दलित नेता जिग्नेश मेवाणी का आंबेडकर पर निशाना, बीजेपी ने दिखाया आईना

दलित नेता जिग्नेश मेवाणी अब बुरी तरह से घिर गए हैं। हाल ही में उन्होंने आंबेडकर पर निशाना साधा तो बीजेपी ने उन्हें आड़े हाथों ले लिया है। पढ़िए पूरी खबर

New Delhi, Jan 05: गुजरात के जिग्नेश मेवाणी, एक दलित नेता, जो हाल ही में कांग्रेस की मदद से विधायक बने थे। अब जिग्नेश एक नए विवाद में घिरते नजर आ रहे हैं। एक बड़े चैनल ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में जिग्नेश संविधान के निर्माता बाबा साहेब आंबेडकर को ही आड़े हाथों ले रहे हैं। इस वीडियो में जिग्नेश बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की आलोचना करते दिख रहे हैं। जैसे ही ये वीडियो सामने आया तो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। इसके बाद अब बीजेपी ने कांग्रेस और जिग्नेश दोनों को ही आड़े हाथों लिया है। इस वीडियो में जिग्नेश भाषण देते हुए दिख रहे हैं। अपने भाषण में वो महान दलित नेता और संविधान के निर्माता बाबा साहब भीम राव आंबेडकर की विचारधारा की आलोचना कर रहे हैं।

Advertisement

इसके साथ ही जिग्नेश बाबा साहेब पर सवाल भी उठा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर बाबा साहेब ने जो कह दिया, वो पत्थर की लकीर नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि ‘’दलित आंदोलन को ये समझने की जरूरत पड़ गई है कि वामपंथी एक अलग समाज विकसित कर रहे हैं। एक ऐसा समाज जहां जाति, पंथ और किसी वर्ग का उत्पीड़न ना हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह से  वामपंथी आपके प्राकृतिक सहयोगी हैं। उन्होंने आगे कहा कि इस संदर्भ में डॉक्टर भीमराव आंबेडकर के अलग विचार हैंं लेकिन मेरा विचार उनसे अलग है। उन्होंने कहा कि अगर लेनिन और कार्ल मार्क्स ने जो कहा, वो पत्थर की लकीर नहीं है तो जो आंबेडकर या पेरियार ने कहा वो भी पत्थर की लकीर नहीं है।

Advertisement

इसके बाद उन्होंने कहा कि ये बाबा साहेब ने ही हमें बताया है। जिग्नेश के इस बयान पर भीमराव आंबेडकर के पोते और दलित नेता प्रकाश आंबेडकर ने निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि जिग्नेश को दलित महापुरुषों का अपमान नहीं करना चाहिये। उधर बीजेपी ने जिग्नेश के इस बयान पर कांग्रेस और उन पर निशाना साधा है। बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली का कहना है कि मेवाणी को राष्ट्रवाद की भावना पर बिल्कुल भी यकीन नहीं है। इसके साथ ही कोहली ने कहा कि जिग्नेश भारत को कई हिस्सों में तोड़ दिया जाए। जब जिग्नेश से इस बारे में मीडिया द्वारा सवाल पूछा गया तो उन्होंने कोई भी प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया।

Advertisement

इतना जरूर है कि ये वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर जिग्नेश पर लोग जमकर निशाना साध रहे हैं। हालांकि जिग्नेश इस पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। कुछ लोग ये भी कह रहे हैं कि जिग्नेश ने पहले ऐसा बयान दे दिया और अब कुछ भी बोलने से भाग रहे हैं। शायद जिग्नेश को भी इस बात पर भरोसा नहीं रहा होगा कि ये वीडियो इतनी जल्दी सोशल मीडिया पर चारों तरफ फैल जाएगा। अब जब सवाल उठ रहे हैं, तो जिग्नेश इस पर कुछ भी बोलने से बचते जा रहे हैं। अब देखना है कि आने वाले वक्त में जिग्नेश मेवाणी इस पर और क्या बयान देते हैं।