केजरीवाल के इशारे पर कुमार विश्‍वास को दी जा रही हैं गालियां ?

इन दिनों केजरीवाल और कुमार विश्‍वास में सबकुछ ठीक-ठाक नहीं चल रहा है। दोनों के बीच शीतयुद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। विवाद बढ़ता ही जा रहा है।

New Delhi Dec 25 : दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और कुमार विश्‍वास के बीच का झगड़ा जगजाहिर है। दोनों के बीच लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। अभी भी हालात ठीक-ठाक नहीं हुए हैं। कुमार विश्‍वास और केजरीवाल की इस कथित जंग में कुछ ऐसे लोग भी शामिल हो गए हैं जो ओछी हरकतों पर उतर आए हैं। सोशल मीडिया के सहारे कुमार विश्‍वास पर निशाना साधा जा रहा है। आम आदमी पार्टी के सूत्र और अफवाहों के मुताबिक ये सब केजरीवाल के इशारे पर ही हो रहा है। हालांकि अब तक इस संबंध में केजरीवाल की ओर से कोई सफाई नहीं आई है और आने की भी कोई उम्‍मीद नहीं है। खासबात ये है कि एक पत्रकार के पैरोडी अकाउंट से ये दावा किया जा रहा है कि सोशल मीडिया पर कुमार विश्‍वास को गालियां दी जा रही हैं उन्‍हें धमकी मिल रही है।

Advertisement

लेकिन, इन सब के बाद भी आम आदमी पार्टी का हाईकमान चुप है। दिलचस्‍प बात ये है कि कुमार विश्‍वास ने खुद इस ट्वीट को लाइक किया है। जो ये बताने के लिए काफी है कि कुमार विश्‍वास भी ट्विटर पर पत्रकार के पैरोडी अकाउंट से कही बातों से पूरी तरह सहमत हैं। कहा तो ये भी जा रहा है कि ये सब कुछ आम आदमी पार्टी में सोशल मीडिया के हेड ही कर रहे हैं। जाहिर है अगर इस बात में तनिक भी सच्‍चाई है तो यकीनन ये सबकुछ केजरीवाल के रजामंदी के बिना नहीं हो सकता है। हर किसी को पता है कि आम आदमी पार्टी में पत्‍ता भी केजरीवाल की इजाजत के बिना नहीं हिलता है। फिर कोई कुमार विश्‍वास पर कैसे निशाना साध सकता है। वो भी खुलेआम सोशल मीडिया के जरिए। संकेत साफ हैं।  

Advertisement

पत्रकार के पैरोडी अकाउंट पर क्‍या कुछ लिखा गया है जरा ये भी जान लीजिए। पैरोडी अकाउंट से जो ट्वीट किया गया है उसमें लिख है कि आम आदमी पार्टी में ये क्या हो रहा है? पार्टी का सोशल मीडिया हेड का करीबी और सोशल मीडिया का प्रमुख सदस्य, कुमार विश्वास को मारने की धमकी दे रहा है, और शीर्ष नेतृत्व खामोश, ऐसे कैसे पार्टी चलेगी? देखना दिलचस्प होगा क्या कार्यकर्ता आवाज उठा पाते हैं या नहीं?। कुमार विश्‍वास ने इस ट्वीट को लाइक कर ये साबित कर दिया है कि ऐसा कुछ है। यानी बिना आग के धुआं नहीं उठ रहा है। दरसअल, इस वक्‍त आम आदमी पाटी र्में राज्‍यसभा में जाने की होड़ मची हुई है। कुछ नेता आपस में ही एक दूसरे की जड़ काटने पर आमादा हैं। जहां एक ओर कुमार विश्‍वास को राज्‍यसभा में भेजने के लिए अभियान छिड़ा है वहीं दूसरी ओर उन्‍हें रोकने के लिए।

Advertisement

राज्‍यसभा की इस रेस में कुमार विश्‍वास के अलावा संजय सिंह और आशुतोष भी नजर आ रहे हैं। हालांकि आम आदमी पार्टी का कहना है कि वो पार्टी के भीतर की बजाए किसी बाहरी को अपने कोटे से राज्‍यसभा भेजेगी। इसके लिए आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन से भी बात की गई थी। लेकिन, उन्‍होंने आम आदमी पार्टी के इस प्रस्‍ताव को ही ठुकरा दिया था। इन सब के बीच पार्टी के भीतर कलह मची हुई है। कुमार विश्‍वास कई बार पार्टी के फैसलों पर सवाल खड़े कर चुके हैं। कुमार कह चुके हैं कि पार्टी अपने मूल सिद्धांत को भूल चुकी है। ऐसे में पार्टी को लोकतंत्र की तरफ लौटने की जरुरत है। लेकिन, बहुत सारे लोगों को उनके बागी तेवर पसंद नहीं आते हैंं। क्‍या इसी वजह से कुमार विश्‍वास को सोशल मीडिया पर निशाना बनाया जा रहा है। आखिर केजरीवाल इन सब पर चुप क्‍यों हैं।