वीडियो: मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान को दी थी पीएम मोदी की ‘सुपारी’, वीडियो वायरल

हम आपको दिखाएंगे वो वीडियो जिस में कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान को पीएम मोदी की सुपारी दे रहे हैं, जैसा बीजेपी ने आरोप लगाया है।

New Delhi, Dec 13: मणिशंकर अय्यर कांग्रेस के उन नेताओं में से हैं जो पार्टी के लिए परेशानी खड़ी करते रहते हैं। गुजरात चुनाव में राहुल गांधी के आक्रामक प्रचार के दम पर कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही थी, लेकिन उसी समय अय्यर ने पीएम मोदी के लिए नीच शब्द का इस्तेमाल कर दिया। जिसके बाद सियासी भूचाल आ गया। ये पहला मौका नहीं है जब अय्यर ने पीएम नरेंद्र मोदी के लिए इस तरह की बात की थी। इस से पहले साल 2015 में मणिशंकर ने पाकिस्तान में एक टीवी इंटरव्यू में मोदी के लिए जो कहा था उसका वीडियो फिर से वायरल हो रहा है। ये कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी करने वाला है। अभी तक केवल बयान ही सामने आया था, जिसके मुताबिक अय्यर ने पाकिस्तान से कहा था कि वो मोदी को हटाएं।

Advertisement

अब मणिशंकर अय्यर के उसी बयान का वीडियो वायरल हो रहा है। साल 2015 में नवंबर के महीने में मणिशंकर पाकिस्तान गए थे, वहां पर दुनिया टीवी को दिए इंटरव्यू में कई आपत्तिजनक बातें कहीं थी। उस इंटरव्यू में अय्यर भारत और पाकिस्तान के रिश्तों को लेकर बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बेहतर करने के लिए भारत में ऐसे प्रधानमंत्री की जरूरत है जो फालतू की शर्तें ना रखे और आप से बात करें, जैसा मनमोहन सिंह ने किया. अय्यर ने आगे कहा कि इसी तरह से आपके यहां परवेज मुशर्रफ ने किया था। अय्यर ने कहा कि जब मुशर्रफ जो फौज के आदमी थे और मनमोहन सिंह थे तो बातचीत 3 साल तक जारी रही। इसके बाद दुनिया टीवी के पत्रकार ने सवाल किया कि इस हालत से निकलने का क्या तरीका हो सकता है।

Advertisement

पत्रकार के इसी सवाल पर मणिशंकर अय्यर ने वो बयान दिया जो हर भारतीय को नागवार गुजरा था। अय्यर ने भारत और पाकिस्तान के संबंध कैसे सुधर सकते हैं इसके जवाब में कहा था कि हमें ले आईए और मोदी को हटाइए, इसके अलावा कोई तरीका नहीं है। इस पर पत्रकार ने कहा कि मोदी को तो आप भी हटा सकते हैं। इस पर अय्यर ने कहा कि हां हम हटाएंगे लेकिन तब तक आपको इंतजार करना होगा। इंटरव्यू का वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। ये वाला बयान और हाल ही में अय्यर के घर पर पूर्व पाक विदेश मंत्री और उच्चायुक्त की बैठक पर सवाल खड़े हो रहे हैं। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वो इस तरह से गुपचुप बैठक कर रही है।

Advertisement

अय्यर का ये वीडियो जिस में वो मोदी को हटाने के लिए पाकिस्तान से कह रहे हैं कांग्रेस के लिए गले की फांस बन गया है। अय्यर ने जब मोदी के लिए नीच शब्द का प्रयोग किया तो राहुल गांधी ने उनको पार्टी से निलंबित कर दिया, लेकिन इस बयान के लिए उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया था। उस समय कांग्रेस ने अय्यर के बयान को निजी बयान बता कर पल्ला झाड़ लिया था। सोशल मीडिया पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि कांग्रेस के नेता कितना नीचे गिरेंगे, देश के प्रधानमंत्री को हटाने के लिए दुश्मन देश से मदद मांगना कैसी राजनीति है। दूसरा सवाल ये खड़ा हो रहा है कि अय्यर और दूसरे कांग्रेसी नेता किस हैसियत अधिकार से पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर चर्चा कर रहे हैं। बहरहाल सोशल मीडिया पर कांग्रेस को जमकर लताड़ लगाई जा रही है। कहा जा रहा है कि कांग्रेस पहले तो इस तरह के बयानों और बैठकों से इंकार करती है बाद में सच्चाई सामने आने पर पल्ला झाड़ लेती है।

Posted by Anand Vardhan on Tuesday, December 12, 2017