ममता बनर्जी के ‘चम्‍मच चोर’ पत्रकारों ने लंदन में देश को किया शर्मसार

ममता बनर्जी के साथ लंदन गए पत्रकारों ने देश का सिर शर्म से झुका दिया है। जानिए कैसे लंदन पहुंचते ही ये पत्रकार चम्‍मच चोर बन गए ?

New Delhi Jan 10 : पत्रकारिता के पेशे को बहुत ही साफ-सुथरा माना जाता है। लेकिन, कई बार पत्रकारों की वजह से संस्‍थान और देश को शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। आए दिन पत्रकारों पर उनकी स्‍टोरी को लेकर भेदभाव के आरोप लगते रहते हैं। कभी कहा जाता है कि फलां पत्रकार ने किसी खास नेता को फायदा पहुंचाने के लिए ये खबर छापी है तो कभी किसी खास नेता को नुकसान पहुंचाने के लिए। लेकिन, आज कुछ पत्रकार खुद ही खबर बन गए हैं। वो भी वो पत्रकार जो पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के साथ लंदन के टूर पर गए थे। सात समंदर पार ममता बनर्जी के साथ लंदन गए पत्रकारों ने ऐसी हरकत की है कि पूरा का पूरा देश शर्मसार है। ममता बनर्जी के साथ आफिसियल टूर पर गए पत्रकारों को लंदन के एक होटल में चम्‍मच चोरी के आरोप में पकड़ा गया। जिसके बाद उन्‍हें जुर्माना भी भुगतना पड़ा। इस घटना के बाद पत्रकारिता जगत में भी काफी गुस्‍सा है।

Advertisement

दरअसल, आउटलुक ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को आफिसियल टूर पर लंदन जाना था। वो अपने साथ पश्चिम बंगाल के कुछ स्‍थानीय प्रमुख अखबारों के पत्रकारों को भी साथ ले गई थीं। जिसमें ज्‍यादातर संपादक ही शामिल थे। ममता बनर्जी के साथ आधिकारिक टूर पर लंदन गए कुछ संपादकों पर आरोप है कि उन्‍होंने होटल में डिनर के दौरान चांदी की चम्मचें चुरा ली। इतना ही नहीं संपादकों की ये हरकत सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हो गई। जिसके बाद इस पूरे मामले का खुलासा हुआ। बाद में चम्‍मच चोरी के आरोप में संपादकों पर 50 पौंड का जुर्माना भी लगाया गया। आउटलुक की खबर के मुताबिक लंदन में होटल का सिक्‍योरिटी स्‍टाफ सीसीटीवी पर नजर बनाए हुए था। इसी दौरान उन्‍होंने ममता बनर्जी के साथ इस होटल में आए कुछ पत्रकारों को चांदी के चम्‍मच चुराते हुए देख लिया।

Advertisement

होटल के सिक्‍योरिटी स्‍टाफ ने जब इस घटना का खुलासा किया तो लगभग सभी पत्रकारों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया और चोरी किए गए चांदी के चम्‍मचों को लौटा दिया। बस एक पत्रकार अपनी गलती को मानने के लिए तैयार नहीं था। जबकि वो संपादक महोदय सीसीटीवी कैमरे में साफ तौर पर चांदी के चम्‍मच चुराते हुए नजर आ रहे थे। इसके बाद इन चोर संपादकों पर 50 पौंड का जुर्माना भी ठोंक दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक ममता बनर्जी के साथ इस आफिसियल टूर पर लंदन जाने वाले पत्रकारों में अपने-अपने संस्‍थानों के वरिष्‍ठ संपादक ही शामिल थे। बताया जाता है कि सबसे पहले बंगाली भाषा में प्रकाशित होने वाले एक अखबार के संपादक ने होटल से चांदी की चम्‍मच चुराई। इसके बाद एक-एक करके सभी चम्‍मचों को अपने जेब में छुपा लिया। लेकिन, इन लोगों को शायद इस बात का इल्‍म नहीं था कि इनकी करतूत को ऊपर वाला देख रहा है।

Advertisement

शायद ये पत्रकार इस गलतफहमी में थे कि डिनर हॉल में लगे सीसीटीवी काम नहीं कर रहे होंगे या फिर उनकी करतूत को वो नहीं पकड़ पाएंगे। इस खबर के सामने आने के बाद ममता बनर्जी का भी शर्मसार होना लाजिमी है। हालांकि अब तक इस घटना पर ना तो पश्चिम बंगाल की सरकार ने कोई आधिकारिक बयान जारी किया है और ना ही ममता बनर्जी की ओर से कुछ कहा गया है। लेकिन, सात समुंदर पार हुई इस घटना ने ना सिर्फ पत्रकारिता जगत बल्कि देश का सिर भी शर्म से झुका दिया है। कुछ पत्रकारों का कहना है कि देश में कई ऐसे पत्रकार हैं जो अकसर विदेश दौरे पर चम्‍मचों या फिर महंगी कटलरी की चोरी करते हैं। ये उनकी आदत में शुमार है। हर बार वो पकड़े नहीं जाते हैं लेकिन, इस बार उनकी करतूत सभी के सामने आ गई है। जबकि कुछ पत्रकारों का कहना है कि ऐसी हरकत सिर्फ संपादक ही कर सकते हैं। क्‍योंकि ऐसे संपादक बीट रिपोर्टर की बजाए खुद मुफ्त में विदेश दौरे के चक्‍कर में रहते हैं।