मोदी सरकार देगी 25 हजार रूपये, बस इस चुनौती को हल करना है

मोदी सरकार देश की जनता को सरकारी काम से जोड़ने की कवायद कर रही है, इसी सिलसिले के तहत सरकार आपको 25 हजार रूपये जीतने का मौका दे रही है।

New Delhi, Dec 12: सभी लोगों को ये लग रहा होगा कि केंद्र सरकार पूरी तरह से गुजरात चुनाव पर ध्यान लगाए हुए है। लेकिन ऐसा नहीं है, चुनावी भागदौड़ के बीच भी केंद्र सरकार का काम चलता रहता है। केंद्र का मसला राज्यों से अलग होता है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि केंद्र की मोदी सरकार ऐसी कौन सी योजना ला रही है जिस से आप को 25 हजार रूपये मिल सकते हैं। दरअसल केंद्र सरकार आम आदमी की भागीदारी प्रशासन में लगातार बढ़ा रही है। वो ये तय कर रही है कि आम आदमी भी अपनी राय सरकार तक पहुंचा सके, इसके लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है। अब सरकार एक ऐसी योजना ले कर आई है जिस से आप 25 हजार रूपये तक कमा सकते हैं। लेकिन ये पैसे यूं ही नहीं मिल जाएंगे।

Advertisement

इन पैसों को हासिल करने के लिए आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इस का आयोजन नीति आयोग की तरफ से किया जा रहा है। नीति आयोग को मोदी सरकार का थिंक टैंक कहा जाता है। सरकारी नीतियों को बनाने में इसका अहम योगदान है। नीति आयोग ने नेशनल वर्कशॉप ऑन साइबर सिक्योरिटी का आयोजन करने का फैसला किया है। अगर आप इस विषय के बारे में जानकारी रखते हैं तो ये आपके लिए काम का है। अब ये बताते हैं कि इस आयोजन में आपको करना क्या है। आपको साइबर सिक्योरिटी की चुनौतियों को हल करना है। कुछ ऐसा करना है जो सरकार को पसंद आए। अगर आप ये कर पाए तो उन तीन लोगों में शुमार हो सकते हैं जिनको सरकार ईनाम देगी।

Advertisement

अब ये भी जान लीजिए कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए खुद को रजिस्टर कैसे कराना है। आप को 13 दिसंबर से पहले खुद को रजिस्टर कराना होगा। रजिस्टर कराने के बाद ही इस में आप भाग ले सकते हैं। खास बात ये है कि ये आजोजन सभी के लिए है, कोई भी इस में पार्टिसिपेट कर सकता है। इस के लिए केवल एक शर्त है कि आप भारतीय नागरिक होने चाहिए। इस आयोजन में ईनाम को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। पहला ईनाम 25 हजार रूपये का है, दूसरा ईनाम 13 हजार रूपये का है तो वहीं तीसरा ईनाम 10 हजार रूपये का है। 19 दिसंबर को इस आयोजन के तहत ईनाम बांटे जाएंगे। तो फिर देर किस बात की है. फौरन खुद को इस के लिए रजिस्टर करें।

Advertisement

साइबर सुरक्षा के लिए हो रहे इस आयोजन में कई कैटेगरी हैं। आपको स्टेगनोग्राफी , फॉरेंसिक, वेब, क्रिप्टो और बायनरी एक्सप्लॉयटेशन से जुड़ी चुनौतियों का हल खोजना होगा। अगर आप इस में सफल होते हैं तो आप को ईनाम मिल सकता है। अब आपको बता देते हैं कि आप कैसे रजिस्टर कर सकते हैं। मोदी सरकार के इस आयोजन में भाग लेने के लिए आप MyGov.in पर जा कर खुद को रजिस्टर करा सकते हैं। इस साइट पर जाने के बाद होमपेज पर ही आपको इस चैलेंज के बारे में पता लग जाएगा। खुद को रजिस्टर करने से पहले नियम और शर्तें जरूर पढ़ लें। जिस से आप सही कैटेगरी में हिस्सा ले सकें और ईनाम के हकदार बन सकें। बिना देर किए इस आयोजन में भाग लें और 25 हजार रूपये कमाने का मौका हासिल करें।