देशभर की 60 हजार कंपनियों का बिजनेस खत्म, ब्लैक मनी को लेकर सरकार का एक्शन

देशभर की 60 हजार कंपनियों का बिजनेस खत्म हो गया है। ब्लैक मनी को लेकर मोदी सरकार ने ऐसी कार्रवाई की है कि नक्कालों की बोलती बंद हो गई।

New Delhi, Dec 16: ब्लैक मनी को लेकर सरकार काफी वक्त पर काम करती जा रही है। इस पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला हुआ था। 8 नवंबर 2016 का वो दिन कोई कैसे भुला सकता है, जब पीएम मोदी ने ऐलान किया था कि देशभर में 500 और 100 के पुराने नोट बंद हो जाएंगे। बताया जाता है कि इसके बाद सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को हुई थी, जो काले धन के कुबेर बने हुए थे। इस बीच महाराष्ट्र से एक बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र में 60 हजार से ज्यादा कंपनियों पर सरकार ने कड़ी कार्रवाई की है। ये कंपनियां भ्रष्टाचार और काले धन में बुरी तरह से लिप्त थी।

Advertisement

अब इन 60,000 कंपनियों में न ही कोई बिजनस हो रहा है और न ही कोई स्टाफ है। खास बात ये है कि इन कंपनियों में से सबसे ज्यादा देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में हैं। इस बात का खुलासा भी महाराष्ट्र की विधानसभा में हुआ है। विधानसभा में उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने राज्य के आंकड़े पेश किए हैं। उन्होंने अधिकारियों से ऐसी कंपनियों की संपत्ति सीज करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही इन कंपनियों के किसी तरह के लेन-देन को रोकने के लिए निर्देश दिए हैं। आपको बता दें कि इससे पहले सितंबर में केंद्र सरकार ने काले धन पर नकेल कसने के लिए 2.09 लाख कंपनियों की लिस्ट जारी की थी।

Advertisement

बताया जा रहा है कि इन लाखों कंपनियों में से कुछ कंपनियों की पहचान भी कर ली गई है। केंद्र द्वारा ऐसी कंपनियों के लिए के लिए सख्त आदेश जारी किए गए हैं। केंद्र द्वारा कहा गया है कि ऐसी कंपनियों के रजिस्ट्रेशन जल्द से जल्द रद्द कर दिए जाएं। इसके साथ ही कहा गया है कि इन कंपनियों का अकाउंट भी फ्रीज कर दिया जाए। इसके साथ ही केंद्र सरकार ने सख्त आदेश दिया है कि ऐसी कंपनियों की संपत्ति को भी कब्जे में लिया जाए।  इन कंपनियों को कोई खरीद फरोख्त करने की भी मनाही की गई थी। सरकार के सख्त आदेश के बाद ऐसी कंपनियां किसी टेंडर में भी हिस्सा भी नहीं ले सकेंगी।

Advertisement

माना जा रहा है कि देश भर में काले धन के खिलाफ मोदी सरकार सख्त कार्रवाई कर रही है। बताया जा रहा है कि बहुत सी ऐसी कंपनियां थी, जिनके अकाउंट में नोटबंदी के दौरान काफी पैसा जमा हुआ है। ऐसी कंपनियों पर सरकार लगातार कार्रवाई कर रही है। सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि देश के हर राज्य में ऐसी कंपनियों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जा रही है। सरकार ब्लैक मनी को लेकर काफी सख्त हो गई है। हर जगह छापेमारी की जा रही है और काले धन के कुबेरों के खातों की जांच की जा रही है। भारत सरकार ने साफ कहा है कि किसी भी गलत काम करने वाले को बख्शा नहीं जाएगा।