अमेरिका ने खाई कसम, नए साल में भिखारी बना दूंगा आतंक के ‘अब्‍बू’ पाकिस्‍तान को

अमेरिका इन दिनों पाकिस्‍तान से बुरी तरह चिढ़ा हुआ है। आतंकवाद का समर्थन करने वाले पाक को अब अमेरिका का गुस्‍सा भारी पड़ने वाला है।

New Delhi Dec 30 : पाकिस्‍तान आतकंवाद का अब्‍बू बनता जा रहा है। आतंक की मोहब्‍बत में अंधे पाकिस्‍तान के लिए अच्‍छे और बुरे में कोई फर्क ही नहीं रहा है। जबकि आ‍तंक का ये प्रेम उसके लिए बहुत बड़ा सिरदर्द बनने जा रहा है। पाकिस्‍तान से चिढ़े अमेरिका ने भी अब कसम खा ली है कि वो नए साल में आतंकवाद को समर्थन देने वाले इस मुल्‍क को पाई पाई के लिए मोहताज कर देगा। भिखारी बनाकर छोड़ेगा। अमेरिकी सरकार ने पाकिस्तान को दी जाने वाले 25 करोड़ 50 लाख डॉलर यानी करीब 16 अरब 27 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद को रोकने पर विचार शुरु कर दिया है। अमेरिका की इस कार्रवाई से साफ है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पाक से खुश नहीं हैं और अब उसे सबक सिखाने का मन बना लिया है।

Advertisement

दरअसल, पाकिस्‍तान को आर्थिक मदद रोके जाने की खबर का खुलासा किसी और ने नहीं बल्‍िक न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने किया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पाक को सहायता राशि ना देकर उसे आतंकवाद विरोधी अभियानों पर अमेरिका की मदद ना करने की सजा देंगे। हालांकि इस मसले को लेकर अब ट्रंप प्रशासन के बीच ही बहस छिड़ गई है। कुछ लोगों का मानना है कि पाक को सुधारने और लाइन पर लाने के कुछ और भी तरीके हैं जबकि कई लोगों ने ट्रंप प्रशासन के इस फैसले का समर्थन किया है। दरसअल, कुछ दिनों पहले ही डोनाल्‍ड ट्रंप ने इस्‍लामाबाद को कडी चेतावनी जारी की थी। जिसमें उन्‍होंने कहा था कि पाक हिंसा, अराजकता और आतंकवाद को फैलाने वालों को पनाह देता है।  

Advertisement

हालांकि इससे पहले भी ट्रंप प्रशासन की ओर से पाकिस्‍तान को दी जाने वाली आर्थिक मदद को रोके जाने की चेतावनी जारी की जा चुकी है। असल में अमेरिका अपनी अफगान नीति के तहत इस्‍लामाबाद को भारी भरकम आर्थिक मदद मुहैया कराता है। जिसमें पाक को अफगान बार्डर पर मौजूद तालिबानी आतंकी संगठनों और हक्‍कानी नेटवर्क का खात्‍मा करना होता है। लेकिन, पाक ऐसा नहीं करता है। वो अमेरिका से आर्थिक मदद भी लेता है और अफगानिस्‍तान के खिलाफ हक्‍कानी नेटवर्क और तालिबानी आतंकियों को पनाह भी देता है। सिर्फ पनाह ही नहीं बल्कि पाक आर्मी की ओर से आतंकी संगठनों को पूरा सपोर्ट दिया जाता है। ताकि इस्‍लामाबाद इनका इस्‍तेमाल अपने हिसाब से कर सके।

Advertisement

अमेरिका पिछले करीब 15 सालों से पाकिस्‍तान को अब तक करीब 33 अरब डॉलर रुपए की आर्थिक मदद कर चुका है। पाक की अर्थ व्‍यवस्‍था अमेरिका के रहमोकरम पर चलती है। लेकिन, माना जा रहा है कि अगर अमेरिका ने पाक को दी जाने वाली आर्थिक मदद रोक देता है तो उसके हाथ में कटोरा आ जाएगा। वो पाई-पाई को मोहताज हो जाएगा। अगर अमेरिका नए साल में पाक को दी जाने वाली 25 करोड़ 50 लाख डॉलर की धनराशि रोकता है तो इस्‍लामाबाद का हाल बेहाल हो जाएगा। ये कार्रवाई पाक के लिए जरूरी भी है। शायद तभी उसकी आंख पर बंधी पट्टी हट पाए। अगर फिर भी उसकी आंखों से आतंकवाद के प्रेम की पट्टी नहीं हट पाती है तो यकीनन इसे इस मुल्‍क का दुर्भाग्‍य ही कहा जाएगा।