पाकिस्तान को डोनाल्ड ट्रम्प की खुली वॉर्निंग, ‘गुलाम बन जाओगे’

पाकिस्तान के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने खुली चेतावनी जारी की है। उनका कहना है कि पाक में अगर ऐसी हरकत नहीं रुकी तो गुलाम बन जाएगा

New Delhi, Dec 16: पाकिस्तान के लिए अमेरिका ने सख्त लहजे में चेतावनी जारी की है। कहा गया है कि अगर पाक अपनी सरजमीं से चलने वाले आतंकी समूहों से अपना रिश्ता खत्म नहीं करेगा, तो उसे अपनी ही जमीन गंवानी पड़ेगी। उसे अपने ही भूभाग से हाथ धोना पड़ सकता है। अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने खुले शब्दों में डोनाल्ड ट्रम्प का ये संदेश पाक को सुनाया है। उन्होंने कहा कि इस वक्त आतंकियों के फोकस पर काबुल है। इसके बाद तो उन्होंने भयानक चेतानवी दे डाली। उन्होंने कहा कि एक दिन ऐसा भी आ सकता है कि इस्लामाबाद उनके लिए बेहतर टारगेट होगा। अमेरिका का कहना है कि पाक में आए दिन आतंकी घटनाएं हो रही हैं और इसके लिए खुद इस मुल्क के राजनेता जिम्मेदार हैं।

Advertisement

विदेश मंत्री टिलरसन ने कहा कि पाक ने तमाम आतंकी संगठनों को अपने यहां सुरक्षित पनाह दी है। इस वजह से इन आतंकी संगठनों का आकार और प्रभाव बढ़ रहा है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि वो पाकिस्तान के नेतृत्व से कहना चाहते हैं कि इन आतंकी संगठनों का टारगेट आप खुद हो सकते हैं। एक दिन ऐसा आ सकता है कि काबुल से आतंकियों का ध्यान हट जाएगा और वो फैसला कर लेंगे कि इस्लामाबाद को कब्जे में लिया जाए। दरअसल अमेरिकी थिंकटैंक का एक कार्यक्रम हो रहा था। इसमें टिलरसन ने कहा कि पाक को हक्कानी नेटवर्क के साथ अपने रिश्तों को खत्म करने की सख्त जरूरत है।

Advertisement

उन्होंने कहा कि पाक और हक्कानी नेटवर्क के बीच ये रिश्ता एक दशक पहले शुरू हुआ था। अब इस रिश्ते को जड़ से खत्म कर देने की जरूरत आ गई है। टिलरसन ने कहा कि अगर पाक अभी नहीं जागा तो उसे अपने ही मुल्क पर नियंत्रण खोना पड़ सकता है। इसके साथ ही अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने बयान दिया था कि अफगानिस्तान के लिए अमेरिका की नई रणनीति शानदार है। इसकी वजह से अफगान नैशनल सिक्योरिटी फोर्सेज को ताकत मिली है। बताया गया है कि अब तालिबान आतंकी पीछे हट रहे हैं। कहा गया है कि अमेरिका की नई अफगान रणनीति से ये साफ हो चुका है कि अमेरिकी सेना अफगानिस्तान में तब तक मौजूद रहेगी, जब तक कि वहां का माहौल ठीक नहीं हो जाता।

Advertisement

अमेरिकी जवानों को दुश्मन का सामना करने के लिए और भी ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। अमेरिका की तरफ से ये दोनों बयान आए हैं। इससे पहले ट्रंप प्रशासन बार-बार पाक से कह रहा था कि अपनी सरजमीं पर आतंकियों के सुरक्षित ठिकानों को नष्ट करें। अमेरिका ने पाक को सख्त चेतावनी दी थी और कहा था कि अगर पाक आतंकी संगठनों के खिलाफ ऐक्शन नहीं लेता है तो अमेरिका किसी भी हद तक जा सकता है। ट्रंप प्रशासन ने ये भी कहा था कि अफगानिस्तान में आतंकी वारदातों को जिन्होंने अंजाम दिया, वो पाक में रह रहे हैं। देखना है कि अब पाक इस बारे में क्या कदम उठाता है।