पाकिस्‍तान ने जारी किया कुलभूषण जाधव का नया वीडियो, झूठ देखकर दंग रह जाएंगे आप

पाकिस्‍तान ने अपनी करतूत को छुपाने के लिए कुलभूषण जाधव का नया वीडियो जारी किया है। जिसमें उनसे पाक अफसरों की तारीफ करवाई गई है।

New Delhi Jan 04: पाकिस्‍तान अपनी हरकतों से बाज आने वाला नहीं है। एक ओर तो वो भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के साथ बदसलूकी कर चुका है दूसरी ओर वो ये दिखाने की कोशिश कर रहा है‍ कि उसकी गिरफ्त में कुलभूषण जाधव को वीवीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। सोचने वाली बात है कि क्‍या पाकिस्‍तान जैसा देश किसी भारतीय कैदी के साथ अच्‍छा बर्ताव कर सकता है। हरगिज नहीं। लेकिन, अपने झूठ पर पर्दा डालने की नियत ने पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव का एक नया वीडियो जारी किया है। जिसमें उसने जाधव से पाकिस्‍तानी अफसरों की तारीफ करवाई है। इसके साथ ही वो ये भी बता रहे हैं कि उन्‍हें पाकिस्‍तान की जेल में कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जा रहा है। पाक की ओर से जारी इस वीडियो में भी कुलभूषण खुद को नौसेना का कमीशंड अफसर बता रहे हैं। जबकि वो नौसेना से रिटायर्ड हो चुके हैं।

Advertisement

पाकिस्‍तान की ओर से जारी कुलभूषण जाधव के नए टेप में वो बता रहे हैं कि उन्‍हें सेहतमंद देखकर उनकी मां बहुत खुश हुई थीं। इसके साथ ही उन्‍होंने कहा कि मेरी मां और पत्‍नी के डर के पीछे भारत का हाथ है। अब जरा सोचिए, पाक ने कितना टॉर्चर कर कुलभूषण से ये बातें कहलाई होंगी। कोई भी भारतीय नागरिक पाकिस्‍तान की जेल से इस तरह की बातें कर ही नहीं सकता है। इससे पहले भी उनके जो वीडियो पाक ने जारी किए हैं उसमें भी वो वहीं सब कहते हुए दिखाई पड़ रहे हैं जो पाक अफसर उनसे कहलाना चाहते थे। यानी कुलभूषण ने इस वीडियो में भी पहले की ही तर‍ह पाक अफसरों की ओर से लिखी स्क्रिप्‍ट ही पढ़ी है। अभी 25 दिसंबर को ही कुलभूषण की मां अवंति जाधव और उनकी पत्‍नी चेतना जाधव उसने मिलने इस्‍लामाबाद गए थे। जहां उनके साथ काफी दुर्व्‍यवहार हुआ था। पाक मीडिया ने भी दोनों के साथ बदसलूकी की थी।

Advertisement

अवंति और चेतना सिर्फ चालीस मिनट तक ही कुलभूषण से मुलाकात कर पाए थे। उसमें भी पाकिस्‍तान ने सुरक्षाकारणों का हवाला देते हुए बीच में शीशे की दीवार खड़ी कर दी थी। कुलभूषण और उनकी मां और पत्‍नी के बीच इंटरकॉम के जरिए बातचीत हो रही थी। जिसे पाक अफसर लगातार रिकॉर्ड कर रहे थे। इस दौरान पाक अफसरों ने कुलभूषण जाधव की मां और पत्‍नी के कपड़े बदलवा दिए थे। उनकी बिंदी, चूडियां और मंगलसूत्र भी उतरवा दिए थे। यहां तक कि पाक अफसरों ने चेतना जाधव की जूतियां भी अपने पास ये कहते हुए रख ली थी कि इसमें कोई जासूसी का उपकरण लगा हो सकता है। जिसे उसने बाद में फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिया था। भारत ने पाकिस्‍तान के इस बर्ताव पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी। साथ ही ये भी आशंका जताई थी कि पाक फर्जी तरीके से चेतना की जूतियों में जासूसी उपकरण की बात कह सकता है।

Advertisement

इन सारी घटनाओं के बाद पाकिस्‍तान बैकफुट पर आ गया था। इसके बाद अब उसने अपने बचाव में कुलभूषण जाधव का वीडियो जारी किया है। जिसमें वो पाक अफसरों के व्‍यवहार के लिए उनका शुक्रिया अदा कर रहे हैं। कुलभूषण इस वीडियो में कह रहे हैं कि जब उनकी मां और पत्नी इस्लामाबाद आए थे तो वो काफी डरे हुए लग रहे थे। उन्हें नहीं पता ऐसा क्यों था। जाधव का कहना था कि ऐसा लग रहा था जैसे उन्हें विमान में डरा-धमकाकर लाया गया हो। जाधव का कहना है कि मुलाकात के दौरान भी भारतीय अधिकारी उनकी मां और पत्‍नी से चिल्‍लाकर बात कर रहे थे। वो वीडियो में कह रहे हैं कि मैं नौ सेना का कमिशंड अफसर हूं। आप लोग मेरे खुफिया एजेंसी के लिए काम करने की बात को लेकर आखिर झूठ क्‍यों बोल रहे हैं। जाधव ने कहा कि उन्‍हें पाक में टॉर्चर नहीं किया जा रहा है। लेकिन, ये वीडियो ही उनके टॉर्चर का सबसे बड़ा सबूत है। जिसमें साफ दिख रहा है कि वो वहीं सब बोल रहे हैं जो पाक उसने कहलाना चाहता है।