राज्‍यसभा की रार : क्‍या कपिल मिश्रा बिगाड़ पाएंगे केजरीवाल का खेल ?

आम आदमी पार्टी में राज्‍यसभा के उम्‍मीदवारों को लेकर रार मची हुई है। इस बीच आप के पूर्व नेता कपिल मिश्रा ने एक और बड़ा दांव चल दिया है।

New Delhi Jan 05: आम आदमी पार्टी में इस वक्‍त घमासान मचा हुआ है। पार्टी के भीतर राज्‍यसभा सीटों को लेकर हुए टिकट बंटवारे पर बवाल चल रहा है। अभी तक तो सिर्फ कुमार विश्‍वास और उनके समर्थक ही केजरीवाल से नाराज चल रहे थे। लेकिन, अब आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता कपिल मिश्रा ने भी बड़ा दांव चल दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहे हैं कि क्‍या कपिल मिश्रा अरविंद केजरीवाल का खेल बिगाड़ पाएंगे। दरअसल, कपिल मिश्रा ने राज्‍यसभा के लिए आम आदमी पार्टी की दिवंगत नेता संतोष कोली की मां कलावती कोली को मैदान में उतार दिया है। माना जा रहा है‍ कि कलावती के मैदान में आने से केजरीवाल का खेल खराब हो सकता है। विधायकों की राय भी इस पर बंट सकती है। कलावती कोली खासतौर पर केजरीवाल के सबसे विवादित उम्‍मीदवार सुशील गुप्‍ता के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। सुशील गुप्‍ता के नाम को लेकर ही पार्टी में सबसे ज्‍यादा विवाद है।

Advertisement

उधर, संतोष कोली की मां कलावती कोली ने भी मीडिया से बातचीत की और राज्‍यसभा सीटों के लिए आम आदमी पार्टी की ओर से हुए टिकट बंटवारे पर हैरानी जताई। कपिल मिश्रा की उम्‍मीदवार कलावती कोली का कहना है कि केजरीवाल ने जिन दो लोगों को टिकट दिए हैं उन्‍होंने कभी भी भ्रष्‍टाचार के खिलाफ आंदोलन में हिस्‍सा नहीं लिया। सुशील गुप्‍ता तो कांग्रेस पार्टी से इस्‍तीफा देकर आएं हैं। जबकि एनडी गुप्‍ता पार्टी का बहीखाता संभालते हैं। जानकारी के मुताबिक कपिल मिश्रा का खेमा कलावती कोली को सपोर्ट करेगा। इसके साथ ही कपिल मिश्रा ने दूसरे विधायकों से भी कलावती कोली को ही वोट देने की अपील की है। इस बीच पार्टी नेता गोपाल राय सामने आए और उन्‍होंने कुमार विश्‍वास पर पार्टी को तोड़ने का आरोप लगाया। गोपाल राय का कहना है कि कुमार विश्‍वास केजरीवाल की सरकार को गिराने की साजिश रच रहे हैं।

Advertisement

दरसअल, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक टिकट बंटवारे को आम आदमी पार्टी कई धड़ों में बंट गई है। संजय सिंह के नाम पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन, तमाम लोगों का ये मानना है कि ना तो सुशील गुप्‍ता राज्‍यसभा जाने के काबिल हैं और ना ही एनडी गुप्‍ता में ऐसी काबिलियत है कि उन्‍हें राज्‍यसभा भेजा जाए। टिकट बंटवारे को लेकर चल रहे पार्टी के झगड़े में कुमार विश्‍वास को कपिल मिश्रा का पूरा सपोर्ट मिल गया है। इसके साथ पार्टी के दूसरे पूर्व नेता भी इस मामले में केजरीवाल के खिलाफ हैं। मयंक गांधी से लेकर योगेंद्र यादव तक टिकट बंटवारे पर हैरानी जता चुके हैं। बहरहाल, अब संतोष कोली की मां कलावती कोली के मैदान में आने से सुशील गुप्‍ता और केजरीवाल का पूरा का पूरा खेल बिगड़ता हुआ नजर आ रहा है। केजरीवाल के सामने इस वक्‍त अपने सभी विधायकों को एकजुट रखने की भी चुनौती बनी हुई है।

Advertisement

इतना ही नहीं कपिल मिश्रा का कहना है कि कलावती कोली केजरीवाल से समर्थन मांगने उनके घर भी जाएंगे। ऐसे में केजरीवाल अब बहुत ही बुरी तरह फंसते हुए नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही ट्विटर पर कपिल मिश्रा ने दिल्‍ली के सभी विधायकों और आम आदमी पार्टी की पीएसी के सदस्‍यों से अपील की है कि वो कलावती कोली का समर्थन करें। अभी बुधवार को ही आम आदमी पार्टी ने राज्‍यसभा की तीनों सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। विपक्ष ने इस मामले में केजरीवाल पर आरोप लगाया था कि उन्‍होंने पचास-पचास करोड़ रुपए में राज्‍यसभा की सीट बेची है। हालांकि इस आरोपों के बाद सुशील गुप्‍ता ने कपिल मिश्रा और बीजेपी के सांसदों को मानहानि का नोटिस भेजा है। उन्‍होंने टिकट की खरीद-फरोख्‍त की बातों को बेबुनियाद बताया है। राज्‍यसभा की तीनों सीटों के लिए चुनाव 16 जनवरी को होगा।