अरविंद केजरीवाल ने पानी कर दिया 20 फीसदी महंगा, दिल्ली वाले हैरान

दिल्ली की जनता को महंगे पानी का झटका लगने वाला है. अरविंद केजरीवाल की सरकार ने पानी की कीमत 20 फीसदी तक बढ़ा दी है। हालांकि कुछ राहत भी है।

New Delhi, Dec 26: दिल्ली की केजरीवाल सरकार, जिसने जनता से बड़े बड़े वादे किए थे, चुनाव से पहले और चुनाव के बाद के हालात में बहुत ज्यादा बदलाव आ गया है. दिल्ली वालों को मुफ्त में बिजली पानी देने का वादा करने वाले अरविंद केजरीवाल ने ये वादा पूरा तो किया लेकिन उस मं भी कुछ शर्तें जोड़ दी थी। अब केजरीवाल सरकार ने जो किया है उस से दिल्ली की जनता हैरान है, दिल्ली जल बोर्ड ने पानी महंगा कर दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक दिल्ली जल बोर्ड ने पानी 20 फीसदी महंगा करने का प्रस्ताव पास किया है। मंगलवार को जल बोर्ड की बैठक में ये प्रस्ताव पास किया गया है। इसके बाद दिल्ली में पानी की कीमत 20 फीसदी महंगी हो सकती हैं।

Advertisement

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शायद अपना वादा भूल गए हैं या फिर वो कपिल मिश्रा के जाने के बाद दिल्ली जल बोर्ड घाटे में आ गया है। पानी की कीमत बढ़ाना दिल्ली वालों के साथ धोखा है, हालांकि इस में भी कुछ शर्तें हैं, जैसे 20 हजार लीटर तक पानी का इस्तेमाल करने वालों के लिए ये वृद्धि नहीं है, अगर कोई 20 हजार लीटर से ज्यादा पानी का इस्तेमाल करता है तो उसे 20 फीसदी ज्यादा कीमत देनी होगी। केजरीवाल सरकार ने चुनावी वादा पूरा करते हुए दिल्ली में 20 हजार लीटर तक पानी फ्री कर दिया था। लेकिन अब पानी की कीमत बढ़ने से लोगों को परेशानी हो सकती है। जिन घरों में 20 हजार लीटर से ज्यादा पानी का इस्तेमाल होता है उनको 20 फीसदी ज्यादा पैसा देना होगा।

Advertisement

केजरीवाल सरकार के इस फैसले पर सियासत भी शुरू हो गई है। सबसे पहले हमला किया कभी केजरीवाल के करीबी रहे कपिल मिश्रा ने, कपिल खुद जल मंत्री रह चुके हैं, दिल्ली जल बोर्ड के काम काज के बारे में भी जानते हैं। कपिल मिश्रा ने ट्वीट करते हुए केजरीवाल पर हमला किया। उन्होंने लिखा कि दिल्ली सरकार ने पानी का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। अचानक ऐसा फैसला क्यों लिया गया। क्या केजरीवाल के जल मंत्री बनते ही दिल्ली जल बोर्ड घाटे में चला गया है। उन्होंने लिखा कि ये दिल्ली वालों के साथ धोखा है। दाम न बढ़ाने का वादा किया गया था।।  कपिल मिश्रा के ट्वीट से साफ है कि अचानक ऐसा क्या हुआ जिसके कारण दाम बढ़ाने का फैसला किया गया।

Advertisement

दिल्ली में पानी की कीमत बढ़ाने को लेकर अभी तक आम आदमी पार्टी और केजरीवाल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। ये फैसला आम आदमी पार्टी के लिए मुसीबत खड़ी कर सकता है। जो अभी तक कई चुनावी वादे पूरे नहीं कर पाई है। आप ने मुख्य तौर पर केवल बिजली और पानी पर राहत दी है. इसके अलावा 15 लाख सीसीटीवी कैमरे, नई बसें, महिला कमांडों, 500 कॉलेज, फ्री वाई फाई जैसे वादे अभी शुरू भी नहीं हुए हैं तो पूरे कब होंगे। ऐसे में पानी की कीमत बढ़ाने का दिल्ली जल बोर्ड का फैसला अगले चुनाव में आप के लिए घातक हो सकता है। बीजेपी ने तो अभी से केजरीवाल के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। इस हमले से अरविंद केजरीवाल कैसे निपटते हैं ये देखना होगा. क्या वो पानी की बढ़ी हुई कीमत वापस लेने का फैसला करेंगे।