केजरीवाल फिर फेरेंगे कुमार विश्‍वास की उम्‍मीदों पर पानी ?

इन दिनों आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और आप के नेता कुमार विश्‍वास के बीच सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। दोनों में अनबन जारी है।

New Delhi Dec 18 : आम आदमी पार्टी में हर कोई इस बात को जानता है कि इन दिनों पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और कुमार विश्‍वास के बीच सबकुछ ठीक-ठाक नहीं है। दोनों के बीच लंबे समय से अनबन चली आ रही है। ऐसे में माना जा रहा है कि अरविंद केजरीवाल एक बार फिर कुमार विश्‍वास की उम्‍मीदों पर पानी फेर देंगे। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस वक्‍त आम आदमी पार्टी के भीतर राज्‍यसभा की सदस्‍यता को लेकर जोड़तोड़ जारी है। पार्टी की ओर से जिन लोगों का नाम राज्‍यसभा की सदस्‍यता के लिए चल रहा है उसमे कुमार विश्‍वास के अलावा संजय सिंह और आशुतोष का भी नाम भी रेस में शामिल है। लेकिन, सू्त्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अरविंद केजरीवाल कुमार विश्‍वास को पार्टी के कोटे से राज्‍यसभा भेजने के मूड में नहीं हैं।

Advertisement

हालांकि पार्टी के भीतर राज्‍यसभा की सदस्‍यता को लेकर कोई बवाल ना हो इसके लिए पार्टी हाईकमान चाहता है कि दिल्‍ली की तीनों सीटों से किसी बाहरी व्‍यक्ति को चुना जाए। इसके लिए पार्टी की ओर से किसी नामी गिरामी व्‍यक्तियों की तलाश भी की जा रही है। हालांकि इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन का नाम भी इस रेस में शामिल हुआ था। तब पार्टी की ओर से कहा गया था कि वो रघुराम राजन को अपने कोटे से राज्‍यसभा भेजना चाहते हैं। लेकिन, रघुराम राजन ने अरविंद केजरीवाल के प्रस्‍ताव को ठुकरा दिया था। उनका कहना था कि वो शिक्षण के क्षेत्र में ,खुश हैं। राजनीति में आने का उनका कोई मूड नहीं है। रघुराम राजन के प्रस्‍ताव ठुकराने के बाद आम आदमी पार्टी अब नए लोगों की तलाश में जुट गई है।  

Advertisement

पार्टी के नेताओं का कहना है कि दिल्‍ली की तीनों राज्‍यसभा सीटों के लिए जनवरी के पहले हफ्ते में ही उम्‍मीदवारों का चयन कर लिया जाएगा। पार्टी बाहरी चेहरों पर विचार कर रही है। दरसअल, पिछले विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली की 70 विधानसभा सीटों में 67 पर जीत हासिल की थी। ऐसे में तीनों राज्‍यसभा सीटों पर अरविंद केजरीवाल का ही कब्‍जा होगा। केजरीवाल जिसे चाहेंगे वो ही राज्‍यसभा जाएगा। लेकिन, पार्टी की तैयारियों से साफ है कुमार विश्‍वास को कोई भी राज्‍यसभा नहीं भेजना चाहते हैं। हालांकि कुमार विश्‍वास इस मसले पर पहले ही अपनी स्थिति स्‍पष्‍ट कर चुके हैं। उनका कहना है कि उन्‍हें राज्‍यसभा का कोई मोह नहीं है। इस तरह की कई सीटें न्‍यौछावर हैं। उन्‍हें कभी भी किसी पद या सीट का कोई मोह नहीं रहा है।

Advertisement

इससे पहले भी कई बार अरविंद केजरीवाल और कुमार विश्‍वास के बीच अनबन की खबरें सामने आती रही हैं। अब राज्‍यसभा की सीट को लेकर पार्टी के भीतर कडवाहट घुलती नजर आ रहा है। ये देखना बेहद दिलचस्‍प होगा कि अरविंद केजरीवाल राज्‍यसभा के लिए किसे चुनते हैं। पार्टी के भीतर और बाहर ये भी सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या सिर्फ कुमार विश्‍वास को ही इससे दूर करने के लिए ये सारी कवायद चल रही है, ऐन वक्‍त पर संजय सिंह और आशुतोष को राज्‍यसभा भेजा जा सकता है ? सवाल कई हैं, लेकिन, हर किसी के जबाव जनवरी के पहले हफ्ते में ही मिल सकेंगे। जब आम आदमी पार्टी राज्‍यसभा सीट के लिए अपने उम्‍मीदवारों के नामों का एलान करेगी। बस थोड़ा इंतजार कीजिए और देखिए कुमार विश्‍वास इस रेस से बाहर होते हैं तो इस ट्रैक पर एंट्री किन-किन लोगों की होती है।