लालू यादव जिस मामले में दोषी सिद्ध हुए हैं, उस में लंबा अंदर जा सकते हैं

लालू यादव को सीबीआई कोर्ट ने चारा घोटाले के एक मामले मे दोषी करार दिया है, इस मामले में लालू को कितने साल की सजा हो सकती है, हर तरफ यही चर्चा है।

New Delhi, Dec 24: चारा घोटाले के एक मामले में लालू यादव को दोषी करार दिया गया है। लगभग एक अरब रूपये के चारा घोटाले को देश के सबसे बड़े घोटालों में से एक माना जाता है, सबसे खास बात ये है कि इस घोटाले पर जितनी राजनीति हुई है उतनी शायद ही किसी और घोटाले पर हुई होगी, पहले से दोषी करार होने के बाद और जमानत पर बाहर होने के बाद भी लालू चौड़े हो कर भ्रष्टाचार के खिलाफ बातें किया करते हैं। भ्रष्टाचार के प्रतीक पुरुष की उपाधि लालू को मिल चुकी है। देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये अवैध तरीके से निकालने के मामले में लालू को दोषी करार दिया गया है। इस मामले में लालू के अलावा बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा भी आरोपी थी। उनको बरी कर दिया गया है।

Advertisement

इस मामले में कुल 22 आरोपी थे, जिनमें से सीबीआई कोर्ट ने 6 को बरी कर दिया है, वहीं बाकी के आरोपियों को, जिनमें लालू यादव भी शामिल हैं दोषी करार दिया है, अब सवाल ये उठ रहा है कि लालू को कितने साल की सजा होगी, कोर्ट 3 जनवरी को सजा का एलान करेगा, उस से पहले लगातार ये आंकलन लगाया जा रहा है कि लालू को कितने साल की सजा हो सकती है। सीबीआई कोर्ट ने 13 दिसंबर को सभी पक्षों के बयान दर्ज करने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। कानूनी जानकारों का कहना है कि इस मामले में लालू को उम्रकैद तक की सजा हो सकती है। ये बात लालू और उनके परिवार को शायद ही अच्छी लगे।

Advertisement

हालांकि जिन धाराओं में केस दर्ज है उनका सजा में बेहद अहम योगदान होगा। अवैध धन निकासी के मामले में लालू प्रसाद यादव और दूसरे आरोपियों के खिलाफ सीबीआई ने आपराधिक षड्यन्त्र, गबन, फर्जीवाड़ा, सबूत मिटाने, पद के दुरुपयोग जैसी धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। सीबीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि गबन की धारा 409 में दस साल तक की और धारा 467 के तहत आजीवन कारावास की सजा भी हो सकती है। अब देखना है कि लालू को कितने सालों की सजा मिलती है। हालांकि लालू के वकीलों का कहना है कि जगन्नाथ मिश्रा के बरी होने के बाद ये साफ है कि लालू को ज्यादा सजा नहीं होगी। उनका मानना है कि तीन साल से कम की ही सजा होगी।

Advertisement

अगर लालू यादव को 3 साल से कम की सजा होती है तो उनको आसानी से जमानत मिल जाएगी, अगर इस से ज्यादा की सजा मिलती है तो उनको जमानत के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा। कोर्ट के फैसले के बाद से ही आरजेडी लगातार केंद्र सरकार पर हमला कर रही है। आरजेडी का कहना है कि बीजेपी लालू के खिलाफ साजिश कर रही है क्योंकि वो पिछड़ों के नेता हैं, यानि आरजेडी पिछड़ा कार्ड चलकर जनता की सहानूभुति हासिल करना चाहती है, वहीं बीजेपी का कहना है कि जैसा बोया है वैसा ही काटेंगे, कोर्ट के फैसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए। वैसे आपको बता दें कि लालू के दोषी करार होने के बाद से सभी को राहुल गांधी की प्रतिक्रिया का इंतजार है, कि वो क्या कहते हैं, बिहार में कांग्रेस का लालू के साथ गठबंधन है, एक भ्रष्टाचारी के साथ गठबंधन पर राहुल क्या कहते हैं, य़े जानना बहुत दिलचस्प होगा।