जूते खाने वाले काम कर रहा है पाकिस्‍तान, रख ली कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियां

पाकिस्‍तान कुलभूषण जाधव के फर्जी केस में खुद को सही साबित करने के लिए हर हथकंड़ा अपना रहा है। अब उसे जूतियों में भी जासूसी उपकरण दिख रहा है।

New Delhi Dec 27 : अभी 25 दिसंबर की ही बात है। जब भारतीय नागरिक और नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्‍नी ने इस्‍लामाबाद में मुलाकात की थी। पाकिस्‍तान कुलभूषण जाधव को भारतीय खुफिया एजेंसी रॉ का एजेंट मानता है। इसी शक में उन्‍हें फांसी की सजा भी सुनाई जा चुकी है। जिस पर इंटरनेशनल कोर्ट आफ जस्टिस ने रोक लगाई हुई है। पाकिस्‍तान अपने इस फर्जी केस को हर कीमत पर सच साबित करना चाहता है। वो कुलभूषण जाधव को फिल्‍मी जेम्‍स बांड की तरह पेश करना चाहता है और ये भी साबित करना चाहता है कि उसकी पत्‍नी और मां भी जासूसी में शामिल हैं। इसका अंदाजा इसी बात से लगााय जा सकता है कि पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियों को जांच के लिए अपने पास ही रख लिया है।

Advertisement

पाकिस्‍तान ने आरोप लगाया है कि कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियों में कोई जासूसी का उपकरण लगा हो सकता है। क्‍योंकि उनकी जूतियां सामान्‍य नहीं लग रही थीं। इसीलिए उन्‍हें वापस नहीं किया गया है। पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय का कहना है कि हम जूतियों की जांच कर रहे हैं। जबकि भारत ने पाकिस्‍तान के इस आरोप को बेहद ही घटिया और वाहियात करार दिया है। इससे पहले भी जब सोमवार को कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी ने उनसे मुलाकात की थी उस वक्‍त भी उनके कपड़े बदलवा दिए गए थे। इसके साथ ही बिंदी और कान के बाले भी उतरवा दिए गए थे। बातचीत के दौरान शीशे की बड़ी दिवार खड़ी कर दी गई थी। जिसके पीछे से बात करने के लिए फोन का इस्‍तेमाल करना पड़ा था।

Advertisement

पाकिस्‍तान इस बातचीत को रिकॉर्ड कर रहा था। इसके अलावा उसने हर जगह पर कैमरे लगाए गए थे। जाधव की पत्‍नी से उनका मंगलसूत्र और कंगन भी उतरवा दिए थे। पाकिस्‍तान का कहना था कि सुरक्षा कारणों से ये सब किया गया था। जिसकी जानकारी पहले से ही दी जा चुकी थी। पाकिस्‍तान के जियो न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता मोहम्मद फैजल का कहना है कि पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियां इसलिए वापस नहीं की हैं क्‍यों कि उसका इस्‍तेमाल जासूसी के लिए किया जा सकता है। पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय का कहना है कि जूतियों में जासूसी के काम में आने वाले कुछ विदेशी उपकरण लगे हो सकते हैं। जिसकी जांच पाकिस्‍तानी जांच एजेंसियां करेंगी।

Advertisement

पाकिस्‍तान का कहना है कि कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियों के अलावा उनका बाकी सारा सामान उन्‍हें वापस किया जा चुका है। जिसमें उनकी जूलरी और शॉल भी शामिल है। वहीं दूसरी ओर पाकिस्‍तान की मीडिया में भी ये खबर सुर्खियों में बनी हुई है कि कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियों में कैमरा लगा हुआ था। पाकिस्‍तानी मीडिया ने अफवाहों के आधार पर खबर तान दी कि जाधव की पत्‍नी ने जो जूतियां पहनी हुईं थी उसमें कुछ मैटेलिक आब्‍जेक्‍ट लगा था। पाक मीडिया का कहना है कि पाकिस्‍तान की जांच एजेंसियों ने इस बात की आशंका जताई है कि कुलभूषण की पत्‍नी की जूतियों में हाइपर सेंसिटिव स्पाय कैमरा लगा हो सकता है। जबकि भारत ने पाक के इन सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है।