गुजरात में कांग्रेस के ‘ठेकेदार’ बन गए हैं हार्दिक पटेल ?

पाटीदार नेता हार्दिक पटेल गुजरात में कांग्रेस पार्टी के नाम पर ऐसे उछल रहे हैं कि मानों वो ही पार्टी के अध्‍यक्ष हों। या फिर उन्‍होंने इसकी फ्रंचाइजी ले ली हो।

New Delhi Jan 01: गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात विधानसभा चुनाव मेें कांग्रेस पार्टी को पूरा सपोर्ट किया था। हालांकि उस वक्‍त राहुल गांधी ने हार्दिक पटेल को आफर दिया था कि वो कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन कर लें। लेकिन, हार्दिक ने एेसा नहीं किया। यहां तक कि वो खुद भी चुनाव में नहीं खड़े हुए। कांग्रेस पार्टी और हार्दिक पटेल को लगता है कि इस बार के विधानसभा चुनाव में हार के बाद भी उनकी नैतिक जीत हुई है। हार्दिक पटेल को लगता है कि कांग्रेस की इस कामयाबी के पीछे उनकी मेहनत और उनकी टीम थी। शायद यही वजह है कि हार्दिक पटेल गुजरात में अघोषित तौर पर कांग्रेस पार्टी के ठेकेदार बन गए हैं। वो कांग्रेस पार्टी को लेकर ऐसे बयान देते हैं जैसे खुद ही वो इसके बड़े नेता हों।

Advertisement

अब गुजरात के उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल का ही विवाद ले लिया। नितिन पटेल गुजरात सरकार में अपनी अनदेखी को लेकर नाराज चल रहे थे। हालांकि अमित शाह के एक फोन कॉल के बाद वो लाइन पर आ गए और गुस्‍सा थूककर अपना कामकाज संभाल चुके हैं। लेकिन, इससे पहले हार्दिक पटेल ने नितिन पटेल को लेकर एक बड़ा बयान दिया था। हार्दिक ने नितिन पटेल को अपने साथ आने का न्योता दिया था। हार्दिक का कहना था कि अगर नितिन पटेल को भारतीय जनता पार्टी में सम्मान नहीं मिल पा रहा है तो वो कांग्रेस ज्‍वाइन कर सकते हैं। हार्दिक का कहना था कि वो नितिन पटेल से मिलने भ्‍ी जाएंगे। हार्दिक का कहना था कि मैेंने नितिन काका को मैसेज भी किया था।

Advertisement

हार्दिक पटेल कह रहे थे कि अगर नितिन पटेल कहते हैं कि उन्‍हें भारतीय जनता पार्टी छोड़नी है तो मैं उन्‍हें साथ रहूंगा। कांग्रेस पार्टी में उन्‍हें अच्‍छा पद दिलवाऊंगा। हार्दिक का कहना था कि वो कांग्रेस में बात करेंगे ताकि काका का सही जगह मिल सके। उनकी साख पर कोई सवाल ना खडे कर सके। इसके साथ ही हार्दिक ने कहा था कि नितिन पटेल को दस विधायकों के साथ कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन ही कर लेनी चाहिए। ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि जब हार्दिक पटेल कांग्रेस के नेता नहीं हैं उन्‍होंने अब तक कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन नहीं की है तो फिर वो कैसे कांग्रेस की ठेकेदारी ले सकते हैं। कैसे वो कांग्रेस के हवाले से ये नितिन पटेल को लेकर दावा कर सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि कांग्रेस पार्टी के नेता भी इन सब पर चुप ही रहे।

Advertisement

हालांकि इन सारे मसले और हार्दिक पटेल के बयान के बारे में जब नितिन पटेल से बात की गई तो उनका कहना था कि पार्टी से उनकी कोई नाराजगी नहीं थी। नितिन पटेल कहते हैंं कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह की ओर से मुझे आश्वासन दिया गया है कि मुझे जो उच्च स्तरीय मंत्रालय चाहिए थे, उनको देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मैंने अपने मंत्रालयों का काम संभालने का फैसला किया है। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस में जाने की बातों को उन्‍होंने सिरे से खारिज किया। नितिन पटेल का कहना है कि ‘कांग्रेस पार्टी कई मामलों में राजनीतिक फायदा उठाना चाहती है। उनका कहना है कि हार्दिक पटेल की ओर से उनके पास कांग्रेस पार्टी को लेकर जो प्रस्‍ताव आया है उस पर वो कभी भी विचार नहीं कर सकते हैं। वो भारतीय जनता पार्टी कभी नहीं छोड़ेंगे।