कश्मीर के सोपोर में बम ब्लास्ट, चार जवान शहीद

कश्मीर के सोपोर में आईईडी ब्लास्ट हुआ है। इसमें पुलिस के 4 जवान शहीद हो गई हैं। इसके साथ ही 2 जवान गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं।

New Delhi, Jan 06: कश्मीर में आतंकियों ने एक बार फिर से घिनौना खेल खेला है। बताया जा रहा है कि कश्मीर के सोपोर में आईडी ब्लास्ट हुआ है। इस ब्लास्ट में पेट्रोलिंग पर निकले 4 जवान शहीद हो गए हैं। इसके साथ ही 2 जवान गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। ये धमाका सुबह के वक्त एक दुकान में हुआ। बताया जा रहा है कि कश्मीर में अलगाववादियों ने बंद का ऐलान किया था। इस दौरान पुलिस की टीम पेट्रोलिंग पर निकली थी। इसी दौरान ये ब्लास्ट हुआ और पुलिस के 4 जवान शहीद हो गए। अब सिक्योरिटी फोर्सेज ने आतंकियों धरपकड़ के लिए इलाके में सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है। उधर जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने इस हमले की निंदा की है।

Advertisement

आतंकियों की धर-पकड़ के लिए इंडियन आर्मी द्वारा कश्मीर में  ऑपरेशन ऑलआउट चलाया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इस ऑपरेशन में अब तक 200 के ज्यादा आतंकियों को मौत की नींद सुला दिया गया है। इस बीच एक सीनियर पुलिस ऑफिसर का बयान एक न्यूज एजेंसी में छपा है। इसमें बताया गया है कि अलगाववादियों द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान पुलिस पार्टी पेट्रोलिंग पर निकली थी। इसी दौरान आतंकियों ने बारामूला के सोपोर में आईईडी धमाका कर दिया। बम को  बाजार की एक दुकान में ही रखा गया था। ये धमाका इतना खतरनाक था कि 4 दुकानों के परखच्चे उड़ गए। जान और माल दोनों का ही नुकसान हुआ है।

Advertisement

शहीद जवानों की पहचान मोहम्मद अमीन,एएसआई इरशाद अहमद और गुलाम नबी के तौर पर हुई है। इसके अलावा गंभीर रूप से जख्मी जवानों को पास के ही हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने ट्वीट किया है कि ”ब्लास्ट में जवानों के शहीद होने की खबर से दुखी हूं। शहीदों के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं।” अलगाववादियों ने ये बंद 25 साल पुरानी घटना को लेकर बुलाया था। 1993 में 50 लोगों की मौत की बरसी पर इलाके में बंद बुलाया गया था। इस दौरान लॉ एंड ऑर्डर को देखते हुए वहां पर भारी पुलिसफोर्स तैनात की गई थी। बताया जा रहा है कि इस बंद में अलगावादी नेता सय्यैद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूख को शामिल होना था।

Advertisement

इसके अलावा यासीन मलिक को भी इस बंद में शामिल होना था। एक धमाके से ही पूरी सूरत बिगड़ गई। कश्मीर की शांत वादियां एक बार फिर से बड़े धमाके से दहल गई। आतंकियों ने एक बार फिर से तमाम सुरक्षा व्यावस्था को धता बताकर घिनौनी हरकत की है। उधर इंडियन सिक्योरिटी फोर्सेज एक बार फिर से एक्शन मोड में आ गई हैं। एक बार फिर से सर्च ऑपरेशन शुरू हो गया है। आतंकियों को ढूंढकर तुरंत खत्म करने के आदेश दे दिए गए हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि पाकिस्तान से आतंकी आए होंगे और कश्मीर में इस तरह की हरकत को अंजाम दिया होगा। खैर जांच के बाद ही पता चलेगा कि आगे क्या क्या होता है।