बंद होने वाले हैं 2000 के नोट, मची हलचल, वित्त मंत्री अरुण जेटली को बोलना पड़ा

2000 का नोट बंद होने वाला है, इस वायरल खबर पर अरुण जेटली को सामने आना पड़ा है, उन्होंने जो कहा वो ध्यान से पढ़िए नहीं तो परेशान होते रहेंगे।

New Delhi, Dec 25: नोटबंदी के बाद जब केंद्र सरकार ने 500 और 2000 के नए नोट जारी किए थे, उसके बाद से ही उन नोटों के भविष्य को लेकर संशय जारी है, भले ही वित्त मंत्री अरुण जेटली और आरबीआई की तरफ से कई बार बयान आ चुके हैं, लेकिन फिर से नए नोटों को लेकर चर्चाएं खत्म नहीं हो रही है। दरअसल सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिस में कहा जा रहा है कि 2000 का नोट बंद होने वाला है, ये मैसेज वायरल हो गया है, इसके बाद लोग इस बात से परेशान हैं कि उनके पास जो 2000 के नोट हैं उनका क्या होगा, क्या एक बार फिर से नोटबंदी लागू होने वाली है। इतना ही नहीं ये मैसेज भी वायरल हो रहा है कि एक जनवरी से 1000 का नया नोट आने वाला है।

Advertisement

सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल होने के बाद लोग परेशान हैं, मैसेज के मुताबिक 1 जनवरी 2018 से 1000 का नया नोट आने वाला है। उसके बाद मोदी सरकार 2000 के नोट का चलन बंद कर देगी, सेवल सोशळ मीडिया नहीं बल्कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी इसी तरह की बात की गई है। इन खबरों के पीछे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एक सर्वे रिपोर्ट है, इस रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक 2000 के नोटों का सर्कुलेशन में नहं भेज रही है, इसका कारण ये हो सकता है कि शायद आरबीआई ने 2000 के नए नोट छापने बंद कर दिए हैं, या फिर जो नोट हैं उनको अपने ही पास रख लिया है। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर हल्ला मचना शुरू हो गया था।

Advertisement

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज को लेकर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने स्थिति साफ की है। उन्होंने इस खबर का पूरा सच सामने रखा है। जेटली ने कहा कि 2000 के नोट बंद करनी की सूचना ना तो सरकार की तरफ से जारी की गई है, और ना ही रिजर्व बैंक ने इस बारे में कोई अधिसूचना जारी की है। उन्होंने कहा कि ये अफवाहें फैलाई जा रही हैं, लोग इन पर ध्यान ना दें। ये सारी खबरें गलत हैं। केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि जब तक सरकार की तरफ से कोई आध‍िकारिक एलान नहीं किया जाता तब तक किसी भी खबर पर विश्वास ना करें। उन्होंने कहा कि इस तरह से संदेश आते हैं तो इन पर आंख बंद करके यकीन ना करें।

Advertisement

बता दें कि नोटबंदी के बाद से ही नए नोटों के भविष्य को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं। पहले ये अफवाह उड़ी कि नए नोटों में कोई माइक्रो चिप लगी है, जिस से काला धन जमा करने वालों को पकड़ा जाएगा, हालांकि बाद में ये खबर गलत साबित हुई, उसके बाद ये कहा गया कि सरकार 500 और 2000 के नोटों को एक साल के बाद बंद कर देगी, ये भी गलत साबित हुआ, दरअसल पिछले काफी दिनों से एटीएम से 2000 के नोट ज्यादा नहीं निकल रहे हैं, इसी को आधार बना कर लोगों ने ये खबर वायरल कर दी कि 2000 के नोट बंद होने वाले हैं। अब वि्त मंत्री अरुण जेटली ने साफ कर दिया है कि इस तरह की कोई योजना नहीं है। सोशल मीडिया पर आने वाली हर खबर पर यकीन नहीं करना चाहिए।