सुषमा स्‍वराज की आशंका कुलभूषण जाधव की पत्‍नी की जूतियों में ‘हरकत’ कर सकता है पाकिस्‍तान

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने राज्‍यसभा में पाकिस्‍तान में कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के साथ हुई बदसलूकी के मामले पर पाक को जमकर लताड़ लगाई।

New Delhi Dec 28 : विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज एक बार फिर गरजी हैं। उन्‍होंने पाकिस्‍तान को जमकर लताड़ा। दरसअल, गुरुवार को विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के साथ इस्‍लामाबाद में हुई बदसलूकी के मामले पर संसद में बयान जारी किया। इस दौरान सरकार और विपक्ष दोनों ने मिलकर एक स्‍वर में पाकिस्‍तान की निंदा की। कांग्रेस पार्टी का कहना था कि पाकिस्‍तान ने सिर्फ कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी का अपमान नहीं किया है बल्कि सवा सौ करोड़ भारतीयों का अपमान किया है। वहीं दूसरी ओर सुषमा स्‍वराज ने इस बात की भी आशंका जताई कि पाकिस्‍तान कुलभूषण की पत्‍नी चेतना की जूतियों में कोई हरकत कर सकता है। वो भारत पर जूते से जासूसी का आरोप लगा सकता है।

Advertisement

लेकिन, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने चंद मिनटों के भीतर ही पाकिस्‍तान के झूठ की पोल खोलकर रख दी। राज्यसभा में अपने संबोधन में उन्‍होंने कहा कि कुलभूषण जाधव के परिवार की मुलाकात राजनयिक कोशिशों से हुई थी। सुषमा स्‍वराज ने कहा कि पाकिस्‍तानी अफसरों ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी की बिंदियां, चूडियां और मंगलसूत्र उतरवा दिए। जिससे कुलभूषण बैचेन हो गए थे। उन्‍हें घर में किसी अनहोनी का डर सता रहा था। उन्‍होंने अपनी मां से पूछा था कि बाबा ठीक तो हैं ना। इसके अलावा उन्‍होंने बताया कि मां-बेटे को मराठी में बात तक नहीं करने दी गई। जबकि कुलभूषण की मातृभाषा ही मराठी है। लेकिन, महिला अफसर मराठी में बात करने पर उनके टॉक बैक को बंद कर देते थे।

Advertisement

सुषमा स्‍वराज का कहना है कि कुलभूषण जाधव की पत्‍नी चेतना के जूतेे उतरवा लिए गए। उन्‍हें अपनी चप्‍पल पहनाई गई। अब पाकिस्‍तान ने चेतना के जूते रख लिए हैं और ये प्रोपेगंडा कर रहे हैं कि जूतों से जासूसी की जा रही है। सुषमा स्‍वराज का कहना है कि उन्‍हें इस बात का शक है कि पाकिस्‍तान उनकी जूतियों में कुछ हरकत कर सकता है। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि अब पाकिस्‍तानी मीडिया ये कह रहा है कि चेतना की जूते में कैमरे लगे थे। कुछ लोग कह रहे हैं कि चिप लगे हैं। पाकिस्‍तानी झूठ का पर्दाफाश करते हुए सुषमा स्‍वराज ने कहा कि आखिर ये कैसे हो सकता है कि उनके जूते में दो दो फ्लाइट की कड़ी चेकिंग में सुरक्षा एजेंसियों को कुछ नहीं मिला और अब पाकिस्‍तान को जूते मे जासूसी नजर आ रही है।

Advertisement

उन्‍होंने कहा कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी पहले एयर इंडिया की फ्लाइट से दुबई गए इसके बाद दुबई से अमीरात की फ्लाइट से इस्‍लामाबाद पहुंचे थे। पाकिस्‍तान कह सकता है कि एयर इंडिया की फ्लाइट में उनकी सही जांच नहीं हुई होगी। लेकिन, क्‍या अमीरात की फ्लाइट में भी कोई उनके जूते में लगे कैमरों को नहीं देख पाया। उन्‍होंने कहा कि भारत को बदनाम करने के लिए ये सब किया जा रहा है। जिसे‍ किसी भी कीमत पर बर्दास्‍त नहीं किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि इस मीटिंग में मानवाधिकारों के नियमों का हनन हुआ है। सुषमा स्‍वराज का कहना था कि कुलभूषण जाधव की मां ने उन्‍हें बताया कि उनका बेटा बहुत दवाब में था। वो वहीं बोल रहे थे जो पाकिस्‍तान उनसे बुलवाना चाह रहा था।