15 लोगों की मौत और बीएमसी की बेशर्मी, बारूद के ढेर पर बैठी मुंबई

मुंबई के कमला मिल्स इलाके में एक पब में आग से 15 लोगों की जान चली जाती है, इस पर बीएमसी ये मानने को तैयार नहीं कि जिम्मेदारी उसकी भी है।

New Delhi,Dec 29: साल 2017 जाते जाते बहुत बड़ा झटका दे कर जा रहा है, 15 लोगों की जान एक हादसे में चली जाती है, नए साल के आने की खुशी मातम में बदल जाती है, मुंबई में कमला मिल्स इलाके में मोजो पब के अंदर ये घटना होती है। 15 लोग झुलस कर मर गए, 55 से ज्यादा घायल हो गए, प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने हादसे पर दुख जताया, लेकिन इसके बाद क्या, क्या दुख जताने और अफसोस करने से जो नुकसान हुआ है वो वापस आ जाएगा। सबसे बड़ा सवाल ये है कि जिस पब में ये हादसा हुआ क्या वो नियमों के तहत बना था। क्या बीएमसी की जिम्मेदारी नहीं है। ये सवाल इसलिए उठ रहे हैं कि पब में आग बुझाने वाले यंत्र काम नहीं कर रहे थे।

Advertisement

मुंबई के इस पब में रात 12 बजे आग लगी, दमकल विभाग के दर्जनों गाड़ियों ने आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक 15 जिंदगियां काल के गाल में समा गई थीं। आग के कारणों की जांच होगी, आरोपी तय किए जाएंगे, कार्रवाई होगी, लेकिन क्या इस से हादसों का सिलसिला रुक जाएगा। नहीं रुकेगा, इस तरह के हादसे आगे भी होते रहेंगे, इसका कारण ये है कि इनकी जिममेदारी जिस संस्था बीएमसी पर है वो मुनाफा कमाने के चक्कर में नियमों की अनदेखी करती है। कमला मिल्स के जिस पब में ये हादसा हुआ उसे रूफ टॉप रेस्तरा की परमीशन नहीं थी। उसके बाद भी वो चल रहा था। किस बिना और आधार पर वो पब चल रहा था।

Advertisement

मुंबई का ये मामला संसद में उठा, शिवसेना और बीजेपी इस पर आमने सामने भी आ गए, बता दें कि बीएमसी पर शिवसेना का राज है। बीजेपी सांसद किरीट सोमैया ने कहा कि ये पब डेथ ट्रैप की तरह था। उन्होंने कहा कि कमला मिल्स इलाके में जितने भी पब या बार हैं उनका फायर ऑडिट होना चाहिए। पब के पास रूफ टॉप रेस्तना का लाइसेंस नहीं था, इसके बाद भी वो इसे चला रहा था। इस पर BMC की बेशर्मी भरा जवाब देखिए, उसका कहना है कि जांच की थी, वहां पर कोई भी अवैध निर्माण नहीं किया गया था। हमेशा से यही होता आया है, अब इस पर क्या कहा जाए, इस तरह से देखें तो मुंबई बारूद के ढेर पर बैठी है, घनी आबादी और निर्माण के कारण कभी भी कोई हादसा हो सकता है।

Advertisement

बता दें कि कमला मिल्स इलाके के इस पब में खुशबू नाम की लड़की की जन्मदिन पार्टी चल रही थी, हादसे में खुशबू की भी मौत हो गई। घटना के बाद मुंबई फायर सर्विस के प्रमुख ने बताया कि पब में आग बुझाने के उपकरण काम नहीं कर रहे थे। इस मामले में अब BMC सवालों के घेरे में हैं, और इसके अधिकारी सवालों से बच रहे हैं। जिम्मेदारी लने के लिए तैयार नहीं है। अवैध निर्माण के कारण पब में ये हादसा हुआ, सुरक्षा के इंतजाम नहीं थे। हादसे के बाद पब के मालिक के खिलाफ एफआईआर तो हो गई है, लेकिन अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। ऐसे में आशंका ये है कि कहीं ये मामले भी अज्ञात लोगों के खिलाफ केस चलाने तक सिमट के ना रह जाए।