कोर-कसर छोड़ना नहीं चाहेगी।

Advertisement

लगातार तीसरी बार जनता ने जताया भरोसा
यूपी में बीजेपी पिछले तीन चुनाव से जनता की सबसे भरोसमंद पार्टी बनकर उभरी है, 2014 लोकसभा चुनाव की बात करें, तो 80 में से 72 सीटें, फिर विधानसभा चुनाव में भी ऐतिहासिक जीत इसके बाद अब निकाय चुनाव में भी भगवा लहराता दिख रहा है। राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार मायावती का पूरा वोट बैंक ही बीजेपी की ओर शिफ्ट हो गया, इससे ना सिर्फ बहुजन समाज पार्टी खात्मे की ओर है, बल्कि समाजवादी पार्टी भी परेशान है, यूपी में कांग्रेस का कोई खास जनाधार नहीं है, बीजेपी दिनों-दिन जिस तरह का प्रदर्शन कर रही है, उसे देख राजनीतिक समीक्षकों को कहना है कि हाल-फिलहाल योगी-मोदी को यूपी में कोई पटकनी नहीं दे सकता।