2 हजार रुपये का नोट बंद होगा, एसबीआई की रिपोर्ट में बड़ा इशारा  

क्या आप जानते हैं कि 2 हजार रुपये का नोट बंद हो सकता है। जी हां एसबीआई ने हाल ही में एक रिसर्च रिपोर्ट पेश की है, जिसमें ये बात बताई है।

New Delhi, Dec 21: 8 नवंबर 2016 का वो दिन आखिर कौन भूल सकता है, जब देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की जनता के सामने आए थे। मोदी ने नोटबंदी का ऐलान किया था और पूरे देयस में मानों हड़कंप मच गया था। इस दौरान 500 और 2000 रुपये का नया नोट बाजार में आया था। लेकिन अब बताया जा रहा है कि 2 हजार रुपये का नोट चलन से बाहर हो सकता है। जी हां एसबीआई ने हाल ही में एक रिपोर्ट पेश की है। इस रिपोर्ट के जरिए SBI ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ इशारा किया है और कहा है कि आरबीआई जल्द ही 2 हजार रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का फैसला दे सकता है। SBI द्वारा बकायदा एक रिसर्च रिपोर्ट पेश की गई है।  

Advertisement

SBI ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में इस बात का इशारा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया कि आबीआई 2 हजार रुपये के नोटों को अपने पास रोक सकता है। इसके साथ ही कहा गया है कि इस हाई डिनोमिनेशन करंसी की प्रिंटिंग पर रोक भी लगाई जा सकती है। SBI इकोफ्लैश रिपोर्ट में बुधवार को इस बात की जानकारी दी गई। रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2017 तक छोटे डिनोमिनेशन करेंसी वाले 3,501 अरब रुपये सर्कुलेशन में थे। इससे पता चलता है कि छोटे डिनोमिनेशन वाले नोटों को अलग किया जाए तो 8 दिसंबर तक हाई डिनोमिनेशन वाले नोटों की वैल्यू 13,324 अरब रुपये थी। उधर वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में एक प्रेजेंटेशन दिया था। इसके मुताबिक 8 दिसंबर तक आरबीआई ने 500 रुपये के 1,695.7 करोड़ नोट प्रिंट किए थे।

Advertisement

इसके साथ ही कहा गया था कि 8 दिसंबर तक हजार रुपये के 365.4 करोड़ नोट प्रिंट किए थे। इन नोटों की कुल वैल्यू 15,787 अरब रुपए होती है।  इस बीच SBI के ग्रुप के चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर सौम्य कांति घोष ने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि  इसका मतलब हो सकता है कि आरबीआई ने हाई करंसी नोट्स के बाकी 2,463 अरब रुपये प्रिंट किए हों, लेकिन मार्केट में उनकी सप्लाई ना की हो। इसके साथ ही कहा गया है कि हो सकता है कि शायद आरबीआई द्वारा 2 हजार रुपये के नोटों को लेकर कुछ प्लानिंग चल रही हो। यानी क्या ये मान लिया जाए कि 2 हजार रुपये के नोट जल्द ही चलन से बाहर हो सकते हैं। अगर नोट प्रिट हुए हैं, तो फिर वो मार्केट में क्यों नहीं आए ?  

Advertisement

एसबीआई की इकोफ्लैश रिपोर्ट में कहा गया है कि तार्किक नजरिए से देखें तो 2000 रुपये के नोट से ट्रांजैक्शंस मुश्किल होता है। इसलिए ऐसा लगता है कि आरबीआई ने जानबूझकर 2000 के नोट की प्रिंटिंग रोकी है। इसकेसाथ ही कहा गया है कि ‘’हो सकता है कि हालात सामान्य बनाने के लिए शुरुआत में प्रिंटिंग के बाद अब कम संख्या में 2 हजार के नोट की प्रिंटिंग की जा रही है। यानी अब इन संभावनाओं को भी बल मिल रहा है कि 2 हजार रुपये के नोट चलन से बाहर हो सकते हैं। फिलहाल ये बयान SBI का है। आरबीआई की तरफ से अभी इस पर कोई भी बयान सामने नहीं आया है। आपको बता दें कि सरकार ने बीते साल 8 नवंबर को 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला लिया था।