संजय सिंह पर केजरीवाल मेहरबान, राज्‍यसभा जाना तय, दो नामों पर सस्‍पेंस बरकरार

इन दिनों आम आदमी पार्टी में राज्‍यसभा की सदस्‍यता को लेकर घमासान मचा हुआ है। इस घमासान में संजय सिंह का रास्‍ता साफ होता दिख रहा है।  

New Delhi Dec 30 : आम आदमी पार्टी में इस वक्‍त राज्‍यसभा की सीट को लेकर घमासान मचा हुआ है। अगले महीने दिल्‍ली की तीन राज्‍यसभा सीट के लिए नामांकन होना है। तीनों सीटों पर आम आदमी पार्टी का ही कब्‍जा रहेगा। इस बीच पार्टी सूत्रों से मिली बड़ी खबर के मुताबिक दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने संजय सिंह को राज्‍यसभा भेजने की तैयारी कर ली है। सूत्रों का कहना है कि संजय सिंह को अपना नामांकन पत्र तैयार करने को कहा गया है। राज्‍यसभा की सदस्‍यता के लिए पांच जनवरी तक नामांकन दाखिल करना है। इस रेस में आशुतोष भी शामिल हैं। वहीं दूसरी ओर कुमार विश्‍वास के समर्थन भी उन्‍हें राज्‍यसभा भेजने के लिए लॉबिंग में जुटे हुए हैं। हालांकि आम आदमी पार्टी कुमार विश्‍वास को अपने कोटे से राज्‍ससभा भेजने को तैयार नहीं है।

Advertisement

जबकि कुमार विश्‍वास के समर्थक और अरविंद केजरीवाल के समर्थक इस मसले पर आरपार की लड़ाई के मूड में हैं। ये पहला मौका है जब आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि राज्‍यसभा पहुंचेंगे। दरअसल, 2015 में हुए दिल्‍ली के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बंपर जीत हासिल की थी। आम आदमी पार्टी ने दिल्‍ली की 70 विधानसभा सीटों में 67 पर जीत हासिल कर ली थी। विधायकों की इस संख्‍या के आधार पर आम आदमी पार्टी दिल्‍ली से अपने तीन नुमाइंदों को राज्‍यसभा भेज सकती है। लेकिन, पार्टी की ओर से राज्‍यसभा कौन जाएगा इस पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। संजय सिंह का नाम तय बताया जा रहा है जबकि बाकी दो लोग कौन होंगे इस पर अब भी संशय बना हुआ है।

Advertisement

हालांकि पार्टी की ओर से संजय सिंह के नाम पर अभी भी कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। लेकिन, सूत्र बताते हैं कि उन्‍हें आलाकमान ने दस्‍तावेज जुटाने को कह दिया है। संजय सिंह के अलावा आशुतोष का नाम भी चर्चा में है। हालांकि अब तक उनके नाम पर मुहर नहीं लग सकी है। इससे पहले आम आदमी पार्टी चाहती थी कि किसी बाहरी व्‍यक्ति को राज्‍यसभा भेजा जाए। लेकिन, पार्टी जिन लोगों से संपर्क कर रही है वो खुद ही राज्‍यसभा जाने के इच्‍छुक नहीं हैं। ऐसे में राज्‍यसभा की सदस्‍यता को लेकर संस्‍पेंस बना हुआ है। इस बीच इशारों ही इशारों में अरविंद केजरीवाल ने कुमार विश्‍वास पर भी निशाना साधा है। केजरीवाल का कहना है कि जिन लोगों को पद की लालसा है उन्‍हें पार्टी छोड़ देनी चाहिए।

Advertisement

केजरीवाल का कहना है कि पदलोलुप लोग गलती से पार्टी में आ गए हैं। हालांकि केजरीवाल के इस बयान पर अब तक कुमार विश्‍वास ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। कुमार विश्‍वास कई मौकों पर कह चुके हैं कि उन्‍हें किसी भी पद का कोई लालच नहीं है। अगर उन्‍हें राज्‍यसभा जाना होता तो कब के चले गए होते। जबकि उनके समर्थक लगातार ये चाहते हैं कि अरविंद केजरीवाल कुमार विश्‍वास को राज्‍यसभा भेजें। इस बात को लेकर पार्टी के भीतर विवाद लगातार बढ़ता जा रहा है। माना जा रहा है कि जल्‍द ही आम आदमी पार्टी की पॉलिटिकल अफेयर कमेटी की मीटिंग होगी। जिसमें उन तीन नामों पर मुहर लगाई जाएगी जिन्‍हें राज्‍यसभा भेजा जाना है। उसी वक्‍त तय होगा कि बाजी किसने मारी है संजय सिंह, आशुतोष या फिर कुमार विश्‍वास ने। कीजिए बस थोड़ा सा इंतजार।