पाकिस्‍तान के खिलाफ सड़कों पर उतरा PoK का जनसैलाब, अब्‍बासी के होश उड़े

PoK यानी पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोगों के भीतर पाकिस्‍तान के खिलाफ गुस्‍सा बढ़ता ही जा रहा है। गिलगित और बाल्टिस्‍तान में बवाल मचा हुआ है।  

New Delhi Dec 24 : पाकिस्‍तान की सरकार के खिलाफ PoK यानी पाक अधिकृत कश्‍मीर के लोगों का जनसैलाब सड़कों पर उतर आया है। इस वक्‍त PoK के गिलगित और बाल्टिस्‍तान में पाकिस्‍तानी सरकार के खिलाफ जबरदस्‍त प्रदर्शन चल रहा है। PoK के लोगों का ये विरोध प्रदर्शन पाक सरकार की ओर से लगाए गए जबरन टैक्स के विरोध में है। रविवार को यहां के लोग सड़कों पर उतरे और सरकार विरोधी नारेबाजी की। इस दौरान आजादी के नारे भी लगाए गए। गिलगित और बाल्टिस्‍तान के कई इलाकों से झड़प की भी खबरें हैं। इन जगहों पर पाकिस्‍तान की पुलिस और आर्मी की ओर से जनता के आंदोलन को दबाने की कोशिश की गई थी। कुछ जगहों पर लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले भी दागे गए। लेकिन, PoK के लोगों का कहना है कि वो दमनकारी सरकार से आजादी लेकर ही रहेंगे।

Advertisement

दरसअल, रविवार को PoK के गिलगित और बाल्टिस्‍तान के इलाके में अंजीमन-ए-तजनर और आवामी एक्शन कमेटी की ओर से विरोध प्रदर्शन का आह्वाहन किया गया था। PoK के गिलगित और बाल्टिस्‍तान के लोग इस्लामाबाद की ओर से लगाए गए नए टैक्स का विरोध कर रहे हैं। गुस्‍साए लोगों ने PoK की सड़कों पर पाकिस्‍तानी सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्‍बासी के खिलाफ भी मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। प्रदर्शनकारियों की मांग है कि सरकार इस क्षेत्र पर लागू टैक्स व्यवस्था को तत्‍काल प्रभाव से वापस ले। नहीं तो PoK की जनता का आंदोलन और भी उग्र हो सकता है। जिसे संभालना पाक सरकार के लिए टेढी खीर साबित होगा।

Advertisement

गिलगित और बाल्टिस्‍तान के स्थानीय व्यापारियों और निवासियों ने पाक सरकार पर अपनी ताकत के दुरुपयोग बा आरोप लगाते हुए कहा क‍ि वो सरकार के खिलाफ अपनी दुकानें बंद कर रहे हैं। PoK के गिलगित और बाल्टिस्‍तान में इस बंदी के चलते पाक सरकार को अर्थव्‍यवस्‍था में झटका लगा है। लेकिन, इन सब के बाद भी इस्‍लामाबाद झुकने को तैयार नहीं है। सरकार की ओर से अब तक टैक्‍स वापसी के कोई भी संकेत नहीं दिए गए हें। यानी सरकार और PoK की जनता आरपार की जंग के मूड में नजर आ रहे हैं। इस सूरत में झुकने को कोई भी तैयार नहीं है। गिलगित-बाल्टिस्तान की विधानसभा में विपक्ष के नेता नवाज खान नाजी का कहना है कि हमारे बैंक अकाउंट से हर महीने दस से बारह हजार रुपए काटे जाते हैं।

Advertisement

लेकिन, किसी को ये पता नहीं है कि टैक्‍स की रकम जा कहां रही है। इतना ही नहीं विपक्ष के नेताओं का कहना है कि कोई भी व्‍यक्ति इस टैक्‍स के बारे में सरकार से नहीं पूछ सकता है। इस टैक्‍स के एवज में सरकार की कोई जवाबदेही नहीं है। नेताओं का कहना है ये टैक्‍स पूरी तरह अवैध और असंवैधानिक है। दरअसल, PoK के गिलगित और बाल्टिस्‍तान के इलाके को आर्थिक तौर पर बेहद कमजोर माना जाता है। यहां के लोगों की इनकम भी काफी कम है। फिर भी सरकार ने यहां के लोगों पर ये टैक्‍स लगाकर उनकी मुश्किलें बढ़ा दी है। जिससे लोगों का गुस्‍सा  बढता ही जा रहा है। जाहिर है PoK के लोगों के गुस्‍सा का खामियाजा शाहिद खाकन अब्‍बासी की सरकार को हर हालत में भुगतना ही होगा। यहां के लोगों को विपक्ष का पूरा समर्थन हासिल है।