Categories: indiaspeak

नेतन्याहू को भी अपना ‘घर’ दिखाएंगे पीएम मोदी, विपक्ष की हवा टाइट

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू को लेकर पीएम मोदी अहमदाबाद जाएंगे, मोदी ऐसा क्यों करते हैं, वो अक्सर विदेशी नेताओं को गुजरात ले कर जाते हैं।

New Delhi, Jan 14: इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत आ गए हैं, 6 दिन के दौरे की शुरूआत पीएम मोदी के स्वागत से शुरू हुई, उसके बाद दोनों नेता तीन मूर्ति चौक गए, जिसका नाम बदल कर तीन मूर्ति हाइफा चौक कर दिया गया. वहां पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। नेतन्याहू का भारत दौरा काफी अहम माना जा रहा है। जिस तरह से मोदी के इजरायल दौरे के समय नेतन्याहू ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनका स्वागत किया था, उसी तरह से मोदी ने भी किया। खास बात ये है कि प्रधानमंत्री मोदी अपने समकक्ष को अपने घर भी ले कर जाएंगे। जी हां नरेंद्र मोदी नेतन्याहू को अहमदाबाद लेकर भी जाएंगे, इसका कार्यक्रम पहले से तय है, वहां पर दोनों नेता एक रोड शो भी करंगे। इसी बात से विपक्षी दलों को आपत्ति है।

इस से पहले भी पीएम मोदी कई विदेशी मेहमानों को अहमदाबाद ले जा चुके हैं, इनमें चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम सबसे ऊपर है, अहमदाबाद के साबरमती रिवर फ्रंट पर झूले में बैठे हुए मोदी और जिनपिंग की तस्वीरें दुनिया भर के मीडिया में सुर्खियां बनी थी। कहा गया था कि दोनों देशों के संबंध इस दौरे के बाद सुधरेंगे, हालांकि ऐसा होता नहीं दिखाई दिया। उसके बाद जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे को भी मोदी अहमदाबाद ले जा चुके हैं, अहमदाबाद में शिंजो आबे ने बुलेट ट्रेन का शिलान्यास किया था। अब बारी इजरायल के प्रधानमंत्री की है, दरअसल ये मोदी की वो रणनीति है जिसका तोड़ किसी भी विरोधी दल के पास नहीं है। विदेशी मेहमानों को गुजरात ले जा कर मोदी विकास का वो मॉडल दिखते हैं जिस के दम पर वो पीएम की कुर्सी तक पहुंचे हैं।

विकास के मुद्दे पर पीएम मोदी खासे मुखर रहते हैं, गुजरात का विकास मॉडल पेश करके वो जनता की निगाहों में आए थे, गुजरात में 3 बार मुख्यमंत्री रहने के दौरान उन्होंने विकास के जो काम किए थे, उन्ही के सहारे वो पीएम पद की दावेदारी तक पहुंचे थे। गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान विकास मॉडल की चमक कुछ फीकी पड़ी थी। राहुल गांधी ने विकास के मुद्दे पर मोदी को झटका दिया था। इसलिए एक बार फिर से गुजरात के विकास मॉडल को बुलंद करने के लिए इजरायल के पीएम नेतन्याहू को लेकर अहमदाबाद जाएंगे, जाहिर है कि फिर से अहमदाबाद दुनिया की नजरों में आएगा, मोदी दुनिया को वो दिखाएंगे जो वो दिखाना चाहते हैं। इस तरह की राजनीति कभी कांग्रेस ने नहीं की थी, कयोंकि शायद कांग्रेस के पास दिखाने के लिए कुछ नहीं था।

भारत की राजनीति में फिलहाल इसी बात को लेकर चर्चा है कि मोदी इजरायल के प्रधानमंत्री को गुजरात ले कर जाने वाले हैं। सभी दलों को ये लग रहा है कि अहमदाबाद में रोड शो के जरिए मोदी फिर से सियासी फायदा उठा लेंगे। सवाल ये है कि क्या अहमदाबाद में नेतन्याहू के साथ रोड शो से मोदी को वाकई में कोई फायदा होगा, पहले भी ये देखा गया है कि विदेशी मेहमानों के भारत दौरे का इस्तेमाल मोदी काफी चालाकी से कर चुके हैं। अपने व्यक्तिगत संबंधों का हवाला वो अक्सर देते हैं। विपक्ष के पास ऐसा कोई नेता नहीं है जो इस तरह की रणनीति में मोदी को मात दे सके। इसी का फायदा बीजेपी को मिलता है, दुनिया के ताकतवर देशों के नेताओं के साथ मोदी के संबंध अच्छे हैं, जिसका असर भारतीय जनमानस पर भी पड़ता है।

Leave a Comment
Share
Published by
ISN-1

Recent Posts

इलेक्ट्रिशियन के बेटे को टीम इंडिया से बुलावा, प्रेरणादायक है इस युवा की कहानी

आईपीएल 2023 में तिलक वर्मा ने 11 मैचों में 343 रन ठोके थे, पिछले सीजन…

10 months ago

SDM ज्योति मौर्या की शादी का कार्ड हुआ वायरल, पिता ने अब तोड़ी चुप्पी

ज्योति मौर्या के पिता पारसनाथ ने कहा कि जिस शादी की बुनियाद ही झूठ पर…

10 months ago

83 के हो गये, कब रिटायर होंगे, शरद पवार को लेकर खुलकर बोले अजित, हमें आशीर्वाद दीजिए

अजित पवार ने एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा आप 83 साल…

10 months ago

सावन में धतूरे का ये महाउपाय चमकाएगा किस्मत, भोलेनाथ भर देंगे झोली

धतूरा शिव जी को बेहद प्रिय है, सावन के महीने में भगवान शिव को धतूरा…

10 months ago

वेस्टइंडीज दौरे पर इन खिलाड़ियों के लिये ‘दुश्मन’ साबित होंगे रोहित शर्मा, एक भी मौका लग रहा मुश्किल

भारत तथा वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच 12 जुलाई से डोमनिका में खेला जाएगा,…

10 months ago

3 राशियों पर रहेगी बजरंगबली की कृपा, जानिये 4 जुलाई का राशिफल

मेष- आज दिनभर का समय स्नेहीजनों और मित्रों के साथ आनंद-प्रमोद में बीतेगा ऐसा गणेशजी…

10 months ago