राइट टाइम हो गए मणिशंकर अय्यर, बोले ‘मैं दुखी हूं, माफी मांगता हूं’

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के बयान को लेकर चारों तरफ चर्चाएं हो रही हैं। इस बीच वो एक बार फिर से सामने आए हैं और माफी मांगी है।

New Delhi, Dec 09: लगता है मणिशंकर अय्यर बैकफुट पर आ गए हैं। हाल ही में उन्होंने जिस भाषा का इस्तेमाल किया था, उसकी चारों तरफ आलोचना हो रही थी। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नीच और असभ्य कहा था। गुजरात चुनाव सिर पर है और ऐसे में कांग्रेस नेता का ऐसा बयान पार्टी के लिए काफी नुकसानदायक साबित होने वाला है। शायद इस बात का अंदाजा खुद अय्यर को भी है। अब अय्यर ने कहा कि “अगर मेरे बयान से कांग्रेस को कोई नुकसान हुआ है तो इसके लिए मैं दुखी हूं। मेरा ऐसा करने का कोई इरादा नहीं था। उन्होंने कहा कि ‘पार्टी मुझे जो भी सजा देना चाहती है, मुझे स्वीकार है।’

Advertisement

दरअसल इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली में बाबा साहेब आंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि कांग्रेस ने एक परिवार को बढ़ाने के लिए बाबा साहेब के योगदान को दबाया था। पीएम के इस बयान को लेकर जब कांग्रेस नेता अय्यर से बात की गई तो उन्होंने एक अजीब सा बयान दिया। उन्होंने नरेंद्र मोदी को ‘नीच’ और ‘असभ्य’ कह डाला। आपको याद होगा कि इससे पहले अय्यर ने 2014 में लोकसभा चुनावों के दौरान मोदी को ‘चायवाला’ भी कहा था। अय्यर का कहना है कि ‘लगता है कि ये आदमी बहुत नीच किस्म का है। इसमें कोई सभ्यता नहीं है।’

Advertisement

अय्यर के बयानों पर खुद मोदी ने पलटवार किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूरत की रैली में कहा था कि ‘मणिशंकर का ये बयान मुगल मानसिकता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हम इस पर कोई भी प्रतिक्रिया नहीं देंगे। मोदी ने कहा कि कांग्रेसी अब ऐसी भाषा का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसे लोकतंत्र में स्वीकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि बेहतरीन संस्थानों में पढ़े एक कांग्रेस नेता मोदी को ‘नीच’ कह रहे हैं। ये अपमानजनक है। ये मुगल मानसिकता के अलावा कुछ नहीं है। पीएम मोदी ने कहा कि वो भले ही नीची जाति के हैं लेकिन काम ऊंचे किए हैं। उन्होंने कहा कि ‘ऊंच-नीच हमारे संस्कार में नहीं रहा, ये आपको ही मुबारक।

Advertisement

इसके बाद पीएम ने बनासकांठा रैली में भी अय्यर पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, कहा कि ‘जब मैं जब पीएम बना तो अय्यर पाकिस्तान गए थे। वहां पाकिस्तान के लोगों के साथ मीटिंग की थी। मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया में अय्यर की पाकिस्तान यात्रा का पूरा हिसाब मौजूद है। बकौल मोदी अय्यर ने पाक के लोगों से चर्चा में कहा था कि अगर आप मोदी को रास्ते से नहीं हटाएंगे तो भारत-पाक रिश्ते कभी सुधर नहीं पाएंगे। लग रहा है कि चुनाव से पहले ही कांग्रेस बैकफुट पर आ रही है। ऐसे में मणिशंकर अय्यर ने इस पर सफाई देते हुए माफी मांगी है। देखना है कि कांग्रेस इस केस में आगे क्या करती है।