ये खबर सही है तो कमाल हो गया, तानाशाह किम जोंग को डर भी लगता है

उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग डर गया है, वो अमेरिका के साथ जंग नहीं चाहता है, इसे डर कहें या फिर समझदारी, जो भी हो मानवता की भलाई तो इसी में है।

New Delhi, Dec 14: क्या ये सच है, क्या वाकई में तानाशाह को डर लग रहा है। जिस आदमी सो पूरी दुनिया को डर लग रहा है, जिसके बारे में कहा जाता है कि वो सनकी है, अपनी सनक के चक्कर में पूरी दुनिया को जंग की आग में झोंक देगा, उसे डर लग रहा है। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग और अमेरिका के बीच की तनातनी में नित नए मोड़ आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रम्प पर पर्सनल अटैक से लेकर अमेरिका को राख कर देने की धमकी तक, किम ने सब कुछ किया है। उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षण से भी ये आशंकाएं खड़ी हो रही थी कि वो अमेरिका के साथ जंग की तैयारी कर रहा है। लेकिन, किंतु, परंतु अब ये खबर आ रही है कि किम को डर लग रहा है।

Advertisement

बताया जा रहा है कि उत्तर करिया के तानाशाह किम जोंग को डर लग रहा है, इसे डर कह भी सकते हैं और समझदारी भी कह सकते हैं। किम जोंग किसी भी कीमत पर जंग नहीं चाहता है। भले ही वो ट्रम्प को धमकियां देता रहे लेकिन जंग की भयावाहता को समझ रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक उत्तर कोरिया किसी भी कीमत पर अमेरिका के साथ सीधी जंग नहीं चाहता है। इस बारे में अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया है, जो हाल ही में प्योंगयांग के दौरे से लौटे हैं। उन्होंने बताया है कि उत्तर कोरिया जंग नहीं चाहता है, हालांकि बातचीत को लेकर कोई प्रस्ताव भी किम की तरफ से नहीं दिया गया है। युनाइटेड नेशंस के राजनीतिक मामलों के अध्यक्ष जेफरी फेल्टमैन ने कहा कि उत्तर कोरिया का मानना है कि जंग को रोकना जरूरी है।

Advertisement

जेफरी फेल्टमैन ने पिछले ही हफ्ते उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो और उप विदेश मंत्री पाक मायोंग-कुक से मुलाकात की थी। ये 2011 के बाद पहली बार है जब संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी ने उत्तर कोरिया के नेताओं से मुलाकात की है। उन्होंने बताया कि उत्तर कोरिया से आग्रह किया गया है कि वो विश्व के ताकतवर देशों के साथ बेहतर संबंध बनाएं। हालांकि फेल्टमैन ने ये भी कहा कि उत्तर करिया के तानाशाह किम जोंग के लिए उनका मिशन सबसे महत्वपूर्ण है। ये मिशन है उत्तर कोरिया को ताकतवर बनाना। इसके लिए लगातार काम चल रहा है। एक के बाद एक मिसाइल परीक्षण हो रहे हैं। जिसके चलते उत्तर कोरिया पर प्रतिबंध भी लगते जा रहा है। सुरक्षा परिषद ने तीन बार प्रतिबंध लगाया है।

Advertisement

बता दें कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों से पूरी दुनिया में खौप का माहौल बन गया था। प्रतिबंधों के बाद भी वो परीक्षण कर रहा है। अभी तक किम जोंग हाइड्रोजन बम समेत 6 परमाणु परीक्षण कर चुका है। इसके अलावा उत्तर कोरिया ने अप्रैल में समुद्र में लाइव फायरिंग करवाई थी, जो उसका सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास माना जा रहा है। पिछले 6 साल में उत्तर कोरिया ने 43 कम दूरी, 13 मध्यम दूरी, 10 क्रूज और 6 इंटरकॉन्टिनेंटल मिसाइलों के परीक्षण के साथ 4 परमाणु परीक्षण भी किए हैं। उत्तर कोरिया का दावा है कि उसकी मिसाइलों की पहुंच में अमेरिका आ गया है। अमेरिका को तबाह करने की धमकी देने वाला किम जोंग अब जंग से डर गया है, इसे डर के बजाय समझदारी भरा फैसला कहना चाहिए।