कुलभूषण जाधव केस में पाक ने पार की मानवता की सारी हदें, जानिए क्या किया मां-पत्नी के साथ ?

पाकिस्‍तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव केस में इस्‍लामाबाद ने मानवता की सारी हदों को ही पार कर दिया। जानिए कैसे।

New Delhi Dec 26 : भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव इस वक्‍त पाकिस्‍तान की जेल में कैद हैं। पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने कुलभूषण जाधव को भारतीय खुफिया एजेंसी का एजेंट होने के आरोप में गिरफ्तार किया था। अभी सोमवार को ही उनकी मां और पत्‍नी ने उसने मुलाकात की। मानवता के नाम पर कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी को उसने मुलाकात कराने की बात करने वाले पाकिस्‍तान ने इस केस में मानवता की सारी हदों को ही पार कर दिया। पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने कुलभूषण जाधव को उसकी मां से गले मिलना तो दूर छूने तक की इजाजत नहीं दी थी। मुलाकात के दौरान शीशे की दीवार खड़ी कर दी गई थी। इतना ही नहीं उनकी मां और पत्‍नी के कान की बाली, बिंदी और यहां तक की कपड़े भी बदलवा दिए गए थे।

Advertisement

सोमवार को कुलभूषण जाधव की पत्‍नी और मां की मुलाकात की जो तस्‍वीरें सामने आईं हैं अगर उन तस्‍वीरों को इस मुलाकात के पहले की तस्‍वीर से मिलान करेंगे तो सारी बातें पानी की तरह साफ हो जाएंगी। पहली तस्‍वीर में साफ दिख रहा है कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी ने कान की बाली और बिंदी पहनी हुई है। जबकि मुलाकात के दौरान की जो तस्‍वीरें सामने आई हैं। दोनों की बिंदी हटी हई है। दोनों के कान की बालियां भी उतरी हुईं हैं। इतना ही नहीं दोनों से मुलाकात से पहले जो कपड़े पहने हुए थे वो भी कपड़े भी मुलाकात के वक्‍त बदले हुए नजर आ रहे थे। जाहिर है ये सब कुलभूषण की मां और पत्‍नी अपनी मर्जी से नहीं कर सकते हैं। मुलाकात से पहले उनसे ये सारी चीजें बदलवा दी गई।

Advertisement

जाहिर है पाकिस्‍तान का ये कृत्‍य मानवता को तार-तार करने वाला है। एक तो पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव को उसकी मां और पत्‍नी से सीधी मुलाकात नहीं कराई, शीशे की दिवार बीच में खड़ी कर दी दूसरे बातचीत के लिए भी फोन का इस्‍तेमाल कराया गया। इस पूरी मुलाकात को कैमरों में कैद किया गया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जिस कमरे में कुलभूषण जाधव की उसकी पत्‍नी और मां से मुलाकात हो रही थी उस कमरे की पूरी गतिविधि पर पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के अफसरों की नजर थी। सूत्र बताते हैं कि आईएसआई को इस बात का डर था कि कहीं भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के कपड़ों, बिंदी या फिर ईयर‍रिंग में कोई रिकॉर्डिंग की डिवाइस ना फिट की हो।

Advertisement

इसी शक में कान के बाले और बिंदी उतरवा दिए गए और कपड़े भी बदलवा दिए गए। पाकिस्‍तान के अधिकारियों से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्‍होंने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए इन सब को जरूरी बताया। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता फैजल का कहना था कि उनकी ओर से पहले ही ये बता दिया गया था सुरक्षा कारणों के चलते शीशे की दीवार के पीछे से मुलाकात कराई जाएगी। मुलाकात का समय आधा घंटा तय किया गया था। लेकिन, बाद में कुलभूषण जाधव के कहने पर इस वक्‍त को दस मिनट के लिए और बढ़ा दिया गया। यानी मुलाकात कुल चालीस मिनट की हुई। फैजल ने ये भी बताया कि ये काउंसलर एक्‍सेस नहीं था। जबकि इससे पहले पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री ख्‍वाजा आसिफ ने कहा था कि उन्‍होंने इस केस में काउंसलर एक्‍सेस दे दिया है। भारत ने पाकिस्‍तान के इस बयान को ख‍ारिज कर दिया था।