ISIS का खात्मा, प्रधानमंत्री का ऐलान ‘पूरा सफाया हुआ, अब जंग खत्म’

तो क्या दुनिया से ISIS का खात्मा हो चुका है ? फिलहाल तो इराक के प्रधानमंत्री ने ऐलान कर दिया है कि आईएस पूरी तरह से खत्म हो गया है। पढ़िए ये खबर

New Delhi, Dec 10: दुनिया के लिए हैवानियत, वहशियत और खूंखारपन का सबसे बड़ा राक्षस बन चुका था ISIS। इसके खात्मे के लिए दुनिया के सारे मुल्क एक हो गए थे। अब इराक ने ISIS के खिलाफ जारी जंग के खात्मे का ऐलान कर दिया है।बताा जा रहा है कि सीरिया बॉर्डर से सटे रेगिस्तानी इलाके से भी IS आतंकियों का खात्मा कर दिया गया है। इसके बाद इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने ऐलान किया कि IS के खिलाफ युद्ध खत्म हो चुका है। उन्होंने कहा कि इराक के लिए ये ऐतिहासिक दिन है। आपको बता दें कि इस युद्ध के लिए इराक को अमेरिकी सेना और कुर्द लड़ाकों का भी साथ मिला। इतना साफ है कि इराक से सटे सीरिया में भी IS का सफाया हो चुका है।

Advertisement

उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस आंतकी संगठन का पूरी तरह से सफाया हो जाएगा। उधर इससे पहले बगदादी के मरने की खबरें भी सामने आ चुकी हैं। रूस की एक एंजेसी का कहना है कि हवाई हमले में अबु बकर अल बगदादी मारा गया है। इसके बाद से आईएस का गढ़ कहे जाने वाले सीरिया से आतंकियों का सफाया होने लगा है। हर तरफ से उन पर निशाना साधा जा रहा था। बताया जा रहा है कि एक निश्चित सीमा से बाहर उन्हें आने नहीं दिया जा रहा था, जिस वजह से उनके पास हथियार और खाने पीने का सामान खत्म हो रहा था। इसके बाद आतंकियों के कब्जे वाले इलाकों को हथिया लिया गया।

Advertisement

अब दुनिया का सबसे क्रूर आतंकी संगठन कहा जाने वाला आईएस पूरी तरह से बर्बाद हो रहा है। शुक्रवार को इराकी सेना की तरफ से  एक बयान जारी किया गया। इस बयान में कहा गया कि  इराकी सेना और हशद अल-शाबी मिलिशिया ने निनवेह और अनबर के बीच अल-जजीरा क्षेत्र को आतंकियों के कब्जे से मुक्त कराने का अभियान छेड़ा है। बताया जा रहा है कि अब सीरिया से सटे रेगिस्तानी इलाके में भी ISIS की हार हो चुकी है। इस तरह से इराक में इस आतंकी संगठन के पास अब कोई इलाका नहीं बचा है। इससे पहले यानी 2014 में इराक और सीरिया पर आईएस ने अपना कब्जा कर लिया था।

Advertisement

करीब 34 हजार वर्ग मील इलाके पर आईएस का कब्जा था। ISIS के सरगना बगदादी ने अपना कथित इस्लामी साम्राज्य बनाया और खुद को उसका खलीफा घोषित कर रखा था। मोसुल, तिकरित, फल्लुजा जैसे बड़े शहरों पर आईेस कब्जा था। इराकी सेना और कुर्द लड़ाकों ने ISIS को खदेड़ा। नवंबर में रावा शहर को भी ISIS के कब्जे से मुक्त कराया गया। अब इराक के प्रधानमंत्री ने कहा कि आईएस का खात्मा हो गया है। लेकिन यहां सावधान रहने की भी जरूरत है। अगर एक भी आतंकी बचा तो फिर से आईएस पनप सकता है। इसलिए इराक की सेना और कुर्द लड़ाके इस बात पर भी ध्यान दे रहे हैं।