हिंदुस्तानी हुंकार से खौफ में पाकिस्तान, अब कर रहा है रिश्ते सुधारने की बात

ये हिंदुस्तान की हुंकार का ही असर है, जो पाकिस्तान के सिर चढ़कर बोल रहा है। अब पाक में भारत से रिश्ते सुधारने की बात चल रही है। जानिए क्यों

New Delhi, Dec 21: खबर है कि पाकिस्तान की आर्मी ने अपने सांसदों को भारत के खिलाफ फालतू की बयानबाजी ना करने की सलाह दी है। पाक आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने अपने देश के सांसदों से कहा है कि भारत के साथ रिश्ते सुधारने की पहल की जाए। बाजवा का हना है कि पाक की सेना ये ही चाहती है कि भारत से रिश्तों में सुधार हो सके। अब ऐसा क्यों हो रहा है ? इस बारे में अलग अलग बातें कही जा रही हैं। दरअसल भारत की तरफ से पाक के आंतकियों को लगातार जवाब मिल रहा है। पाक सेना द्वारा और पाक के हुक्मरानों द्वारा कश्मीर में प्रायोजित आतंकवाद लगातार खत्म हो रहा है। उधर अमेरिका से पाक को लगातार धमकी मिलती जा रही है।

Advertisement

कुछ लोगों का मानना है कि अमेरिका के बढ़ते दबाव की वजह से पाक आर्मी चीफ ने अपने सांसदों से ये बातें कही हैं। हालांकि यहां गौर करने वाली बात ये भी है कि भारतीय आर्मी चीफ बिपिन रावत पहले ही साफ कर चुके हैं कि अगर बॉर्डर के उस पार से एक भी गोली चली, तो इस पार से इसके जवाब में चार गुना ज्यादा गोलियां चलेंगी। पाक सेना जानती है कि ताकत के मामले में वो भारतीय सेना का मुकाबला नहीं कर सकती। पाक में सांसदों को संबोधित करते हुए पाक आर्मी चीफ जनरल बाजवा ने कहा है कि भारत के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के लिए पाक सेना तैयार है। उन्होंने कहा कि इसके लिए राजनीतिक कदमों का समर्थन सेना द्वारा किया जाएगा।

Advertisement

बताया जा रहा है कि बाजवा के साथ पाक की खुफिया एजेंसी ISI के चीफ नावीद मुख्तार भी थे। पाक के अखबार डॉन ने इस खबर को प्रमुखता से जगह दी है। जनरल बाजवा ने मीटिंग में कहा कि वो अपने सभी पड़ोसियों के साथ रिश्तों को सामान्य चाहते हैं। इसके साथ ही उन्होंने भारत से रिश्ते सुधारने की अपील की है। साथ ही पाक आर्मी चीफ ने ये भी साफ किया है कि इस दिशा में उठाए हर कदम का पाक सेना द्वारा पूरा समर्थन किया जाएगा। हालांकि इसके बाद जनरल बाजवा का रुख थोड़ा सख्त हुआ। उन्होंने कहा कि भारत ने बड़ी संख्या में अपने सैनिकों को पाक के खिलाफ तैनात किया है। बाजवा ने पाक में आतंकवाद को बढ़ावा देने के सारे आरोप भारत पर लगाए।

Advertisement

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी के साथ मिलकर भारत ने जाल बिछाया हुआ है। मतलब पहले तो खौफ में दोस्ती की बातें करना और उसके बाद फिर दुश्मनी बढ़ाना, ये पाकिस्तान की पुरानी आदतों में शुमार है। खैर अभी देखना है कि पाक के हुक्मरान इस पर क्या विचार करते हैं। फिलहाल इतना जरूर लग रहा है कि भारत के एक्शन से पाक बुरी तरह से खौफ में है। उधर अमेरिका द्वारा पाक को साफ धमकी दी गई है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने साफ किया है कि अगर पाक नहीं माना तो जल्द ही कोई बड़ी कार्रवाई हो सकती है। इस वजह से भी पाक काफी बौखलाया हुआ है।