राहुल गांधी से किसने कहा, कुछ भी कर लो, सत्ता ना मिलेगी दोबारा

राहुल गांधी भले ही नए तेवर दिखा रहे हैं लेकिन शब्दों के खेल में वो अभी बहुत पीछे हैं, उनको बहुत कुछ सीखने की जरूरत है, नहीं तो मात खाते रहेंगे।

New Delhi, Dec 23: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बारे में इन दिनों बहुत कुछ कहा जा रहा है, लिखा जा रहा है, ये उनके लिए अच्छा ही है, वो विरोधियों पर हमला कर रहे हैं, बीजेपी पर तो खासे आक्रामक है, सवाल ये है कि उनकी आक्रामकता का स्तर कर्नाटक के चुनाव में क्या होगा, क्योंकि वहां पर कांग्रेस की ही सरकार है, जिस तरह से हिमाचल प्रदेश को राहुल ने अकेला छोड़ दिया था क्या उसी तरह से वो कर्नाटक में भी बीजेपी को वॉकओवर दे देंगे, इन सबके बीच राहुल ने बीजेपी पर ताजा हमला किया, उन्होंने कहा कि बीजेपी झूठों की पार्टी है, अगर बीजेपी कोई फिल्मी फ्रेंचाइजी होती तो उसका नाम होता जमकर झूठ बोलो, यानि लाइ हार्ड। राहुल के इस हमले का जवाब तो आना ही था, आया भी और उसी अंदाज में आया।

Advertisement

बीजेपी की तरफ से राहुल गांधी को जवाब देने का जिम्मेदारी संभाली जीवीएल नरसिम्हा ने, ट्वीटर पर राहुल के ट्वीट को कोट करते हुए नरसिम्हा ने कहा कि राहुल क्या इसी तरह की निम्न स्तर की सियासी बहसबाजी में सक्षम हैं, चुनावों में सफल होने के लिए कब तक इस तरह की सस्ते कमेंट करते रहेगे, आप जो कर सकते हैं वो करो, लेकिन सत्ता ना मिलेगी दोबारा, देश कांग्रेस का असली भ्रष्ट चेहरा देख चुका है। इस पूरे जवाब में सत्ता ना मिलेगी दोबारा दिमाग में चिपक के रह जाता है। ये तो साफ है कि कांग्रेस के पास वैसे धारदार प्रवक्ता नहीं है जैसे बीजेपी के पास हैं। यही कारण है कि अक्सर टीवी डिबेट में कांग्रेस को मात खानी पड़ती है।

Advertisement

ये एक पहलू है जिस पर कांग्रेस को ध्यान देने की जरूरत है, जिस तरह से शब्दों के खेल में बीजेपी के नेता माहिर है उस तरह का कांग्रेस के पास कोई नेता नहीं दिखाई देता है, राहुल गांधी अपनी तरफ से कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनका ट्वीटर हैंडल भी कोई और चलाता है, वो खुद ट्वीट नहीं करते हैं, उनके विचार रखे जाते हैं। ऐसे में कांग्रेस को इस मोर्चे पर ज्यादा जोर लगाने की जरूरत है। राहुल ने लाइ हार्ड नाम के जरिए बीजेपी पर जोरदार तंज मारा था, लेकिन उसी मारक अंदाज में उनको जवाब बी मिला, सत्ता ना मिलेगी दोबारा, ये एक लाइन राहुल की लाइन पर भारी पड़ रही है। अब जब तक राहुल की टीम इसका जवाब खोजेगी, उस से पहले ही बीजेपी आगे निकल जाएगी।

Advertisement

फिलहाल तो कांग्रेस में केवल राहुल दिखाई दे रहे हैं, या ये कह सकते हैं कि उनको ही दिखाया जा रहा है. वो हर तरफ हैं, गुजरात में धुआंधार प्रचार और मंदिरों के दर्शन के बाद भी सत्ता हासिल नहीं हो पाई तो वो फिर से मंदिर जा रहे हैं। हार के बाद पहली बार राहुल गुजरात पहुंचे और सोमनाथ मंदिर में पूजा का थाल लेकर पहुंचे, वो ये दिखाना चाह रहे हैं कि वो केवल चुनावों के दौरान ही मंदिर नहीं जाते हैं, ये तो हम पहले से कह रहे हैं कि गुजरात में मंदिरों का दौरा करके राहुल खुद फंस गए हैं। अब उनको मंदिर जाते रहना होगा, नहीं जाएंगे तो उनकी पोल खुल जाएगी। अब देखना ये है कि राहुल कितने दिन तक मंदिर जाते हैं, जैसे ही उनका सिलसिला टूटा बीजेपी फिर से हमलावर हो जाएगी।